सुपौल। चालू शैक्षणिक सत्र के लिए आठवीं पास छात्र-छात्राएं अब नौवीं कक्षा में 30 सितंबर तक अपना नामांकन करा पाएंगे। विभाग ने नौवीं कक्षा में नामांकन की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी है।

इससे पहले नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक निर्धारित थी। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को नामांकन के लिए विस्तारित किए गए तिथि तक बच्चों का दाखिला लेने को कहा है।

जारी निर्देश में निदेशक ने कहा है कि नौवीं कक्षा में नामांकन विस्तार करने का निर्णय कोरोना महामारी को लेकर किया गया है। निर्देश में कहा गया है कि वर्ष 2020 की अवकाश तालिका में नए पाठ्यक्रम के अनुसार नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए पहले 30 जून तक का समय निर्धारित किया गया था। परंतु कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन में विद्यालय बंद रहने के कारण अधिकांश बच्चे नौवीं की कक्षा में नामांकन से वंचित रह गए थे। जिसके बाद विभाग ने नामांकन अवधि को 15 सितंबर तक के लिए विस्तारित कर दिया था। इधर विभाग को ऐसी सूचना मिल रही थी कि नामांकन अवधि विस्तार करने के बाद भी कई बच्चे अभी नामांकन से वंचित हैं। जिसके बाद विभाग ने नामांकन की तिथि को एक बार फिर विस्तार करते हुए 30 सितंबर तक कर दिया है।

इधर निदेशक के आदेश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने भी सभी राजकीय, राजकीयकृत, परियोजना एवं उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय के प्रधानों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिया है।

Edited By: Jagran