Move to Jagran APP

अभियान::::कोसी के आधे गांव भी नहीं हुए सोलर की बिजली से जगमग

-दिल्ली की एक कंपनी को लगाना था गांव-गांव में सोलर प्लेट -जहां लगे वहां भी नहीं जल रही है

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 12:10 AM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 12:10 AM (IST)
अभियान::::कोसी के आधे गांव भी नहीं हुए सोलर की बिजली से जगमग
अभियान::::कोसी के आधे गांव भी नहीं हुए सोलर की बिजली से जगमग

-दिल्ली की एक कंपनी को लगाना था गांव-गांव में सोलर प्लेट

loksabha election banner

-जहां लगे वहां भी नहीं जल रही है ठीक से बिजली

-रखरखाव के अभाव में खराब होता जा रहा सोलर प्लेट

संवाद सूत्र, सरायगढ़(सुपौल): कोसी के गांव को सोलर की बिजली से जगमग करने का कार्य अब तक अधूरा पड़ा है। दिल्ली के एक कंपनी ने सरकार से कोसी नदी से घिरे सभी गांव में वर्षभर सोलर से बिजली देने का वादा कर सोलर प्लेट लगाने का काम शुरू किया था। इस बार बाढ़ से पूर्व कंपनी ने सियानी गांव तथा कटैया में सोलर लगाया भी। सियानी गांव के अधिकांश परिवारों में सोलर से बिजली भी चालू हो गई। लेकिन कटैया, ढोली, झखराही, औरही, भुलिया, कटैया भुलिया जो कोसी के बिल्कुल पेट में बसा है में बिजली नहीं जल सकी। उधर कोसी के गांव उग्रीपट्टी, करहरी, कवियाही, तकिया, बहुअरवा तथा लौकहा के कुछ लोगों के घर सोलर से बिजली जल रहा है। इसमें से कोसी के कटाव में उग्रपट्टी गांव के विस्थापित हो जाने के बाद लोगों ने सोलर खोलकर उसे तटबंध के किनारे पहुंचा दिया। कोसी के पेट में बसे आधे गांव के लोगों को सोलर से बिजली नहीं नसीब होने के कारण ऐसे लोगों में आक्रोश बढ़ा हुआ है।

-----------------------

कुछ ही दिन बाद खराब हो जा रहे हैं सोलर प्लेट

कोसी के गांव में दिल्ली की कंपनी द्वारा लगाए जा रहे सोलर प्लेट महज कुछ ही दिनों के बाद खराब होते जा रहा है। इस सोलर को ठीक कराने के प्रति कंपनी के कोई कर्मी मौजूद नहीं रहते हैं। कोसी के गांव के कई लोगों का कहना है कि सोलर को स्थानीय स्तर पर कहीं भी ठीक नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इसका बनावट कुछ अलग तरीके का है। लोग बताते हैं कि जैसे ही सोलर खराब होता है कि उन लोगों को अंधेरे में रहने की व्यवस्था बन जा रही है।

------------------------

कटैया और लौकहा गांव में नहीं लगा सोलर प्लेट

कोसी के गांव कटैया तथा लौकहा सोलर प्लेट नहीं लगने से कई लोगों के घर बिजली नहीं पहुंच पाई। इन दोनों गांव में सोलर प्लेट लगाकर एक साथ लोगों के घरों में बिजली देने की योजना थी। उधर सियानी में भी एक ही जगह लगे सोलर प्लेट से ही अधिकांश लोगों के घरों में बिजली जा रही है। बाकी के गांव में लोगों को अलग-अलग सोलर प्लेट दिए गए हैं जिससे उसको बिजली मिलती है।

------------------------

कहते हैं जनप्रतिनिधि

कोसी प्रभावित गांव ढोली के मुखिया सुमित्रा देवी, पंचायत समिति सदस्य कमलेश ¨सह पवन, लौकहा मुखिया राजकुमार यादव, पूर्व मुखिया महारानी देवी, ढोली के पूर्व मुखिया सुरेश प्रसाद ¨सह, मु. कलीमुद्दीन, मु. मेहिउद्दीन, आदि कहते हैं कि सोलर लाइट लगाने के लिए जब दिल्ली की कंपनी गांव पहुंची थी तब लोगों को उससे बड़ी उम्मीद थी। कोसी के लोगों को लगा था कि उन्हें भी तटबंध के बाहर की तरह ही 24 घंटे बिजली मिलती रहेगी। कंपनी के लोगों ने इसके लिए वादा भी किया था लेकिन जैसे ही काम शुरू हुआ कि कंपनी के लोग उदासीन होते गए। पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान कटैया गांव में लगाया जाने वाला सोलर प्लेट अभी तक आधा अधूरा पड़ा है। लौकहा गांव के लिए अभी सामग्री भी नहीं पहुंचाई जा सकी है। सियानी गांव में सोलर प्लेट लगा भी तो उसे सभी लोगों को बिजली नहीं दी जा रही है। सियानी गांव के कई लोगों का कहना है कि माह में अधिकांश समय वहां का सोलर खराब ही पड़ा रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.