Move to Jagran APP

परंपरागत व्यवसाय को नहीं मिल सका उद्योग का दर्जा

संवाद सूत्र, प्रतापगंज(सुपौल):भले ही हाथों के हुनर को दुनियां सलाम करती हो मगर कोसी क्षेत्र के ग्राम

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 10:02 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 10:02 PM (IST)
परंपरागत व्यवसाय को नहीं मिल सका उद्योग का दर्जा
परंपरागत व्यवसाय को नहीं मिल सका उद्योग का दर्जा

संवाद सूत्र, प्रतापगंज(सुपौल):भले ही हाथों के हुनर को दुनियां सलाम करती हो मगर कोसी क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा चटाई (कारपेट), मिट्टी के बर्तन व बांस पर आधारित हस्तकरघा एवं हस्त निर्मित कामगारों को उनके कद्रदानों के रहते इस परम्परागत व्यवसाय को सरकारी अनदेखी की वजह से उद्योग का दर्जा नहीं दिलाया जा सका। परिणाम स्वरूप हस्तकरघा से जुड़े व्यवसायियों का धीरे-धीरे अपने परम्परागत धंधे से दिल टूटता जा रहा है। वहीं सक्षम रोजी-रोटी की समस्या दिन व दिन उत्पन्न होती जा रही है।

loksabha election banner

---------------------

संसाधन की पर्याप्त उपलब्धता

कोसी क्षेत्र के परम्परागत कारीगरों के पास पटेर चटाई में उपयोग की जाने वाली घास, मिट्टी व बांस के साथ-साथ हुनर की कोई कमी नहीं है और न ही कद्रदानों की। कमी है तो सिर्फ इनके कारोबार में पूंजी लगाने व जागरूकता पैदा कर इन्हें प्रोत्साहित करने की। ताकि ये इन व्यवसायों से जुड़े रह व्यवसाय को उद्योग का दर्जा दिलाने में सरकार को बाध्य कर सके।

--------------------

बढ़ते बाजार से नई आशा

हथकरघा व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों के माल पहले ग्रामीण बाजारों तक ही सिमट कर रह जाते थे। इनके द्वारा तैयार माल की अनुपलब्धता की स्थिति में शहरी इलाकों में प्लास्टिक से बुने चटाई ने अपना अलग स्थान बन लिया। अब जबकि ग्रामीण सड़क संपर्क मुख्य बाजार से जुड़ गया है। जगह-जगह वाहनों का परिचालन प्रारंभ हो गया है। ऐसे में तो इन उद्योगों को पंख लगने के अवसर तो हैं ही।

---------------------

रोजगार के साथ आर्थिक विकास के द्वार खुलने की संभावना

हस्त निर्मित कामगारों को प्रोत्साहन देने में सरकार स्वयं या फिर किसी एनजीओ की सहभागिता से इन्हें जागरूक व आवश्यक मदद करती है तो निश्चित तौर पर रोजगार के अवसर ही नहीं क्षेत्र के लोगों की आर्थिक दशा भी सु²ढ़ होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.