Move to Jagran APP

सिवान में मुख्य सड़क के किनारे कचरा डंप होने से फैल रहा दुर्गध

सिवान। शहर की आबादी करीब डेढ़ लाख से अधिक है। यह आबादी हर रोज शहर को 15-16 टन कूड़ा कचरा दे रही है लेकिन नाकाम व्यवस्था एवं जन चेतना के अभाव के कारण कूड़े का न तो सही ढंग से निस्तारण हो रहा है और न ही प्रबंधन के उपाय।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:17 PM (IST)
सिवान में मुख्य सड़क के किनारे कचरा डंप होने से फैल रहा दुर्गध
सिवान में मुख्य सड़क के किनारे कचरा डंप होने से फैल रहा दुर्गध

सिवान। शहर की आबादी करीब डेढ़ लाख से अधिक है। यह आबादी हर रोज शहर को 15-16 टन कूड़ा कचरा दे रही है, लेकिन नाकाम व्यवस्था एवं जन चेतना के अभाव के कारण कूड़े का न तो सही ढंग से निस्तारण हो रहा है और न ही प्रबंधन के उपाय। शहर का शायद ही कोई वार्ड, वीआइपी मोहल्ला एवं सड़क हो जहां कूड़े-कचरे का ढेर ना लगा हो। शहर का सारा कूड़ा-कचरा उठा पाना नगर परिषद के बूते से बाहर है। घर की खिड़की एवं छत से पालीथीन में कचरा भरकर सड़क के हवाले करना आदत बन गई है। शहर में दुकानदार भी दुकान का सारा कचरा मुख्य सड़क पर ही फेंकते हैं। यहां की सड़क ही कूड़ादान बनी है। सफाई कर्मियों द्वारा नाले की सफाई कर सारी गंदगी सड़क पर ही जमा करते हैं। इसके बाद कूड़े की ढेर पर आवारा पशुओं के खुलेआम विचरण से पूरी गंदगी सड़क पर फैल जाती है। इसके लिए नगर परिषद प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय नागरिक भी जिम्मेदार हैं।

loksabha election banner

एजेंसियों की मनमानी से ससमय नहीं होता कचरे का उठाव :

शहर के सभी 38 वार्डों में चिह्नित 20 हजार घरों से डोर टू डोर कचरा संग्रह और उसका निस्तारण के लिए नगर परिषद ने दो निजी एजेंसी को ठेका दे रखा है, लेकिन इन एजेंसी की मनमानी के कारण शहर में डोर टू डोर कचरा संग्रह हाशिये पर है। एजेंसी के सफाई कर्मी नियमित रूप से कचरे का उठाव नहीं करते हैं। डोर टू डोर कचरा संग्रह करने के बाद एजेंसी के कर्मी उस कचरे को सड़क पर जमा करते हैं। जहां से ट्रैक्टर से कूड़ा उठाव कर चिह्नित स्थान पर डंप किया जाता है, लेकिन सड़कों पर जमा कचरा का उठाव भी समय पर नहीं होता है। इस कारण खुले में जमा कचरा प्रदूषण फैलाता है। शहर में कहीं भी कूड़ादान नहीं रखा गया है। नगर परिषद द्वारा लाखों रुपये का डस्टबिन और सूखा गीला कचरा के लिए ई-रिक्शा क्रय किया गया है लेकिन यह नगर भवन में धूल फांक रहा है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

शहर में सफाई की व्यवस्था सु²ढ़ की जाएगी। डोर टू डोर कचरा संग्रह करने में एजेंसी की शिकायत मिली है। इस पर जल्द कार्रवाई की जाएगी। शहर में कूड़ा उठाव व्यवस्था को और दुरुस्त किया जाएगा। जल्द ही हर वार्ड में कचरा संग्रह करने के लिए ई-रिक्शा चालू की जाएगी।

राहुल धर दुबे, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.