Move to Jagran APP

स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देने वाले 209 कर्मी होंगे निलंबित

विधानसभा आम चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण समाप्त हो गया है। कार्मिक कोषांग द्वारा प्रशिक्षण के दौरान गायब रहने वाले 2865 कर्मियों से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 05:05 AM (IST)
स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देने वाले 209 कर्मी होंगे निलंबित
स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देने वाले 209 कर्मी होंगे निलंबित

सिवान । विधानसभा आम चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण समाप्त हो गया है। कार्मिक कोषांग द्वारा प्रशिक्षण के दौरान गायब रहने वाले 2865 कर्मियों से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी। इसमें से 209 कर्मियों ने स्पष्टीकरण का जवाब नहीं दिया है। कार्मिक कोषांग द्वारा इन कर्मियों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित विभाग को दिया है। इस संबंध में बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गठित कार्मिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय ने बताया कि प्रशिक्षण के प्रथम चरण में 21 हजार 698 कर्मियों को प्रशिक्षण लेना था। इसमें से 18 हजार 833 कर्मियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। 2865 कर्मी बिना किसी सूचना के गायब मिले। प्रशिक्षण कार्य से गायब रहने वाले कर्मियों से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी। इसमें से 1277 कर्मियों ने प्रशिक्षण की सूचना नहीं होने का हवाला दिया है। जबकि 498 ने स्थानांतरण/त्याग पत्र/मृत/सेवानिवृत्त, 176 ने पद परिवर्तन तथा 274 कर्मियों ने स्वास्थ्य कारणों से अनुपस्थित होने की बातें बताई है। वहीं 124 स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निर्वाचन कार्य से मुक्त करने हेतु दिया था। 45 महिला कर्मियों द्वारा मातृत्व अवकाश की बातें कही गई। जबकि 282 कर्मियों ने अन्य विभिन्न कारणों से प्रशिक्षण में शामिल होने की बातें अपने स्पष्टीकरण में बताई है। उन्होंने बताया कि अबतक 209 कर्मियों द्वारा शो-कॉज का जवाब नहीं दिया गया है। ऐसे कर्मियों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत निलंबन की कार्रवाई करने की अनुशंसा संबंधित विभागीय पदाधिकारियों से की जाएगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.