Move to Jagran APP

नगर परिषद बनने को तैयार मैरवा नगर पंचायत

मैरवा नगर पंचायत को नगर परिषद का दर्जा मिलने की संभावना बढ़ गई है। इससे क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा। इसके लिए अनिवार्य शर्तों को इसने पूरा कर लिया है। नगर परिषद में अपग्रेड होने से वार्ड की संख्या भी बढ़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 04:49 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 04:49 PM (IST)
नगर परिषद बनने को तैयार मैरवा नगर पंचायत
नगर परिषद बनने को तैयार मैरवा नगर पंचायत

सिवान । मैरवा नगर पंचायत को नगर परिषद का दर्जा मिलने की संभावना बढ़ गई है। इससे क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा। इसके लिए अनिवार्य शर्तों को इसने पूरा कर लिया है। नगर परिषद में अपग्रेड होने से वार्ड की संख्या भी बढ़ेगी। नगर पंचायत क्षेत्र के सीमावर्ती ग्राम पंचायत के कई क्षेत्र शहरी क्षेत्र में आ जाएंगे। वर्तमान नगर पंचायत के दक्षिण में क्षेत्र का काफी विस्तार है, लेकिन उत्तर में उत्तर प्रदेश सीमा होने के कारण क्षेत्र सीमित है। वहीं इसके पूर्वी और पश्चिमी सीमा के विस्तार को लेकर लंबे समय से चर्चा होती रही है। नगर परिषद में अपग्रेड होने पर क्षेत्र विस्तार का असर बड़गांव और बभनौली ग्राम पंचायत पर होगा। मुड़ियारी और सेवतापुर का कुछ हिस्सा भी इसमें शामिल हो सकता है। शाही लंगड़पुरा भी इसमे शामिल हो सकता है। फिलहाल नगर पंचायत में 13 वार्ड हैं। पहले 10 वार्ड थे, लेकिन पूर्व में हुए परिसीमन से वार्ड की संख्या बढ़कर 13 हो गई। कहा जा रहा है कि नगर परिषद बनने पर वार्ड की संख्या डेढ़ से दुगुनी हो जाएगी। नगर परिषद में अपग्रेड होने के बाद विकास का दायरा भी बढ़ेगा। लोगों को कई नई मूलभूत सुविधाएं मिलने लगेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों से नगर परिषद में शामिल होने वाले इलाके को सड़क, नाला के अलावा दैनिक सफाई की सुविधाएं मिलने लगेंगी। इन सुविधाओं के एवज में टैक्स का दायरा भी बढ़ जाएगा। बिजली, पानी का बिल जेब को हल्का करेगा। हालांकि नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी कुमारी अर्चना कहा कि मैरवा नगर पंचायत को नगर परिषद में अपग्रेड करने के लिए विभाग से कोई पत्र भी प्राप्त नहीं हुआ है। कहती हैं मुख्य पार्षद :

loksabha election banner

नगर परिषद में अपग्रेड के लिए मैरवा नगर पंचायत तैयार है। इससे विकास का दायरा बढ़ेगा और इस क्षेत्र के लोगों की सुविधाएं भी बढ़ेंगी। जैसे ही विभाग से इससे संबंधित कोई पत्र मिलेगा नगर पंचायत की बैठक में सदस्यों की सहमति से निर्णय लेकर प्रस्ताव नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा जाएगा।

सुभावती देवी, मुख्य पार्षद, नगर पंचायत मैरवा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.