Move to Jagran APP

महंथ को बंधक बना सोने की मूर्ति सहित लाखों की लूट

सिवान। थाना क्षेत्र के चकरी गांव स्थित सिद्ध गुफा योगाश्रम मंदिर से सोमवार की देर रात्रि में हथिय

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 06:44 PM (IST)
महंथ को बंधक बना सोने की मूर्ति सहित लाखों की लूट
महंथ को बंधक बना सोने की मूर्ति सहित लाखों की लूट

सिवान। थाना क्षेत्र के चकरी गांव स्थित सिद्ध गुफा योगाश्रम मंदिर से सोमवार की देर रात्रि में हथियार बंद पांच लुटेरों ने महंथ को बंधक बना 85 नकद, एक सोने की मूर्ति सहित तीन से चार लाख रुपये की संपत्ति लूट ली। घटना को अंजाम देने बाद भाग रहे अपराधियों ने महंथ को जान से मारने की भी धमकी दी। लूट की घटना की जानकारी पुलिस को जैसे हुई तो तुरंत चकरी गांव पहुंच मंदिर में लूटपाट की छानबीन में जुट गई। वहीं चकरी सिद्ध गुफा के महंथ ने डीएम को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। वहीं महंथ रघुनाथ दास दरौली थाने में आवेदन देकर लूट में शामिल गांव के पांच लोगों को आरोपित किया है। मिली जानकारी के अनुसार रामदास उर्फ मौनी महाराज के शिष्य एवं सिद्ध गुफा योगाश्रम मंदिर के वर्तमान महंथ रघुनाथ दास प्रतिदिन की तरह सोमवार को मंदिर में स्थापित भगवान की मूर्ति का राग भोग लगाने एवं स्वयं भोजन करने के बाद लगभग 12 बजे सोने जा रहे थे,तभी बाहर कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनाई पड़ी तो वे मंदिर परिसर में लगे सीसी कैमरे को ऑन कर बाहर के ²श्य को देखने लगे। महंथ ने बताया कि मंदिर के बाहर चकरी गांव निवासी डंपी दुबे एवं शेषनाथ दुबे हाथ में बंदूक लिए झूलन दुवे हाथ में सबल, कार्तिकेय दुबे एवं ¨मटू दुबे हाथ में लाठी लेकर खड़े थे। उसके तुरंत बाद सभी लोग आकर गाली गलौज करते हुए दरवाजा खोलने की बात कहने लगे। मेरे द्वारा दरवाजा खोलने से इन्कार करने पर जबरदस्ती धक्का देकर दरवाजा खोल सभी लोग अंदर प्रवेश कर गए और मुझे मारपीट कर अलमीरा का चाबी लेकर उसमें रखे नकद 75 हजार रुपये, आधार कार्ड, पैन कार्ड, दो सैमसंग मोबाइल, कमरा में लगा सीसी कैमरे का एलईडी, मॉनिटर, हार्ड डिस्क, इसके अलावा ठाकुर जी के मंदिर का दरवाजा तोड़कर उसमें चढ़ावा का दस हजार रुपये नकद, सोने का अष्टभूजा एवं दुर्गा जी की मूर्ति सहित अन्य सामान लेकर चले गए। जाते-जाते मुझे एक कमरे में बंद कर जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। उन्होंने आवेदन में यह शंका व्यक्त किया है कि गत फरवरी में हुई मंदिर में चोरी की घटना में आरोपित लुटेरे भी शामिल हो सकते हैं। इस संबंध में थानाध्यक्ष जय नारायण राम ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।

prime article banner

सात माह के अंदर यह दूसरी घटना

चकरी गांव स्थित सिद्ध गुफा योगाश्रम मंदिर में सोमवार की रात्रि में हुई लूटपाट सात माह के अंदर दूसरी की घटना है। इसके पूर्व गत 21 फरवरी की रात्रि में भी अज्ञात चोरों द्वारा मूर्तियों में लगे सोने की मुकुट और कुंडल सहित लगभग सवा दो लाख रुपये की संपत्ति चोरी कर ली गई थी। तत्कालिन संस्थापक सह महंथ रामदास उर्फ मौनी महाराज के आवेदन पर अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। पुलिस द्वारा सात माह पूर्व हुए चोरी का उछ्वेदन नहीं कर पाई तब तक सोमवार की रात्रि में यह लूटपाट की दूसरी घटना हो गई। ग्रामीणों की बात माने तो पहली चोरी की घटना का उछ्वेदन अगर पुलिस द्वारा कर दिया गया रहता तो लूट की यह दूसरी घटना शायद नहीं हो पाती।

दरौली थाना क्षेत्र में यह छठी घटना :

दरौली में सात माह के अंदर चोरी व लूट की छठी घटना है। गत 21 फरवरी को थाना क्षेत्र के चकरी गांव स्थित

सिद्ध गुफा योगाश्रम मंदिर परिसर से मूर्ति के मुकुट, कुंडल सहित हुई सवा दो लाख रुपए की चोरी के बाद लगातार प्रखंड क्षेत्र में चोरी व लूट की घटनाएं सामने आती रही हैं। इसे पुलिस की विफलता का ही नतीजा है कि क्षेत्र में एक के बाद एक कर लगातार चोरी की घटनाएं हुईं और पुलिस ने सिर्फ चुप्पी साधने का काम किया। दूसरी चोरी की घटना गत 17 अप्रैल को प्रखंड परिसर स्थित प्रसार पदाधिकारी विनोद कुमार ¨सह के आवास में हुई जहां नकदी सहित अन्य सामान लगभग डेढ़ लाख रुपये की चोरी, तीसरी चोरी की घटना गत 10 मई को टड़वा परसियां गांव

स्थित नवनाथ मिश्रा के घर में घुसकर लगभग पांच लाख रुपये की नकदी समेत गहना एवं अन्य सामान की चोरी, चौथी लूट की घटना थाना क्षेत्र के दोन-लेजा मुख्य मार्ग पर एक मकान में रह रही नर्तकियों संग हुई, जहां हथियार के बल पर बंधक बना लगभग दो लाख नकदी सहित अन्य सामान पांच लाख रुपये की लूट की घटना, पांचवीं चोरी की घटना गत 11 जून को थाना क्षेत्र के उकरेड़ी गांव में मदन मिश्रा के घर से नकदी समेत तीन चार लाख रुपये की चोरी की घटना और छठवीं लूट की घटना चकरी गांव स्थित सिद्ध गुफा योगाश्रम में सोमवार की रात्रि में हथियार के बल पर महंथ रघुनाथ दास जी को कब्जे में लेकर तीन से चार लाख रुपये की लूट की घटना हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK