Move to Jagran APP

बाजारो में देर रात तक रही रौनक, दीपावली आज

सिवान। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या बुधवार को धन एवं सुख शांत

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 09:58 PM (IST)
बाजारो में देर रात तक रही रौनक, दीपावली आज
बाजारो में देर रात तक रही रौनक, दीपावली आज

सिवान। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या बुधवार को धन एवं सुख शांति की प्राप्ति को ले दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। इसको लेकर जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में काफी चहल-पहल एवं उत्साह देखने को मिल रही है। लोग अपने- अपने घरों की सफाई में कोई कमी नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। लोगों ने अपने घरों एवं आसपास की सफाई में युद्ध स्तर की है। मान्यता है कि घरों की सफाई होने से धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए घरों की सफाई-रंगाई तथा सजावट में कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। वहीं दूसरी तरफ बुधवार को भी शहर के बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। भीड़ के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने दिन में ही खरीदारी करना आसान समझा। इस कारण शहर की सड़कों पर पूरे दिन लोगों की भीड़ देखने को मिली।

loksabha election banner

बाजारों में देर रात तक रही चहल-पहल :

शहर में दीपावली पर्व को लेकर काफी चहल देखी गई। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के लोग खरीदारी में व्यस्त दिखे। शहर के चौक-चौराहों पर भगवान गणेश एवं लक्ष्मी के प्रतिमाओं की दुकानें सजी थीं, जहां विभिन्न प्रकार की प्रतिमाओं की बिक्री की जा रही थी। बाजार में 25 से 500 रुपये तक की प्रतिमाएं उपलब्ध थीं। इसके अलावा जगह-जगह मिट्टी के दीया, मिट्टी के खिलौना, कुलिया आदि की दुकानें सजी थी, जहां श्रद्धालुओं द्वारा जमकर खरीदारी की गई। बाजार में 100 से 200 रुपये सैकड़ें की दर से कई सामान उपलब्ध थें।

मोदी, लालू व राहुल पटाखे की डिमांड

पटाखों की दुकानों पर भी बच्चों की भीड़ देखी गई। बच्चे एक से बढ़कर एक पटाखे खरीदते देखे गए। इस दौरान बाजार में मोदी बम, राहुल बम, लालू बम नाम से कई तरह के तेज आवाज करने वाले बमों की मांग लोगों द्वारा की जा रही थी। बाजार में 25 से 500 रुपये तक दर में विभिन्न प्रकार के पटाखे उपलब्ध थे जहां अपने पसंद के अनुसार पटाखे की खरीदारी करते देखे गए।

मिठाई के दुकानों पर लगी रही भीड़

दिवाली को लेकर लोगों की भीड़ हर तरफ देखने को मिली। सबसे ज्यादा तो मिठाई की दुकानों पर देखने को मिली। हर कोई अपने पंसद की मिठाइयों के ऑर्डर देर रहा था। लाई, बताशा, राशन आदि दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। बाजार में विभिन्न प्रकार की मिठाइयां लोगों को भा रहीं थीं। कई लोग अधिक मिट्टी के दीये पर ध्यान दे रहे थे। राजेंद्र पथ स्थित जैन स्वीटस में मेवा बिट, सोन पापड़ी, काजू बरफी, मलपुआ आदि मिठाई की अच्छी बिक्री हुई।

चायनीज लाइटो की भी हुई बिक्री

चाइनीज सामानों के बहिष्कार के बावजूद इस साल लोग चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक्स झालर, रोलेक्स आदि की खरीदारी अपने घरों की सजावट के लिए करते देखे गए। हालांकि पिछले साल बहिष्कार का अच्छा असर बाजार में देखने को मिला था। बाजारों में दुकानों की सजावट से बाजार दुल्हन की तरह लग रहा था। बाजार की सुंदरता और बढ़ गई थी। दीपावली के पूर्व ही कई घरों में लाइट से सजावट की जा चुकी थी जो शाम होते जगमग हो गए। दीपावली की धूम जिला मुख्यालय समेत बसंतपुर, महाराजगंज, लकड़ी नबीगंज, भगवानपुर, दारौंदा, जीरादेई, मैरवा, आंदर, दरौली, गुठनी, बड़हरिया, तरवारा, हुसैनगंज, हसनपुरा, रघुनाथपुर, सिसवन समेत कई प्रखंडों के बाजारों में सुबह

से देर शाम तक काफी चहल-पहल देखी गई। सड़कों पर भीड़ के कारण लगा जाम, रेंगती रही गाड़ियां

दीपावली को लेकर शहर में भीड़ भार के कारण जाम की स्थिति रही। शहर के राजेंद्र पथ, अस्पताल रोड, महादेवा कचहरी रोड, स्टेशन रोड, बड़ी मस्जिद रोड समेत विभिन्न सड़कों पर पूरे दिन जाम की स्थिति रही। जाम में वाहन फंसने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ग्रामीण इलाकों से आए लोगों को भी जाम की समस्या से रूबरू होना पड़ा।

हर चौक-चौराहे पर पुलिस रही चौकस :

शहर में जाम की स्थिति तथा शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए हर चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती की गई थी। पुलिस पूरे दिन गश्त करती रही तथा आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखा जा रहा था। जेपी चौक, गोपालगंज मोड़, अस्पताल मोड़, शांति वट वृक्ष समेत कई चौक-चौराहों पर महिला एवं पुरुष पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

----------------------------------------- इनसेट

दीपावली में आतिशबाजी करते वक्त रखें सावधानी :

-पटाखे को दूर से जलाएं - बुझे पटाखे को दुबारा जलाने का प्रयास न करें

-पटाखा जलाते समय हाथ, आंख आदि के बचाव का रखें ख्याल-

-जहां लोग खड़े हों वहां पटाखे को न जलाएं

-लकड़ी में अगरबत्ती जलाकर दूर से पटाखे को जलाएं

-पटाखे को कभी हाथ में न फोड़ें, दुर्घटना हो सकती है

-पटाखे से छेड़छाड़ न करें

-पटाखे जलाते समय बच्चों को सूती वस्त्र ही पहनाएं

-पटाखे को सड़क पर न फोड़ें

दुर्घटना होने पर करें उपाय :

दीपावली में आतिशबाजी के दौरान आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। इससे बचाव को लेकर ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि दीपावली के मौके पर आतिशबाजी के दौरान बालू, अग्निशमन, पानी की व्यवस्था रखें ताकि आग लगने पर इसे बुझाया जा सके। शरीर के कोई अंग जलने पर तुरंत पानी में डालें तथा सिलवारेक्स क्रीम लगावें इससे ठंडक मिलेगी। इसमें में दूध का छाली से भी राहत मिलेगी। इस दौरान परफ्यूम एवं इतर का सामान वर्जित है। यह नुकसान पहुंचाता है। कोई विशेष परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सक का परामर्श लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.