Move to Jagran APP

ग्राहक घर बैठे टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर कर सकते हैंलेनदेन

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाताधारकों के लिए खुशखबरी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 05:51 PM (IST)
ग्राहक घर बैठे टॉल फ्री नंबर पर
 कॉल कर कर सकते हैंलेनदेन
ग्राहक घर बैठे टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर कर सकते हैंलेनदेन

सिवान। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। अब ग्राहक घर बैठे टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर लेनदेन कर सकते हैं। ग्रामीण इलाकों के डाकघरों में भी खाता खोलवाने वाले ग्राहकों को भी यह सुविधा मिलेगी। यह सुविधा बैं¨कग सेवा से जुड़े संस्थानों की अपेक्षा ज्यादा आसान है। इस सुविधा का लाभ सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को मिलेगा। इसके लिए विभाग द्वारा टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। खाताधारक के उंगलियों के निशान लेकर घर पहुंच नकदी लेने की प्रक्रिया का लाभ लेने वाले ग्राहकों का प्रॉसेस कराने के साथ ही उन्हे क्यूए नंबर दिया जायेगा। इसमें चार अंकों का नंबर होगा। गोपनीयता के साथ सुरक्षित रहेगा लेनदेन : ग्राहकों को क्रेडिट और डेबिट के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने पर डाक कर्मचारी घर पर आएंगे और क्यू ए कार्ड से क्रेडिट और डेबिट करेंगे। ग्राहक और विभाग के बीच गोपनीयता बनाए रखने के लिए विभाग द्वारा प्वाइंट तय किए गए हैं। ग्राहक क्यू ए नंबर जारी करने से पहले उनके खाते की गोपनीयता के लिए कार्ड से ही कोड नंबर बनाने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसमें खाता धारक के उंगलियों के निशान को ही सिक्योर किया जाएगा। इसके अलावा खाताधारक को घर पर ही क्रेडिट डेबिट की सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही उनके पर्सनल मोबाइल पर उपभोक्ता की जानकारी जांच जाएगी। खाता खोलने के पश्चात क्यू ए नंबर के आधार पर यह सुविधा मिलेगी। कैसे बनेगा ग्राहक का क्यू ए कार्ड :

loksabha election banner

ऐसे ग्राहक जिन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाकघर में अपना खाता खुलवाया है। साथ ही ऑनलाइन करने के बाद एटीएम लिया है। ऐसे ग्राहकों को उनको पैसे निकालने और जमा करने के लिए बैंक या डाकघर जाने की जरूरत नही है। क्योंकि उनके लिए घर पहुंचकर करेंसी देने की व्यवस्था शुरू की गई है। इसमें जिन ग्राहकों को विभाग ने एटीएम जारी किए है, उन्हीं के डिजिट के चार अंकों से क्यू ए नंबर बनाया जाएगा। इसे बैं¨कग से ¨लक कराने के पश्चात ग्राहक के उंगलियों के निशान लेकर सिक्योर कराया जाएगा। इसके बाद ही टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने से डाक कर्मचारी उस ग्राहक के पास पहुंचेंगे।

क्या कहते है अधिकारी :

उपभोक्ता खाते खुलवाने के बाद प्राप्त किये गये एटीएम कार्ड के माध्यम से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। या क्यू ए नंबर मिलने के पश्चात टॉल फ्री नंबर 18001807980 व 155299 पर कॉल कर सुविधा का लाभ घर बैठे ही उठा सकेंगे।

सुशील राज, प्रबंधक, इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक, सिवान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.