Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षा में देखने को मिलेगा बदलाव, दिव्‍यांगों को अतिरिक्‍त समय भी मिलेगा

Bihar Board Matric Exam 2022 बिहार बोर्ड की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में देखने को मिलेंगे कई बदलाव। दिव्यांग परीक्षार्थियों को मिलेगा 20 मिनट का अतिरिक्त समय। जमीन पर बैठकर परीक्षा देने और लेखक की भी मिलेगी सुविधा

By Jagran NewsEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Tue, 04 Oct 2022 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 12:38 PM (IST)
बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षा में देखने को मिलेगा बदलाव, दिव्‍यांगों को अतिरिक्‍त समय भी मिलेगा
बिहार में मैट्रिक और इंटर परीक्षा के नियमों में बदलाव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सिवान, जागरण टीम। BSEB, Bihar Board News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) मैट्रिक और इंटर परीक्षा के पैटर्न में लगातार सुधार करने में जुटी है। अब बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर की सैद्धांतिक विषयों की मुख्य परीक्षा में सामान्य छात्रों की तुलना में दिव्यांग परीक्षार्थियों को रियायत देते हुए उनके अनुकूल सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

मिलेगा 20 मिनट का अतिरिक्‍त समय 

परीक्षा में सामान्य छात्रों की अपेक्षा दिव्यांग परीक्षार्थियों को 20 मिनट अतिरिक्त समय मिलेगा। इनसे वैकल्पिक प्रश्न ज्यादा पूछे जाएंगे। दृष्टिबाधित बच्चों से डायग्राम व मैप की जगह उतने ही नंबर के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही साथ उन्हें जमीन पर बैठकर परीक्षा देने और लेखक की भी सुविधा मिलेगी।

दिव्‍यांग छात्रों को होती थी दिक्‍कत 

बता दें कि परीक्षा में कुछ प्रश्न लघु व दीर्घ पूछे जाते हैं, जिसे हल करने में दिव्यांग छात्रों को काफी दिक्कत होती है और वह परीक्षा में बेहतर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनके लिए समिति ने विद्यालयों को वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या बढ़ाने की बात कही गई है। साथ ही परीक्षा के दौरान कई छात्र ट्राई साइकिल से आते-जाते हैं।

जमीन पर बैठकर परीक्षा देने की सुविधा

उन्हें बैंच पर बैठने में दिक्कत होती है। परीक्षा केंद्र पर व्यवस्था नहीं होने की वजह से उन्हें मजबूरन उसी ट्राई साइकिल पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ती है। ऐसे में समिति ने दिव्यांग छात्रों के लिए परीक्षा कक्ष में जमीन पर बैठकर परीक्षा दिलाने का निर्देश दिया है। 

आइटीआइ में नामांकन के लिए सात से मापअप काउंसिलिंग 

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने राज्य के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) के खाली सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत सात अक्टूबर से मापअप काउंसिलिंग होगी। इसकी सूची भी बीएसईसीईबी ने जारी कर दी है। इसमें तिथिवार अभ्यर्थियों को पटना एयरपोर्ट के बगल में स्थित बीसीईसीईबी के कार्यालय में बुलाया गया है। मापअप काउंसिलिंग प्रक्रिया 17 अक्तूबर तक चलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.