Move to Jagran APP

लोगों ने लगाई आस्था की डूबकी, नदी-घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदी घाटों पर स्नान, पूजन व दान की दशकों पुरानी परंपरा शुक्रवार को भी बरकरार रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 11:18 PM (IST)
लोगों ने लगाई आस्था की डूबकी, नदी-घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब
लोगों ने लगाई आस्था की डूबकी, नदी-घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब

सीतामढ़ी। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदी घाटों पर स्नान, पूजन व दान की दशकों पुरानी परंपरा शुक्रवार को भी बरकरार रही। पूरे दिन जिले के नदी, घाट व सरोवरों पर भक्ति का अदभूत मंजर दिखा। साथ ही आस्था, भक्ति और श्रद्धा की गंगोत्री में स्नान कर भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना का विहंगम ²श्य दिखा। लोगों ने जिले में बहने वाली बागमती, लखनदेई, झीम, मरहा, रातो, हरदी, जमूरा व अधवारा समेत विभिन्न नदियों में आस्था डूबकी लगा भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना की। स्नान के बाद लोगों ने मंदिरों में भी पूजन, अर्चन और दर्शन की। साथ ही शिवालयों में भी जलाभिषेक कर सुख, समृद्धि व शांति की कामना की। स्नान के बाद लोगों ने दान भी किया। नदी घाटों पर सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासनिक व्यवस्था रही। जबकि विभिन्न मंदिरों को सजाया गया था। उधर, बागमती नदी के कटौझा, चंदौली, ढ़ेंग रेल पुल घाट, अधवारा नदी के उत्तर वाहिनी कार्तिक घाट, जयनगर स्थित उत्तर वाहिनी लक्ष्मणा नदी घाट, झीम नदी के ईच्छावती घाट व लखनदेई नदी घाट आदि पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

loksabha election banner

---------------------------------

जानकी कुंड में लगाई डुबकी

सीतामढ़ी : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को पुनौराधाम स्थित जानकी कुंड में डुबकी लगाने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने जानकी कुंड में स्नान कर मां जानकी व श्रीराम समेत सभी देवी-देवताओं का पूजा अर्चना की। भवदेपुर स्थित उतरवाहिनी लखनदेई की धारा में भी लोगों ने डुबकी लगाई।

-------------------------------

हर हर महादेव के नारों से गूंजे शिवालय

सीतामढ़ी : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर हर महादेव की गूंज रही। शहर से सटे हलेश्वर नाथ महादेव मंदिर गिरमीशानी, अन्हारी भूतनाथ, सोनबरसा स्थित मढि़या धाम, पुपरी स्थित नागेश्वरनाथ महादेव, दमामी मठ समेत जिले के सभी शिवालयों में लोगों ने भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक किया।

----------------------

पुनौरा धाम समेत विभिन्न मंदिरों में रही भीड़

सीतामढ़ी : कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था का जल सैलाब विभिन्न मंदिरों में भी उमड़ा रहा। जानकी जन्मभूमि पुनौरा धाम और नगर स्थित जानकी स्थान के अलावा वैष्णवो देवी मंदिर, गुदरी स्थित दुर्गा मंदिर, कोट बाजार स्थित हनुमान मंदिर, मुख्यालय शंकर चौक स्थित काली मंदिर, हरी छपरा स्थित मुढि़या बाबा आश्रम, कोर्ट कैंपस स्थित दुर्गा मंदिर, बस पड़ाव स्थित हनुमान मंदिर व चंडी धाम कैलाशपुरी में लोगों पूजा अर्चना के लिए पूरे दिन लोगों की कतार लगी रही।

----------------------------

श्रद्धालुओं की भीड़ से बस-ट्रेन में भीड़

सीतामढ़ी : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान करने को लेकर भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ी। वैसे तो गुरुवार की शाम से ही श्रद्धालु पटना स्थित गंगा नदी और दरभंगा स्थित कमला नदी में स्नान करने के लिए रवाना होते दिखे। लेकिन शुक्रवार की अहले सुबह सीतामढ़ी से जाने वाली तमाम बस व ट्रेन श्रद्धालुओं की भीड़ से भरी रही।

---------------------

कई स्थानों पर हुए यज्ञ

सीतामढ़ी: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जिले के कई स्थानों पर भजन, कीर्तन व हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। पूरे दिन राम नाम की धूम मची रही। घर-घर में लोग श्रद्धा के साथ सत्यनारायण भगवान की पूजा कर ब्राह्माणों को दान दिया। कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही भगवान विष्णु ने मत्स्यावतार के रूप में अवतार लिया था। मान्यता है कि इस दिन सत्यनारायण की कथा सुनने व पुजा करने से तमाम पापों से मुक्ति मिलती है।

--------------------------------------------------------------

झीम नदी पर भारत-नेपाल के हजारों श्रदालुओं की उमड़ी रही भीड़

भुतही (सीतामढ़ी) : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सोनबरसा स्थित झीम नदी में शुक्रवार को भारत और नेपाल के हजारों श्रद्धालुओं ने स्नान किया। साथ ही पूजन-अर्चन के बाद गरीबों के बीच दान किया। इस अवसर पर आयोजित ऐतिहासिक इच्छावती मेले में हजारों लोगों ने भाग लिया। मेले में हजारों लोगों ने जहां खरीदारी की, वहीं मनोरंजन का लुत्फ उठाया। लोगों की भीड़ के बावजूद प्रशासनिक स्तर पर कोई व्यवस्था नहीं दिखी। लिहाजा लोग परेशान रहे।

-----------------

कार्तिक पूर्णिमा पर लगा दो दिवसीय मेला

रीगा (सीतामढ़ी) : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर इलाके में दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। वहीं लोगों ने विभिन्न नदी, तालाबों व सरोवरों में आस्था का स्नान किया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा बागमती पुरानी धार के नजरपुर उत्तरवाहिनी नदी व भवदेपुर के सिरौली गांव स्थित लखनदेई नदी में स्नान किया गया।

--------------------

हजारों की रही भीड़

चोरौत (सीतामढ़ी) : कार्तिक पूर्णिमा को लेकर शुक्रवार को चोरौत प्रखंड के हरिपुर कोकण व चौगामा स्थित नदी में स्नान किया। इस अवसर पर मेले का भी आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की भीड़ रही।

-----------------------------

कार्तिक पूर्णिमा पर दो दिवसीय बागमती महोत्सव का आयोजन

बैरगनिया (सीतामढ़ी) : बैरगनिया स्थित बागमती नदी में 50 हजार से अधिक लोगों ने कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान किया। वहीं पूजा अर्चना की। बागमती नदी के तट पर गुरुवार की शाम से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। गुरुवार की रात व शुक्रवार की अहले सुबह बागमती महोत्सव व महाआरती का आयोजन किया गया। इस दौरान नदी के तट पर बागमती मैया की पूजा अर्चना और आरती की गई। जिसमें वाराणसी से आए आर्चायों व आम जनता ने भाग लिया। श्री राम सेना जोड़ियाही व बजरंग दल की ओर से श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई थी। उधर, नदी तट के पास स्थित शंकर मंदिर में राम धुन व भंडारे का आयोजन किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.