Move to Jagran APP

.और चिलचिलाती धूप में हंसिया लेकर गेहूं की फसल काटने लगीं डीएम

सीतामढ़ी। सीतामढ़ी जिले में 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच गेहूं के खेत में कटनी कर रहे

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 12:41 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 12:41 AM (IST)
.और चिलचिलाती धूप में हंसिया लेकर गेहूं की फसल काटने लगीं डीएम
.और चिलचिलाती धूप में हंसिया लेकर गेहूं की फसल काटने लगीं डीएम

सीतामढ़ी। सीतामढ़ी जिले में 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच गेहूं के खेत में कटनी कर रहे किसानों-मजदूरों को देखा तो डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा से रहा नहीं गया। उनका मन भी कटनी के लिए उतावला हो उठा। फिर क्या था गेहूं के लहलहाते खेत में डीएम हंसिया लेकर उतर गईं। डीएम मैडम को गेहूं की कटनी करते देख उनके साथ गए अफसर व किसानों के साथ अन्य लोग भी उत्साह से भर गए। पिछले साल भी डीएम अभिलाषा यह काम कर चुकी हैं। उनकी इस पहल को तब लोगों ने खूब सराहा था। किसानों का कहना है कि इससे उत्साह बढ़ता है। बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। खासकर नई पीढ़ी के अंदर खेती को लेकर जो एक असंतोष व नकारात्मकता का भाव है, वह जरूर कम होगा। डीपीआरओ परिमल कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी डुमरा प्रखंड की भूपभैरो पंचायत के भूपभैरो ग्राम में फसल कटनी प्रयोग का निरीक्षण करने पहुंची थीं। इस दौरान घूमते-घूमते वे किसान भोला सिंह के खेत में जा पहुंचीं। उन्होंने किसानों से खेती-बारी और उपज के बारे में जानकारी ली। अधिकारियों की मौजूदगी में हो रही फसल कटनी कार्य का उन्होंने निरीक्षण किया। फसल कटनी निरीक्षण के दौरान स्थल पर अवर सांख्यिकी पदाधिकारी हेमंत कुमार चौबे, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी सुनील कुमार, अंचल निरीक्षक सदर, किशन सलाहकार कुमार गौरव, कृषि समन्वयक आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

---------------------

31 क्विटल प्रत्ति हेक्टेयर उपज होने का अनुमान

किसान भोला सिंह के खेत में रबी (गेहूं) फसल कटनी प्रयोग हो रहा था। जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शशिकांत प्रकाश एवं जिला कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार यादव की उपस्थिति में मोबाइल एप्प के माध्यम से फसल कटनी प्रयोग संपादित किया गया। भूपभैरो में किसान भोला सिंह के प्लॉट में गेहूं की 15.400 किलोग्राम उपज हुई। जिससे 31 क्विटल प्रत्ति हेक्टेयर उपज प्राप्त होने का अनुमान लगाया गया। किसान भोला सिंह द्वारा भी कटनी से पूर्व प्रत्ति हेक्टेयर 30 क्विटल उपज होने का प्राथमिक अनुमान लगाया गया था। अत: प्रयोग कटनी से प्राप्त उपज दर सामान्य उपज दर को दर्शाता है।

---------------------- खेती-किसानी के दौरान भी मास्क पहनने की अपील

जिलाधिकारी द्वारा आयोजन सूची, खेसरा निर्धारण हेतु तैयार प्रपत्र ़क एवं प्लाट चयन के प्रत्येक बिदुओं की भी जानकारी ली गई। उन्होंने फसल कटनी प्रयोग का शुभारंभ अपने हाथों से गेहूं काटकर किया। कटनी के दौरान उन्होंने किसान भोला सिंह से बीज, सिचाई, बुआई, खाद एवं फसल उपज से संबंधित विभिन्न बिदुओं पर जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर ग्रामवासियों से पूरी सतर्कता बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि खेती-बारी के दौरान भी मास्क का उपयोग करें। समय-समय पर हाथों को धोते रहें। शारीरिक दूरी का पालन करें। निरीक्षण के क्रम में भूप भैरो ग्राम के अन्य नागरिक एवं किसान उपस्थित थे जिनसे जिलाधिकारी ने रबी मौसम में फसल उत्पादकता संबंधित जानकारी प्राप्त की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.