Move to Jagran APP

सुप्पी, बैरगनिया, बाजपट्टी में धान खरीद की हालत निराशाजनक

सीतामढ़ी। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में समाहरणालय सभाकक्ष में आपूर्ति टास्क फोर्स की

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 12:51 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 12:51 AM (IST)
सुप्पी, बैरगनिया, बाजपट्टी में धान खरीद की हालत निराशाजनक
सुप्पी, बैरगनिया, बाजपट्टी में धान खरीद की हालत निराशाजनक

सीतामढ़ी। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में समाहरणालय सभाकक्ष में आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक की गई। जिसमें जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा धान अधिप्राप्ति, खाद्यान्न उठाव एवम वितरण, किरासन तेल का उठाव एवम वितरण, राशन दुकानों का निरीक्षण आदि की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि अभी तक 23654 एमटी धान की अधिप्राप्ति की गई है। पंजीकृत किसानों की संख्या 9918 है जिसमें 6478 रैयत एवं 3440 गैर रैयत हैं। वर्तमान में 179 पैक्स द्वारा धान की अधिप्राप्ति की जा रही है। 25 मिलों को टैग किया गया है। चार सीएमआर सेंटर कार्यरत हैं। 62 करोड़ रुपये सीसी लिमिट के रूप में सैंक्शन किए गए हैं। बैठक में प्रखंडवार भी धान अधिप्राप्ति एवं एवं सीएमआर की स्थिति की समीक्षा की गई। पता चला है कि सुप्पी, बैरगनिया, बाजपट्टी में धान अधिप्राप्ति में दिलचस्पी कोई नहीं ले रहा है। इन प्रखंडों में सबसे खराब प्रदर्शन पाया गया है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि धान अधिप्राप्ति में और अधिक तेजी लाएं साथ ही अधिप्राप्ति के आलोक में सीएमआर में भी वृद्धि करें। जिले के अधिक से अधिक किसानों से सुगमता के साथ धान अधिप्राप्ति करें।

loksabha election banner

पैक्स एवं मिलर भी जोर लगाएं जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि पैक्स एवं मिलर आपस में समन्वय कर सीएमआर में तेजी लाएं ताकि, पैक्स के गोदाम में जगह उपलब्ध रहे। संबंधित कर्मी एवं बीसीओ किसानों के घर पर जाकर उनसे मिलें तथा अधिप्राप्ति की स्थिति का जायजा लें। सभी बीसीओ अपने पैक्स का भौतिक सत्यापन नियमित रूप से करें। सभी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी अधिप्राप्ति कार्य की नियमित रूप से समीक्षा कर उसमें तेजी लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। जिला जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा प्रखंड वार खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण का कार्य पूरी पारदर्शिता एवं सुगमता के साथ कराने का निर्देश दिया। किरासन तेल का उठाव एवं वितरण, राशन दुकानों का नियमित निरीक्षण की भी समीक्षा की गई। बैठक में डीपीआरओ परिमल कुमार, ओएसडी विकास कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला प्रबंधक एसएफसी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी बीसीओ, सभी एजीएम आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.