Move to Jagran APP

प्रशासनिक व्यवस्था के बीच 32 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा आज से

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में बुधवार से जिले के 32 केंद्रों पर प्रशासनिक व्यवस्था और तीसरी आंख की निगेहबानी में इंटर की परीक्षा होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 12:33 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 12:33 AM (IST)
प्रशासनिक व्यवस्था के बीच 32 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा आज से
प्रशासनिक व्यवस्था के बीच 32 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा आज से

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में बुधवार से जिले के 32 केंद्रों पर प्रशासनिक व्यवस्था और तीसरी आंख की निगेहबानी में इंटर की परीक्षा होगी। परीक्षा के पहले दिन कुल 27 हजार 500 परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा को लेकर 1136 वीक्षकों के अलावा मंगलवार को 15 अन्य वीक्षकों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं बड़ी संख्या में दंडाधिकारी और सशस्त्र बल की तैनाती की गई है। परीक्षा को लेकर डीएम एसपी ने केंद्राधीक्षकों के अलावा गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता टीम और सुपर जोनल पदाधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए है। वहीं डीइओ ने भी अपने स्तर से निर्देश दिया है। परीक्षा को लेकर दो नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। समाहरणालय में बने नियंत्रण कक्ष में तैनात अधिकारी सीसीटीवी के जरिए परीक्षा पर नजर रखेंगे। जबकि परीक्षा से संबंधित किसी भी समस्या के निराकरण के लिए डीइओ ने डीपीओ माध्यमिक शिक्षा के नेतृत्व में नियंत्रण कक्ष का निर्माण किया है। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर संगीनी साया रहेगा। तैनात परीक्षा केंद्र के भीतर और बाहर दोनों ओर से सीसीटीवी लगाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी परीक्षा की पल पल की गतिविधि और बाहरी गतिविधि पर भी नजर रखेंगे। परीक्षा की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। परीक्षा भवन के इर्द-गिर्द के फोटो स्टेट और साइबर कैफे परीक्षा अवधि तक बंद रहेंगे। डीएम-एसपी खुद परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। जबकि परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

------------------------------

जूता-मोजा पर भी प्रतिबंध

सीतामढ़ी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश के आलोक में इस बार परिक्षार्थियों को बगैर जूता-मोजा के ही परीक्षा भवन में प्रवेश दी जाएगी। परीक्षा भवन में मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, व्हाट एप्स, किताब, नोट बुक, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर और किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के ले जाने पर पाबंदी रहेगी। परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद ही कक्ष में प्रवेश होने दिया जाएगा।

---------------------------

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

सीतामढ़ी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के तत्वावधान में जिले के 32 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी। परीक्षा में लगभग 27 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा के लिए लक्ष्मी हाईस्कूल सीतामढ़ी, डीएवी डुमरा, एमआरडी ग‌र्ल्स स्कूल सीतामढ़ी, मदरसा इस्लामिया अरबिया जामा मस्जिद कोट बाजार सीतामढ़ी, मारवाड़ी मध्य विद्यालय सीतामढ़ी, मथुरा हाइस्कूल सीतामढ़ी, नगरपालिका मध्य विद्यालय सीतामढ़ी, सीतामढ़ी हाइस्कूल डुमरा, कमला ग‌र्ल्स स्कूल डुमरा, मध्य विद्यालय सिमरा, डुमरा, मध्य विद्यालय चकमहिला, आरएसएस महिला कॉलेज डुमरा, आरआर माधुरी यादव कॉलेज सीतामढ़ी, ओरियंटल मध्य विद्यालय सीतामढ़ी, डीपीएस लगमा, मध्य विद्यालय लगमा, मध्य विद्यालय मुरादपुर डुमरा, ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल रीगा रोड, किसान कॉलेज बरियारपुर, सेक्रेड हर्ट स्कूल तलखापुर,आरओएस पब्लिक स्कूल रीगा रोड, मदरसा रहमानिया मेहसौल, मध्य विद्यालय बरियारपुर, मध्य विद्यालय गीता भवन डुमरा, हाइस्कूल बरियारपुर, मध्य विद्यालय पुनौरा, तिलक साह मध्य विद्यालय पुपरी, कन्या मवि पुपरी, मारवाड़ी मवि पुपरी, मवि सोनबरसा टोल पुपरी, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाइस्कूल बेलसंड और मध्य विद्यालय बेलसंड को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

-------------------------

चार मॉडल केंद्र की हुई सजावट, मिलेगा गुलाब का फुल

सीतामढ़ी : इंटर परीक्षा के लिए मुख्यालय डुमरा स्थित कमला ग‌र्ल्स स्कूल, एमपी हाईस्कूल, शहर स्थित श्रीलक्ष्मी हाईस्कूल व नगरपालिका मध्य विद्यालय को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन चारों केंद्रों पर केवल महिला वीक्षक ही परीक्षा लेगी। वहीं परीक्षा केंद्र सजे-संवरे नजर आएंगे। परीक्षा केंद्र पर तमाम व्यवस्था होगी। इन केंद्रों पर कुल 203 महिला वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इन केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। केंद्रों पर साफ-सफाई, पेयजल व बिजली की विशेष व्यवस्था है। केंद्र का माहौल खुशनुमा दिखेगा। माहौल को इको फ्रेंडली बनाने के लिए केंद्रों को फूल व पौधे से सजाया गया है। स्वागत द्वार व सजावट के साथ टेंट लगाया गया है। रोशनी के लिए जेनरेटर की व्यवस्था की गई है। बच्चों के लिए कक्ष के बाहर, परिसर में तथा टेंट में पेयजल की विशेष व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाया गया है। जिससे कंट्रोल में बैठे शिक्षक निगरानी करेंगे। नगरपालिका विद्यालय की प्राचार्य अंजु कुमारी ने बताया कि प्रथम दिन केंद्र पर पहले प्रवेश करने वाले परीक्षार्थियों का बटन गुलाब देकर स्वागत करने की तैयारी है।

-------------------------

कोट :::

जिला प्रशासन कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर संकल्पित है। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। परिक्षार्थियों की भी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। अफवाहों से बचे :- डॉ. रणजीत कुमार ¨सह, डीएम सीतामढ़ी :


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.