Move to Jagran APP

मेहसौल का युसूफ बनना चाहता है आइएएस

सीतामढ़ी। मेहसौल निवासी युसूफ ने मैट्रिक परीक्षा में 434 नंबर लाकर अपने परिवार सहित मेहसौल का नाम रोशन किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 01:07 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 07:43 AM (IST)
मेहसौल का युसूफ बनना चाहता है आइएएस
मेहसौल का युसूफ बनना चाहता है आइएएस

सीतामढ़ी। मेहसौल निवासी युसूफ ने मैट्रिक परीक्षा में 434 नंबर लाकर अपने परिवार सहित मेहसौल का नाम रोशन किया है। युसूफ के पिता का देहांत हो चुका है। उनके दादा मदद करते हैं। पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी दादा, दादी की है। पिता के नहीं होने का दर्द हमेशा सताता रहता है, बावजूद वह हिम्मत नहीं हारा। कुछ ऐसा कर दिखाया कि लोग अचंभित है । वह आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहता है। युसूफ की इच्छा आईएएस बनने की है। मदरसा रहमानिया मेहसौल के अध्यक्ष अरमान अली, समाजसेवी नदीम अकरम ने कहा कि युसूफ जैसे होनेहार लड़के ने मेहसौल को गौरवान्वित किया है। मेहसौल को युसूफ पर नाज है।

prime article banner

फूटपाथी दुकानदार की पुत्री काजल ने दिखाई प्रतिभ

शहर के भवदेपुर गोट निवासी फूटपाथी दुकानदान आनंद साह व लक्ष्मी देवी की पुत्री काजल कुमारी ने मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में 90 फीसद अंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। वह शहर के एमआरडी ग‌र्ल्स हाइ्र स्कूल की छात्रा है। शहर के मेला रोड लोहिया नगर स्थित एक्सपर्ट कोचिग सेंटर से उसने पढ़ाई की वह डॉक्टर बनकर समाज और देश की सेवा करना चाहती है। काजल ने इस कामयाबी का श्रेय माता-पिता के साथ कोचिग संचालक कृष्णनंदन कुमार को देती है। पिता आनंद साह भवदेपुर चौक पर फूटपाथ पर नाश्ते की दुकान चलाते हैं। कहते हैं कि उनकी बेटी ने साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत व लगन से सफलता हासिल की जा सकती है।

रिक्शा चालक का पुत्र ने लहरया परचम

बोखड़ा प्रखंड के पतनु़क़्का गांव निवासी अत्यंत गरीब परिवार से आने वाले रिक्शा चालक अकलू चौपाल का पुत्र अनिल चौपाल मैट्रिक परीक्षा में 439 अंक लाकर पतनु़क़्का गांव ही नहीं पूरे प्रखंड का मान बढ़ाया है। उच्च विद्यालय बुधनगरा का छात्र अनिल आरके कोचिग सेंटर बोखड़ा के संचालक के सानिध्य में भी रहकर पढ़ाई पूरी करता था। अनिल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता के अलावा कोचिग संचालक राकेश कुमार को दिया है। इधर पतनु़क़्का गांव के ही शिक्षक राजदेव राम का पुत्र नितेश कुमार ने भी मैट्रिक की परीक्षा में 423 अंक लाकर प्रथम श्रेणी से उतीर्ण होकर पूरे प्रखंड का मान सम्मान बढ़ाया है। नितेश इंजीनियर बन कर देश की सेवा करना चाहता है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने बड़े भाई रितेश कुमार के अलावा अपने पिता शिक्षक राजदेव राम को दिया। नितेश एवं अनिल के सफलता पर स्थानीय समाजसेवी कुलदीप प्रसाद यादव, मुखिया निजामुद्दीन उर्फ नूर एवं गौरव कुमार ने बधाई देते हुए कहा कि हम लोगों इन दोनों के बेहतर परिणाम पर गर्व है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK