Move to Jagran APP

जलजमाव दूर करने के लिए अफसरों ने कितना काम, चेक करने निकलीं डीएम

सीतामढ़ी। शहरी क्षेत्र में जलजमाव दूर करने के लिए पिछले दिनों दिए गए आदेशों का अफसरों पर कितना असर हुआ है उसको चेक करने डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा मंगलवार को अचानक निकल पड़ीं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 12:10 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 06:14 AM (IST)
जलजमाव दूर करने के लिए अफसरों ने कितना काम, चेक करने निकलीं डीएम
जलजमाव दूर करने के लिए अफसरों ने कितना काम, चेक करने निकलीं डीएम

सीतामढ़ी। शहरी क्षेत्र में जलजमाव दूर करने के लिए पिछले दिनों दिए गए आदेशों का अफसरों पर कितना असर हुआ है उसको चेक करने डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा मंगलवार को अचानक निकल पड़ीं। 17 जून को अफसरों के साथ बैठक कर उन्होंने जलजमाव से निपटने का काम शहरी क्षेत्र में 24 घंटे के अंदर शुरू कर देने का आदेश दिया था। डीएम के आदेशों का कहीं पालन हुआ तो कहीं लोगों ने सिरे से खारिज कर दिया। डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा कलेक्ट्रेट से निकलकर सीधे मेहसौल पुल पहुंचीं। वहां से लेकर रेलवे ब्रिज सहित जलजमाव वाले कई क्षेत्रों का घूम-घूमकर उन्होंने जायजा लिया। उन्होंने लखनदेई नदी में नगर परिषद द्वारा जलकुंभी हटाए जाने के कार्यों का भी अवलोकन किया। डीएम ने निर्देश दिया कि निकाली गई जलकुंभी को अविलंब यहां से हटाने की कार्रवाई करें। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिया कि नालों की सफाई के बाद निकाले गए कचरे को उसी समय वहां से जरूर हटाएं। डीएम ने वार्ड नंबर 24, 27 एवं 28 में होने वाले भारी जलजमाव के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि जलजमाव क्षेत्रो में सभी आवश्यक तैयारियां अभी ही पूर्ण कर लें। ताकि, नागरिकों को कम से कम कठिनाई का सामना करना पड़े। उन्होंने माइकिग की व्यवस्था करने एवं नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने को लेकर भी कई दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

------------------------

जानिए डीएम ने क्या दिए हैं आदेश नगर परिषद सीतामढ़ी एवं डुमरा नगर पंचायत समेत सभी नगर निकायों के अफसरों को जलजमाव दूर करने के लिए जरूरी कदम अविलंब उठाने के आदेश दिए थे। जलजमाव से बचाने के इंतजामों के बारे में पहले उन्होंने जानकारी ली फिर सबको अपनी तरफ से निर्देश दिए। कहा कि अफसरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस बार आम शहरी को जलजमाव से जूझना नहीं पड़ेगा। इसके लिए युद्धस्तर पर काम होना चाहिए। शहरी क्षेत्रों में जलजमाव की समस्या को लेकर उन्होंने चिता जाहिर की। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, सीतामढ़ी को निर्देश दिया कि लखनदेई नदी में जलकुंभी को हटाने का कार्य अविलंब शुरू कर दें। अतिक्रमित स्थलों को चिन्हित कर लें जिनसे जल निकासी में समस्या होती है। जल जीवन हरियाली के तहत नहरों एवं नदी किनारे स्थलों का चयन कर वहां पौधरोपण करवाएं। अनुमंडल पदाधिकारी सदर कुमार गौरव को निर्देश दिया कि अभियान चलाकर अतिक्रमण को हटवाना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि सभी छोटे-बड़े नालों की उड़ाही तुरंत करा ली जाए। अपर अनुमंडल पदाधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिया कि सभी अपने संबंधित शहरी क्षेत्रों में भ्रमण कर जलजमाव समस्या को देखें। कार्यपालक पदाधिकारियों से समन्वय बनाकर उसका निष्पादन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.