Move to Jagran APP

माता की भूमिका का निर्वहन करती है गो माता : मुठिया बाबा

श्री सीतामढ़ी गौशाला के प्रांगण में गुरुवार को गोपाष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर 127 वें वर्ष में प्रवेश कर रही श्री सीतामढ़ी गौशाला को भगवान श्री कृष्ण मंदिर समेत पूरे गोशाला परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 12:33 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 12:33 AM (IST)
माता की भूमिका का निर्वहन करती है गो माता : मुठिया बाबा
माता की भूमिका का निर्वहन करती है गो माता : मुठिया बाबा

सीतामढ़ी। श्री सीतामढ़ी गौशाला के प्रांगण में गुरुवार को गोपाष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर 127 वें वर्ष में प्रवेश कर रही श्री सीतामढ़ी गौशाला को भगवान श्री कृष्ण मंदिर समेत पूरे गोशाला परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। सुबह में गौ पूजन के बाद शहर में गो माता की शोभा यात्रा ने नगर परिभ्रमण किया। अहले सुबह से श्रद्धालुओं का गौ पूजा के लिए तांता लगा रहा। बड़ी संख्या में महिलाओं ने गोशाला आकर गौ पूजा कर गो ग्रास खिलाया। इस अवसर पर कई गो भक्तों ने जन्म तिथि, पुण्यतिथि व अपने विशेष आयोजन पर गोशाला में सवामनी मीठा हलवा कर गो माता को सेवन कराया। संध्या में पूजन व हवन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। गोपाष्टमी का पूजन यजमान सजन हिसारिया ने पुरोहित पंडित शिवानन्द व पंडित गणेश झा की देख रेख में किया। उसके बाद वार्षिक समारोह का शुभारंभ पूज्य संत किशोरी शरण मधुकर उ़र्फ मुठिया बाबा व मुख्य अतिथि नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी विजय कुमार उपाध्याय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर मन्त्री प्रमोद हिसारिया उपस्थित थे। और कार्यक्रम की अध्यक्षता गौशाला के वरीय उपाध्यक्ष रामजी प्रसाद शर्मा ने की।

loksabha election banner

इस मौके पर मुठिया बाबा ने गायों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गाय मानव जीवन में माता की भूमिका का निर्वाह करती है। गाय का दूध अमृत के सामान होता है और मूत्र संजीवनी का काम करता है। आज के आधुनिक युग की भागदौड़ में श्री सीतामढ़ी गौशाला द्वारा 126 वर्षों से निरंतर गायों की सेवा के लिए गौशाला के व्यवस्थापक गण को धन्यवाद् देते हुए प्रभु का कृपापात्र बताया। यहां तो साक्षात कृष्ण कन्हैया विद्यमान हैं। कार्यपालक अधिकारी शुक्ला ने गोशाला की व्यवस्था को अप्रतिम बताया और कहा कि बिहार की अन्य गोशालाओं को सीतामढ़ी गोशाला से प्रेरणा लेनी चाहिए।

वार्षिक समारोह के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति जस्ट डू इट डांस क्लासेज एवं बिन्दल पब्लिक स्कूल द्वारा की गई. संचालक ऋतिक राय व संचित सराफ की देख रेख में कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से वाह वाही बटोरी। उपस्थित कलाकारों ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम की सफलता के लिए . श्री सीतामढ़ी गोशाला के कार्यसमिति सदस्य राजेश कुमार सुन्दरका, गणेश प्रसाद स्वर्णकार, शिव कुमार प्रसाद, जनार्दन भरतिया, राजेश कुमार सुन्दरका, राजीव कुमार गुड्डु, पंकज गोयनका, ¨मटू सुन्दरका, गिरधारीलाल सुन्दरका, डॉ. विजय सराफ सराहनीय सहयोग किया।

बैरगनिया: गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर श्री गोकुल ग्राम गौशाला रामनगरा मे बड़े ही धूम धाम से गोपाष्टमी मनाया गया जिसमें शहर के गणमान्य लोग भाग लिए इसमें गौशाला के संचालक जयकिशोर यादव, भाजपा नगर अध्यक्ष विशाल कुमार, अरुण कुमार, संदीप डालमिया,डा. रेणु चटर्जी, निरज गोयनका,डा अनुपम शुक्ला, गौ सेवक तरूण आनंद, बबलू कुमार, विहिप अध्यक्ष आलोक कुमार, अर¨वद झा आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.