Move to Jagran APP

¨सचाई सुविधा को तरसते बैरहा-बराही गांव के किसान

बथनाहा प्रखंड मुख्यालय से 5 किलोमीटर पर अवस्थित बैराहा बराही गांव पंचायत भी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 11:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 11:37 PM (IST)
¨सचाई सुविधा को तरसते बैरहा-बराही गांव के किसान
¨सचाई सुविधा को तरसते बैरहा-बराही गांव के किसान

सीतामढ़ी। बथनाहा प्रखंड मुख्यालय से 5 किलोमीटर पर अवस्थित बैराहा बराही गांव पंचायत भी है। करीब 16 वर्ग किलोमीटर की परिधि में फैला है। इस पंचायत में 90 प्रतिशत लोग कृषि पर आधारित हैं। बावजूद किसान सरकार की ओर से मिलने वाली कई सुविधाओं से आज भी वंचित हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से गांव की पाती अभियान के तहत पंचायत की समस्या जानने के लिए बैराहा गांव स्थित मुखिया के दरवाजे पर चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

चौपाल में शामिल ग्रामीणों ने गांव की समस्याओं के बारे में खुलकर अपनी बात रखी। कहा कि आबादी के 90 फीसद लोग कृषि पर आधारित हैं, बावजूद यहां के किसानों के लिए सरकार द्वारा ¨सचाई की कोई समुचित व्यवस्था उपलब्ध नहीं कराए जाने से आधी से अधिक उपज की कमाई ¨सचाई व्यवस्था पर खर्च करनी पड़ती है। ग्रामीणों ने बताया कि ¨सचाई की समस्या के निदान के लिए सरकार द्वारा नलकूप लगाया जाना चाहिए ताकि किसान समय से अपनी फसलों की ¨सचाई कर सके और निजी पंप सेट के खर्च से मुक्त हो सकें।

2011-12 में निर्मित ग्रामीण सो¨लग सड़क की हालत जर्जर हो चुकी है। इस कारण उक्त सड़क से एक टोले मुहल्ले से दूसरे टोले मुहल्ले जाने में पैदल चलना भी दुश्वार होता है। वर्षो पूर्व गांव के बीच से गुजरने वाली प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनाए गए सड़कों का हाल भी बेहाल है। खासकर बरसात के दिनों में इस सड़क पर चलना किसी मुसीबत से कम नहीं है। उच्च विद्यालय की व्यवस्था नहीं रहने के कारण लड़के तो दूर बरियारपुर व पुरनहिया जाकर ऊंची शिक्षा तो ग्रहण कर लेते है पर लड़कियों को इससे वंचित होना पड़ता हैं। पंचायत में बनी सड़कों के किनारे नाला का निर्माण नहीं कराए जाने से सड़कों पर जल जमाव हो जाता है। जिस कारण जगह -जगह सड़कें टूट चुकी है। इस गांव में विद्युतीकरण तो किया गया है पर अनियमित बिजली आपूर्ति से लोग परेशान रहते हैं। कई सड़कों का निर्माण नहीं कराए जाने से इस पंचायत के लोगों को एक गांव से दूसरे गांव में जाने की समस्या बनी रहती है। पंसस राम प्रताप ¨सह, ने बताया कि पंचायत में एक सामुदायिक भवन का निर्माण होना चाहिए ताकि ताकि शादी -विवाह एवं अन्य अवसर पर लोग उपयोग कर सके। मुकेश कुमार व जय नारायण महतो ने उच्च विद्यालय की स्थापना की मांग की। आवश्यक जानकारी के अभाव में लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित होना पड़ता हैं। ग्रामीण राजकुमार महतो ने बताया कि शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि में हो रही अवैध वसूली पर रोक लगाई जानी चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित गरीबों के नाम जुड़वाने की मांग की । चौपाल में शामिल अर्जुन महतो, नागेंद्र महतो, गोपाल महतो, संजय महतो, विशेख महतो, सुरेंद्र ¨सह आदि ने बताया कि पंचायत को ओडीएफ घोषित होने के लिए लोगों ने शौचालय का निर्माण कराया पर अब तक प्रोत्साहन राशि का भुगतान नही होने से यहां के लाभुक परेशान हैं। यही हाल प्रधानमंत्री आवास योजना ,वृद्धावस्था पेंशन योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी है इसमें सुधार कर भुगतान की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.