Move to Jagran APP

दीपावली आज, जलेंगे खुशियों के दीप, जमकर होगी आतिशबाजी

सीतामढ़ी। प्रकाश पर्व दीपावली रविवार को है। लेकिन इलाका शनिवार से ही जश्न में डूब गया है। घर दुकान और प्रतिष्ठानों में दीपावली की तैयारी पूरी हो चुकी है। साफ-सफाई के बाद घर दुकान और प्रतिष्ठान को सजा दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 12:19 AM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 06:32 AM (IST)
दीपावली आज, जलेंगे खुशियों के दीप, जमकर होगी आतिशबाजी
दीपावली आज, जलेंगे खुशियों के दीप, जमकर होगी आतिशबाजी

सीतामढ़ी। प्रकाश पर्व दीपावली रविवार को है। लेकिन इलाका शनिवार से ही जश्न में डूब गया है। घर, दुकान और प्रतिष्ठानों में दीपावली की तैयारी पूरी हो चुकी है। साफ-सफाई के बाद घर, दुकान और प्रतिष्ठान को सजा दिया गया है। छोटे-छोटे बल्ब भी सजाए गए है। रविवार की शाम लोग खुशियों के दीप जलाएंगे। वहीं सुख, संपत्ति और समृद्धि के लिए लक्ष्मी गणेश की पूजा करेंगे। कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा होती बरसती है। इसीलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग इस दिन कई तरीके अपनाते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग घर को दीपों से रोशन करते हैं। उधर, शहर से सटे पुनौरा धाम समेत विभिन्न मंदिरों में भी दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा दीपावली की तैयारी पूरी कर ली गई है। पूरे जिले में डंडाधिकारी और सशस्त्र बल की तैनाती की गई है। एम्बुलेंस व दमकल को एक्शन मोड में रखा गया है। सभी अस्पतालों व बिजली विभाग को अलर्ट किया गया है। इधर, बाजार में उत्साह है। ग्राहकों की भीड़ से सीतामढ़ी शहर और मुख्यालय डुमरा के बाजार गुलजार रहे। लोगों की भीड़ से जाम लगा रहा। इधर, शनिवार की रात लोगों ने यम के दीप जलाए।

loksabha election banner

-----------------------------

छह बजकर चार मिनट से लेकर आठ बजकर 36 मिनट तक पूजन का शुभ मुहूर्त

सीतामढ़ी : प्रकाशोत्सव यानी दीपावली का पर्व रविवार को मनाया जा रहा है। हिदू धर्म में इसकी काफी मान्यता और खास महत्व है। माना जाता है कि कार्तिक मास की अमावस्या की आधी रात मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और जिस घर में स्वच्छता और शुद्धता होती है, वे वहां निवास करती हैं। इस बार दीपावली पूजन का मुहूर्त दो घंटे 32 मिनट का ही है। पंडित गिरधर गोपाल चौबे के अनुसार इस बार लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त शाम शाम 6 बजकर 4 मिनट से लेकर 8 बजकर 36 मिनट तक का है। व्यापारियों के लिए 8 बजकर 11 मिनट से करीब दस बजे के बीच लक्ष्मी पूजन श्रेष्ठ है। मां लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमा चौकी पर लाल वस्त्र के ऊपर रखें। मूर्तियों का मुख पूर्व या पश्चिम दिशा की तरफ हो। लक्ष्मी की प्रतिमा गणेश के दाहिनी ओर रखें तथा उसके साथ ईशान कोण में कलश स्थापित करें। घी का दीपक कलश के पास और तेल का दीपक गणेश के पास रखें।

------------------------------

बाजार की रौनकता में चार चांद :

सीतामढ़ी : दीपावली की खरीदारी को लेकर शनिवार को भी बाजारों में रौनकता रही। दीप, धूप, कपड़े, मिठाईयां, घरौंदे, इलेक्ट्रॉनिक बल्ब आदि के दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ती रही। वहीं मृर्ति, पटाखा और पूजन सामग्री भी जम कर बिके।

--------------------

दीपावली को लेकर बच्चों में उत्साह

सीतामढ़ी : दीपावली को लेकर छोटे छोटे बच्चों में जबरदस्त उत्साह है। दीपावली को लेकर बच्चों ने भी तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही पटाखे की भी खरीदारी कर ली है। अपने उम्र के हिसाब से बाजार में उपलब्ध पटाखे, घरौंदा और अपने जरूरत के खिलौनी की खरीदारी की है।

--------------------

बिजली की दुकानों में भी भीड़

सीतामढ़ी : दीपावली के अवसर पर इस बार बिजली की दुकानों में भी भीड़ उमड़ रही है। लोग घर और दुकान को सजाने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगीन बल्ब और लड़ी बल्ब खरीदने के प्रति आकर्षित हैं। इसके साथ ही घर में अंदर से सजाने के लिए भी विभिन्न प्रकार के टेबल लैंप और ट्यूनिग बल्ब की खरीदारी कर रहें हैं। बाजार में रंगीन बल्बों तथा लड़ी बल्ब 30 से लेकर 8 सौ रूपये तक मिल रही है।

----------------------

मिठाई की हुई जमकर बिक्री

सीतामढ़ी : दीपावली को लेकर शनिवार को मिठाई की दुकानों में जबरदस्त भीड़ रही। शहर की दुकानें विभिन्न प्रकार की मिठाई सजी रही। कई गली मोहल्ले में भी मिठाई की दुकाने सजी रही। बुनियां के लड्डू के साथ ही बेसन, गोद और खोआ के लड्डू की जम कर बिक्री हुई। इसके अलावा छेना, खोआ, बेसन व बरफी की खरीदारी भी खूब हुई।

-----------------

पटाखा, मूर्ति और पूजन सामग्री की जमकर बिक्री

सीतामढ़ी : दीपावली में लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की पूजन की परम्परा है। लिहाजा शनिवार को बाजारों में लक्ष्मी-गणेश की मूर्तिया जम कर बिकी। मिट्टी, प्लास्टर आफ पेरिस और धातू की बनी मूर्तियों की दुकानें ग्राहकों से पटी रही। पूजन सामग्री, दीप, दीया, चौमुख, अगरबत्ती, धूप और पटाखे भी जम कर बिके।

----------------------------

दीपावली को लेकर अग्निशमन विभाग सतर्क

सीतामढ़ी : दीपावली को लेकरअग्निशमन विभाग सर्तक है। अग्निशमन पदाधिकारी शशिकांत शर्मा ने बताया कि इस बार तमाम अग्निशमन वाहन तैयार है। जिसमें प्रशिक्षित कर्मी को लगाया गया है। शहर के हर चौक चौराहों पर वाहन के साथ अग्निशमन दस्ता को तैयार रखा जाएगा। किसी सूचना पर कर्मी आग पर काबू पाने को तैयार है। आतिशबाजी को लेकर लोगों से सर्तक रहने की अपील की गई है।

----------------------

घर में रखें एंटीसेप्टिक क्रीम

सीतामढ़ी : पटाखे से जलने तथा जख्मी होने पर डेटॉल से जले स्थान को ठीक से साफ करना जरूरी है। डॉ. कुणाल शंकर ने बताया कि इस प्रकार की घटना पर सर्वप्रथम जले स्थान को पानी में डुबो देना चाहिए। इससे जलन में कमी होती है। इसके बाद डेटॉल से ठीक से साफ कर उस पर एंटीसेप्टिक क्रीम लगाना चाहिए। ज्यादा गहरा जख्म होने पर तुरंत ही किसी चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

-----------------------

डीएम-एसपी ने की अपील

सीतामढ़ी : दीपावली को लेकर डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा और एसपी अनिल कुमार ने सभी अधिकारियों को सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश दिया है। एसपी ने सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र के संवेदनशील जगहों पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया है। जबकि डीएम ने सभी अधिकारियों को हर हाल में विधि व्यवस्था के पालन का आदेश दिया है। डीएम-एसपी ने आम जनता से शांति और सदभाव के साथ पर्व मनाने की अपील की है।

--------------------------------

इंमरजेंसी पर यहां करे फोन :-

जिला नियंत्रण कक्ष : 06226 250175

सदर अस्पताल 102, 9470003747

पुलिस 100/ 06226 230421

अग्निशमन 101, 7485805844, 45

बिजली विभाग 06226-250369,9264456403

चाइल्ड लाइन 1099

डीएम : 9473171288

एसपी : 9431822983

डीएसपी सदर : 9431800086


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.