Move to Jagran APP

आदर्श आचार संहिता के अनुपालन से स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान संभव : डीएम

सीतामढ़ी। डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन करवा कर ही स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संभव है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 12:06 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 12:06 AM (IST)
आदर्श आचार संहिता के अनुपालन से स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान संभव : डीएम
आदर्श आचार संहिता के अनुपालन से स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान संभव : डीएम

सीतामढ़ी। डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन करवा कर ही स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संभव है। स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण निर्वाचान को लेकर बुधवार को जिला मुख्यालय डुमरा के नेहरू भवन में आयोजित प्रशिक्षण का डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. ¨सह ने उदघाटन करने के बाद मौजूद बीडीओ, एसडीओ और सभी सेक्टर अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता के टिप्स दिए। उन्होंने आदर्श आचार सांहिता का अनुपालन कराने और इसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई करने की जानकारी दी। जबकि मौके पर उपस्थित मास्टर ट्रेनर ओएसडी कुमारिल सत्यानं और उप निर्वाचन पदाधिकारी विनोद कुमार ने आदर्श आचार संहिता और इससे संबंधित कानूनी प्रावधानों की जानकाी दी। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की स्थिति में होने वाली कार्रवाई की जानकारी दी। बताया कि सभी निर्वाचन प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले प्रचार-प्रसार, आम सभा और नुक्कड़ सभा आदि की वीडियोग्राफी करवाना और उल्लंघन के मामलों में नियमानुसार कार्रवाई करना है। चुनाव में सरकारी वाहन, परिसदन, डाकबंगला और गेस्ट हाउस आदि दुरुपयोग नही हो, इसके लिए उपस्थित पदाधिकारियों को विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि ध्वनि विस्तारक यंत्र अधिनियम और लोक संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन उमीदवारों द्वारा किया जाएगा। इसके अधिकारियों को अनुपालन कराना है। चुनाव में विधि व्यवस्था को लेकर पदाधिकारियों के दायित्व और कर्तव्य पर भी प्रशिक्षण में विस्तार से जानकारी दी गई। धारा 107, 113 और 116 के तहत मतदान तिथि के पूर्व निरोधात्मक कार्रवाई और शस्त्र सत्यापन आदि के संबंध में विस्तृत प्रकाश डाला गया। इसकी जानकारी डीपीआरओ परिमल कुमार ने दी है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.