Move to Jagran APP

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न

आस्था के तट पर श्रद्धा का मेला और भक्ति का अविरल मंजर। बुधवार को जिले के तमाम नदी, ताल, तलैया और सरोवर पर आस्था और भक्ति की कुछ ऐसी ही तस्वीर दिखी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:43 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:43 PM (IST)
उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही  छठ महापर्व संपन्न
उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न

सीतामढ़ी। आस्था के तट पर श्रद्धा का मेला और भक्ति का अविरल मंजर। बुधवार को जिले के तमाम नदी, ताल, तलैया और सरोवर पर आस्था और भक्ति की कुछ ऐसी ही तस्वीर दिखी। बुधवार की सुबह उदयगामी भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ का समापन हो गया। बुधवार की सुबह शहर व मुख्यालय डुमरा के लखनदेई नदी के घाटों पर व्रतियों ने अपने परिवार की मंगल कामना के लिए भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। शहर के लखनदेई पुल के बगल में नदी के घाट एवं पुल पर रंगीन रोशनियों से की गई सजावट एवं डीजे पर रात भर गूंजते रहे छठ गीत से पूरा इलाका छठमय बना रहा। इसके अलावा बाइपास रोड स्थित सीता सेतु के निकट लखनदेई नदी के दोनों किनारे घाटों पर भी आकर्षक सजावट की गई थी। जहां बड़ी संख्या में व्रतियों ने अ‌र्घ्य दिया। जानकी स्थान स्थित उर्विजा कुंड, रीगा रोड स्थित माईजी के पोखर, गोशाला रोड स्थित महंत जी के पोखर, वैदेही सरोवर एवं पुनौराधाम स्थित पोखर में भी बड़ी संख्या में व्रतियों ने अ‌र्घ्य दिया। इन सभी जगहों पर आकर्षक सजावट एवं छठ गीत से गुंजायमान हो रहा था। कोट बाजार महावीर मंदिर के निकट बनाए गए कृत्रिम तालब के इसके अलावा विभिन्न मोहल्लों में बनाए गए कृत्रिम तालाब एवं घरों की छत बनाए गए कृत्रिम तालाब पर भी बड़ी संख्या में व्रतियों ने अ‌र्घ्य दिया। इन जगहों पर भी रंगीन बल्बों से सजावट की गई थी। जिस कारण घाट से लेकर गली-मोहल्ले एवं छतों पर की गई सजावट से निकल रही रंगीन रोशनी से शहर जगमगा रहा था। इस अवसर पर घाट से लेकर मुख्य सड़कों, गली-मोहल्लों एवं घरों में रात भर छठ गीत गूंजते रहे। इससे पूरा शहर छठमय हो गया था। अहले सुबह से ही घाट जाने वाले व्रती और उनके परिजन घरों से निकलने लगे थे। जिन्हें मोहल्ले में या अपने घर की छत पर कृत्रिम पोखर में अ‌र्घ्य देना था वे सभी अहले सुबह से अपने घाट पर तैयार होकर पहुंच रहे थे। गुरुवार को संध्याकलीन अ‌र्घ्य के बाद से व्रती और उनके परिजन अगले दिन के अ‌र्घ्य की तैयारी में जुटे रहे। उधर, जिला मुख्यालय डुमरा के कैलाशपुरी घाट, बड़ी बाजार, मधुबन घाट, सिमरा आदि जगहों पर बड़ी संख्या में व्रतियों ने अ‌र्घ्य दिया। यहां भी कई मोहल्लों में लोग अपने घरों एवं आसपास के कृत्रिम पोखर पर अ‌र्घ्य दिया। इस अवसर घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु लोग पहुंचे थे। इस अवसर पर बच्चों ने जमकर आतिशबाजी भी की।

loksabha election banner

-------------------------------

पूजा समितियों की ओर से घाटों पर की गई व्यवस्था

सीतामढ़ी : शहर के लखनदेई नदी सहित विभिन्न घाटों पर पूजा समितियों द्वारा रोशनी, पानी के अलावा व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, दातुन, चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की गई थी। नगर परिषद के अलावा विभिन्न पूजा समितियों की ओर से भी शहर के लखनदेई नदी के विभिन्न घाटों पर रोशनी, साउंड, सफाई, पेयजल की व्यवस्था की गई थी।

--------------------

सुरक्षा के दिखे पुख्ता बंदोवस्त

सीतामढ़ी : छठ पर्व पर इस बार शहर के घाटों पर सुविधा के साथ सुरक्षा के माकूल इंतजाम दिखे। घाटों पर रोशनी, पानी, चिकित्सा, अग्निशमन और सुरक्षा की व्यवस्था रहीं। वहीं सीसीटीवी से घाटों की निगेहबानी की गई। साथ ही वीडियोग्राफी होती रही। घाटों पर व्रतियों के लिए पुरुष और महिला कपड़ा चें¨जग रूम व चलंत शौचालय की भी व्यवस्था रही। शहर के सभी घाटों पर पुलिस चेक पोस्ट बनाया गया था, लहां महिला पुलिस तैनात रही। यातायात व्यवस्था के लिए भी पुलिस बल तैनात रहे। जबकि जिला नियंत्रण कक्ष से अधिकारियों की टीम सीसीटीवी के जरिए नजर बनाए रखी। डीपीआरओ परिमल कुमार ने बताया कि जिले में शांति और सदभाव के साथ आस्था के इस महापर्व का समापन हो गया है।

------------------------------

डीएम-एसपी ने किया घाटों का निरीक्षण

सीतामढ़ी : डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह का घाटों का निरीक्षण और व्यवस्था का जायजा लेने का कार्यक्रम लगतार जारी रहा। इस क्रम में डीएम ने एसपी क्षत्रनील ¨सह के साथ शहर व मुख्यालय डुमरा के सभी नदी-घाटों का बार-बार निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम और एसपी विधि व्यवस्था का जाएजा लेते और मौजूद अधिकारियों को निर्देश देते नजर आए। मौके पर डीएओ आरके राय, डीडीसी प्रभात कुमार व नप के इओ विजय कुमार उपाध्याय समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

----------------------------

डीएम ने किया व्रतियों के बीच वस्त्र वितरण

सीतामढ़ी : छठ पर्व के अवसर पर मंगलवार को डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह ने खुद अलग-अलग इलाकों का भ्रमण कर सैकड़ों व्रतियों व गरीबों के बीच वस्त्र का वितरण किया। इस अवसर पर डीएम ने शहर के ¨रग बांध स्थित नंदीपत मेमोरियल हॉस्पीटल के पास स्थित रेलवे पुल घाट पर कुष्ठ कालोनी के 350 छठ व्रतियों के बीच साड़ी का वितरण किया। वहीं मुरादपुर में भी 300 से अधिक महिलाओं के बीच साड़ी वितरण कर उन्हें छठ की शुभकामनाएं दी।

-------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.