Move to Jagran APP

अमन-चैन के साथ ही बरकत की मांगी गई दुआ

सीतामढ़ी। त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद सोमवार को जिले भर में उत्साह के साथ मनाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बलिदान के इस पर्व को शांति व सदभाव के साथ सौहार्द के वातावरण में मनाया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 12:13 AM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 06:31 AM (IST)
अमन-चैन के साथ ही बरकत की मांगी गई दुआ
अमन-चैन के साथ ही बरकत की मांगी गई दुआ

सीतामढ़ी। त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद सोमवार को जिले भर में उत्साह के साथ मनाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बलिदान के इस पर्व को शांति व सदभाव के साथ सौहार्द के वातावरण में मनाया। ईदगाहों में नमाज पढ़ कर खुदा से रहमत व देश तथा समाज के लिए अमन-चैन के साथ ही बरकत की दुआ मांगी गई। इस अवसर पर बकरों की कुर्बानी दी गई। पर्व के दौरान दोनों समुदायों के बीच का रिश्ता और आपसी संबंध मजबूत होता दिखा। हिदू समुदाय के लोगों ने मुस्लिम समुदाय के लोगों के घर जाकर मुबारकबाद दी।

loksabha election banner

----------------------------

खुदा की इबादत को उठे हजारों हाथ

: त्याग एवं बलिदान का प्रतीक ईद-उल-अजहा के मौके पर जिले में खुदा की इबादत के लिए एक साथ हजारों हाथ उठे। ईदगाहों में नमाज से पहले खुदा की इबादत में तकरीर पढ़ी गई। नमाजियों ने अपनी और अपने परिवार की सलामती के साथ ही समाज में शांति, सुख-चैन, भाईचारा और समृद्धि की दुआ मांगी।

------------------------------------------

खुदा की बंदगी तभी कबूल होती है जब गांव-समाज में चैन हो

:शहर से सटे आजाद चौक मेहसौल स्थित ईदगाह में ईद-उल अजहा की नमाज के लिए भारी भीड़ उमड़ी रहीं। ईदगाह से लेकर सड़क तक लोगों ने बैठ कर ईद उल अजहा की नमाज अदा की। इस दौरान मुस्लिम धर्मगुरुओं ने समाज में अमन-चैन की अपील की। कहा कि बकरीद कुर्बानियों का त्योहार है। लेकिन, खुदा तभी कुर्बानी कबूल करेगा जब गांव-समाज के भाई-बंधु सुखी हों। अमन व चैन हो। धन के हिस्से पर चर्चा करते हुए बताया गया कि एक हिस्सा अपने लिए, दूसरा पड़ोसी व तीसरा हिस्सा दीन-दुखियों को दान करें। तभी बरकत मिलेगी। धर्म गुरुओं ने अल्लाह के बंदों से नेकी की राह पर चलने की अपील की। शहर से सटे मेहसौल पूर्वी रहमानिया ईदगाह में मदरसा रहमानिया मेहसौल के कारी अहमद अली साहब और मेहसौल गोट आजाद चौक ईदगाह में मदरसा रहमानिया मेहसौल के प्राचार्य मौलाना अब्दुल वदूद म•ाहिरी ने नमाज पढ़ाई।

-----------------------------------

नमाज के बाद घरों में दी गई कुर्बानी

: सुबह आठ बजे सामूहिक नमाज के बाद घरों में बकरे की कुर्बानी दी गई। ऐसी मान्यता है कि इस मौके पर कुर्बानी देने से खुदा खुश होते हैं और लोगों की गलतियां माफ कर बरकत देते हैं। इस मौके पर कुर्बानी देने वाले लोग गरीबों के घरों में उसमें से हिस्सा देते हैं। इस पर्व की परंपरा आपसी भाईचारे एवं समाज में शांति बढ़ाता है। गले मिलकर मुबारकबाद देकर गरीब और अमीर के बीच फर्क को मिटा देते हैं।

------------------------------------

बच्चों में दिखा उत्साह

: बकरीद पर्व को लेकर बच्चों में जबरदस्त उत्साह दिखा। कुछ बच्चों ने नमाज में भाग लिया तो कुछ बच्चे नमाज के बाद आजाद चौक स्थित ईदगाह के पास लगे मेले का लुत्फ उठाते नजर आए। ऐसा ही मेहसौल व राजोपट्टी समेत कई इलाकों में दिखा। जिला मुख्यालय डुमरा स्थित चिल्ड्रेंन पार्क में भी बच्चों और युवाओं ने पर्व की खुशियां बांट मस्ती काटी।

-------------------------------------------------

सुरक्षा की थी चाक-चौबंद व्यवस्था

सीतामढ़ी, संसू: बकरीद पर्व के अवसर पर नमाज को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। शहर समेत जिले के विभिन्न ईदगाहों एवं मस्जिदों के समीप मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी और सशस्त्र बल को तैनात किया गया था। इसके अलावा विभिन्न चौक-चौराहों पर जवानों को तैनात किया गया था। इस अवसर पर डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह, एसपी अनिल कुमार, एसडीओ सदर मुकुल कुमार गुप्ता, एसडीपीओ डॉ. कुमार वीर धीरेंद्र, सर्किल इंस्पेक्टर विजय यादव, नगर थानाध्यक्ष प्रभात रंजन सक्सेना, मेहसौल ओपी प्रभारी रजा अहमद, पुनौरा थानाध्यक्ष पंकज कुमार और डुमरा थानाध्यक्ष नवलेश कुमार आजाद आदि अधिकारी सशस्त्र बल के साथ भ्रमण करते रहे। नमाज के दौरान शहर के कई रूटों में आवागमन बाधित रहा।

------------------------------------

रहा सुरक्षा के पुख्ता बंदोवस्त

बकरीद के मद्देनजर इलाके में सुरक्षा के पुख्ता बंदोवस्त रहा। नमाज के दौरान ईदगाहों के पास बड़ी संख्या में अधिकारी और सशस्त्र बल तैनात रहे। यातायात को लेकर भी व्यवस्था रही। जिले के 228 स्थानों पर 556 दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। इसके अलावा जिला नियंत्रण कक्ष में 36 दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए थे। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए 24 दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी एक्शन मोड में रहे। ब्रज वाहन, एम्बुलेंस व फायर बिग्रेड के अलावा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहे। डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह और एसपी अनिल कुमार ने विभिन्न इलाकों का भ्रमण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.