Move to Jagran APP

अरे द्वारपालों कन्हैया से कह दो ..

शहर के वसुश्री चौक स्थित कमला राइस मिल में आयोजित नानीबाई रो मायरा के दूसरे दिन शनिवार को हजारों की संख्या में श्रोताओं का आगमन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 12:57 AM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 12:57 AM (IST)
अरे द्वारपालों कन्हैया से कह दो  ..
अरे द्वारपालों कन्हैया से कह दो ..

सीतामढ़ी। शहर के वसुश्री चौक स्थित कमला राइस मिल में आयोजित नानीबाई रो मायरा के दूसरे दिन शनिवार को हजारों की संख्या में श्रोताओं का आगमन हुआ। श्याम मंदिर के तत्वावधान में आयोजित राधास्वरुपा जया किशोरीजी का व्यासपीठ पर आगमन श्याम भक्तों के डांडिया नृत्य के मोहक प्रस्तुति के साथ हुआ। व्यास पीठ पर बैठने के बाद यजमान एवं श्याम मन्दिर कमेटी द्वारा कान्हा-श्याम की आरती और जयाजी का स्वागत किया गया।

loksabha election banner

जयकिशोरी जी ने शुरुआत कृष्ण-सुदामा की मित्रता के चरमोत्कर्ष प्रसंग से हरे रामा-हरे कृष्णा रामा रामा हरे के उदघोष के साथ नाटिका के माध्यम से सुदामा को कृष्ण के महल में प्रवेश से रोकना और सुदामा द्वारा अरे द्वारपालों कन्हैया से कह दो कि दर पे सुदामा गरीब आ गया है प्रार्थना द्वारा द्वारपालों से विनती करना, फिर कृष्ण को मालूम होने पर दौड़ कर आना, गले लगाना व सूखे चावलों को माखनभोग समझ कर ग्रहण करना प्रसंग से पंडाल में उपस्थित श्रद्धालु भावुक हो गए।

नानीबाई रो मायरा के प्रसंग को आगे ले जाते हुए जयकिशोरी जी ने बताया कि नरसी मेहता नानीबाई के मायरा भरने की तैयारी कर रहे हैं सभी भाई बंध को मायरा में चलने के लिए आग्रह करते हैं लेकिन सभी नरसी जी के गरीबी का मजाक उड़ा कर जाने से इंकार कर देते हैं। नरसी जी दुखी होते है उसी बीच आकाशवाणी होती है कि कान्हा तुम्हारे साथ है कहा जाता है कि कान्हा इतने दयालु है कि मात्र द्रौपदी के चीर भरने के प्रसंग द्वारा याद करने पर सहायता के लिए दौड़े चले आते हैं। जब सभी संबंधी इनकार कर देते हैं तब नरसी जी यह कहते हुए तैयार होते है कि मेरे साथ सांवरा जाएगा और सारे कार्य वही पूरा करेगा, मुझे किसी की जरुरत नहीं। नरसी जी का कान्हा के प्रति पक्का भरोसा ही भक्त के सामने भगवान को ला खड़ा करता है। इसी दौरान किशोरीजी ने कहा कि हम चाहे तो इसी संसार में जरूरतमंद की सेवा करके ईश्वर की भक्ति प्राप्त कर सकते हैं। जयाजी ने बताया कि नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर द्वारा वर्षो से विकलांग बच्चों का इलाज नि:शुल्क किया जा रहा है। अभी तक तीन लाख से ज्यादा दिव्यांग बच्चों का इलाज किया जा चुका है। इसके पूर्व मायरा के यजमान युगल गाडिया के पुत्र चन्दन गाडिया ने अपनी पत्नी निक्की के संग पूजा अर्चना की। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री श्याम मन्दिर के मिडिया प्रभारी राजेश कुमार सुन्दरका, अध्यक्ष राजेश गोयनका, सचिव शैलेश अग्रवाल, प्रमोद सराफ, अशोक सोनी, राजू गोयनका, प्रिन्स मोहता, प्रदीप परशुरामपुड़िया, अजय सोनी, पंकज गोयनका, संजय हिसारिया, पूर्वी अग्रवाल, शालू, अन्नू, प्रियंका, मनीषा हिसारिया, राजेश बाजोरिया, शशी चौधरी, श्रवण अग्रवाल, सोनू परशुरामपुरिया, मयंक सुन्दरका, अंकित अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, अíपत परशुरामपुड़िया, नवीन परशुरामपुरिया, पुनीत सोनी, विकास बाजोरिया, ऋषि मुरारका आदि समेत बड़ी संख्या में श्याम भक्त जुटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.