Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच शेखपुरा और घाटकुसुंभा में मतदान आज

जिला में अंतिम चरण के पंचायत चुनाव को लेकर आज मतदान होगा। भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान के लिए दोनों प्रखंडों की 11 पंचायतों में बड़ी संख्या में मजिस्ट्रेट तथा पुलिस को तैनात किया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना शुक्रवार को शेखपुरा में होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 09:36 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 09:36 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच शेखपुरा और घाटकुसुंभा में मतदान आज
कड़ी सुरक्षा के बीच शेखपुरा और घाटकुसुंभा में मतदान आज

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: जिला में अंतिम चरण के पंचायत चुनाव को लेकर आज मतदान होगा। भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान के लिए दोनों प्रखंडों की 11 पंचायतों में बड़ी संख्या में मजिस्ट्रेट तथा पुलिस को तैनात किया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना शुक्रवार को शेखपुरा में होगी। मतदान के एक दिन पहले मंगलवार ट्रेनिग स्कूल में पेट्रोलिग, सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से संबोधित करने के बाद इवीएम के साथ मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया। संयुक्त संबोधन में डीडीसी सत्येंद्र कुमार सिंह, एडीएम निशांत के साथ दूसरे वरीय पदाधिकारियों ने भयमुक्त मतदान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आज शेखपुरा की हथियावां,कटारी, पुरैना, महसार,कैथमा तथा गगरी पंचायतों के साथ घाटकुसुंभा की माफो, गगौर, भदौसी, डीहकुसुंभा एवं पानापुर पंचायतों में मतदान होगा। इन 11 पंचायतों में से शेखपुरा की कटारी पंचायत को सबसे हॉट सीट माना जा रहा है। यहां पूर्व विधायक तथा जदयू के जिलाध्यक्ष रणधीर कुमार सोनी की मां मुखिया का चुनाव लड़ रही हैं। जिला परिषद निर्वाचन में शेखपुरा पूर्वी पर समूचे जिले की नजर है। मतदान में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर शेखपुरा पूर्वी में 6 जोनल, 21 सेक्टर तथा 42 पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। घाटकुसुंभा में 6 जोनल,19 सेक्टर तथा 31 पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए जिला के साथ दोनों प्रखंड कार्यालयों में अलग-अलग नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। 939 उम्मीदवार मैदान में

prime article banner

इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों की 11 पंचायतों में 939 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। शेखपुरा पूर्वी में जिला परिषद के सबसे अधिक 13 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें मुखिया के 32,सरपंच के 28,पंचायत समिति के 35,वार्ड सदस्य के 247 तथा पंच के 69 उम्मीदवार हैं। शेखपुरा पूर्वी में 42037 मतदाता हैं। घाटकुसुंभा में जिला परिषद के 12,मुखिया के 37,सरपंच के 26,पंचायत समिति के 40, वार्ड सदस्य के 240 तथा पंच के 60 उम्मीदवार मैदान में हैं। घाटकुसुंभा में 32444 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

--

84 निर्विरोध चुने गये

शेखपुरा पूर्वी तथा घाटकुसुंभा की 11 पंचायतों में 84 जनप्रतिनिधियों को निर्विरोध चुना जा चुका है। जिला पंचायती राज कार्यालय से मिली जानकारी में बताया गया शेखपुरा पूर्वी से निर्विरोध चुने गये 56 प्रतिनिधियों में 45 पंच तथा 11 वार्ड सदस्य शामिल हैं। इसी तरह घाटकुसुंभा में 27 जनप्रतिनिधि निर्विरोध चुने गये हैं। इसमें 27 पंच और एक वार्ड सदस्य हैं। घाटकुसुंभा में पंच के तीन सीटों पर कोई नामांकन नहीं होने से ये निर्वाचन क्षेत्र खाली रह गये है, जहां बाद में उपचुनाव कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.