शेखपुरा। समाहरणालय के पास बगैर हेलमेट के जाते बाइक सवार देशभर में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने को लेकर सोमवार से इसकी शुरुआत कर दी गई। 17 फरवरी तक यह सड़क सुरक्षा माह का आयोजन होना है। इस पर लोगों को जागरूक करने के लिए हर तरह के कवायद किए जाएंगे । प्रत्येक साल यह कवायद होती है परंतु लोगों की जागरूकता कितनी है इसका जायजा लिया है आप के अपने लोकप्रिय अखबार दैनिक जागरण ने तो स्थिति कुछ अलग ही नजर आई। लोग खुलेआम यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आए। उधर पुलिस और परिवहन विभाग महज औपचारिकता पूरा करने के लिए जुर्माना लगाने का काम करती है। प्रेशर हॉर्न का प्रयोग तो आम बात है। ट्रकों और बसों में प्रेशर हॉर्न सरेआम बजाए जाते हैं। थाना के आगे हो अथवा जिला मुख्यालय के आगे प्रेशर हॉर्न का प्रयोग बेरोकटोक सभी जगह होता दिखा।

----

लाइव : समय 1:30 बजे : शेखपुरा जिला समाहरणालय के सामने: यहां से गुजरते कई बाइक सवार बगैर हेलमेट के बेरोकटोक आ जा रहे थे। कई बाइक पर तीन सवारी भी बैठाया गया था । वहीं चार पहिया वाहनों के चालक और सवारी सीट बेल्ट बांधने की औपचारिकता नहीं किए हुए थे। यहां तक कि समाहरणालय में आने वाले अधिकारियों के द्वारा भी सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करता देखा गया। ई-रिक्शा और ऑटो चालक कई बच्चे चला रहे थे।

समय 2:00 बजे: शेखपुरा का गिरीहिडा चौक:

यहां बड़ी संख्या में ऑटो लगा दिया गया था । कई ऑटो खचाखच भरे हुए थे। चौराहे को ऑटो सवार ने जाम कर रखा था और ऊपर नीचे सवारी बिठा लिया गया था। कई जगह जीप के बोनट पर यात्री बैठे देखे गए।

----

समय : 2:30 बजे: शेखपुरसराय प्रखंड मुख्यालय:

यहां के महेश स्थान चौक से वारिसलीगंज, बरबीघा, शेखपुरा जिला मुख्यालय के लिए वाहन पर यात्री बैठे हुए थे। यातायात नियमों का जरा भी पालन नहीं किया जा रहा था। मुख्य सड़क पर थाना के पास से ही बगैर हेलमेट के बाइक सवार गुजर रहे थे परंतु उनके मन में किसी तरह का भय दिखाई नहीं पड़ा।

---

समय: 3:00 बजे: बरबीघा प्रखंड मुख्यालय थाना से कुछ ही दूरी पर टेंपो और जीप स्टैंड है। यहां यात्रियों से भरा खचाखच भरी एक जीप गुजर रही है। आलम यह कि बोनट पर भी यात्री अपनी जान की परवाह किए बगैर बैठे दिखाई दिए । चालक को बाएं तरफ भी अगर देखना हो तो यात्री की वजह से यह संभव नहीं हो पाता । जान जोखिम पर लेकर यात्रा करते लोग दिखे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप