Move to Jagran APP

अब धान की उम्मीद खत्म, सूख रही फसलों को किसान खिला रहे जानवरों को

शेखपुरा। जिला में इस साल अब धान की सभी उम्मीदें ़खत्म होने लगी है। पानी के अभाव में सूख रही ध

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 07:58 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 07:58 PM (IST)
अब धान की उम्मीद खत्म, सूख रही फसलों को किसान खिला रहे जानवरों को
अब धान की उम्मीद खत्म, सूख रही फसलों को किसान खिला रहे जानवरों को

शेखपुरा। जिला में इस साल अब धान की सभी उम्मीदें ़खत्म होने लगी है। पानी के अभाव में सूख रही धान की फसल को किसान अब काटकर जानवरों को खिला रहे हैं। जिला में पिछले कई वर्षों के सुखाड़ की यह भयावह  स्थिति पैदा हुई है। इस साल जिला में मानसून ने जमकर किसानों को छलने का काम किया है। अक्टूबर महीने में जहां पहले बाढ़ का खतरा बना रहता था वहां इस साल हाल यह है कि महीने का ग्यारह दिन गुजर जाने के बाद जिला में एक बूंद भी वारिश नहीं हुई है। इसके पहले सितंबर महीने में भी जिला में सामान्य की अपेक्षा मात्र 41 प्रतिशत बारिश हुई। बारिश के अभाव में इस साल धान की फसल का सबसे बुरा हाल है। इस बाबत कृषि विभाग के अधिकारी भी स्वीकार्य करते हैं कि पिछले दस वर्षों से शेखपुरा जिला अनावृष्टि झेल रहा है,मगर इस साल की स्थिति सबसे बुरी है। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि बारिश नहीं होने से भूगर्भ जल का स्तर भी काफी नीचे चला गया है, जिससे बो¨रग से धान का पटवन नहीं हो पा रहा है। कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिला में सुखाड़ की सबसे बुरी स्थिति अरियरी तथा चेवाड़ा ब्लाकों में है।

loksabha election banner

------------------------------

सात हजार किसानों को मिली डीजल सब्सिडी

सुखाड़ से निबटने के लिए जिला में किसानों को डीजल सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों कि दी जा रही यह वैकल्पिक मदद ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है। एक आंकड़ा के मुताबिक जिला में लगभग 52 हजार किसान हैं मगर सरकार की बोझिल प्रक्रिया से खुद को अलग रखते हुए अधिकांश किसानों ने डीजल सब्सिडी के लिए आवेदन ही नहीं दिया है। इस बाबत कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिला में आज तक कि स्थिति में मात्र सात हजार किसानों को डीजल सब्सिडी दिया गया है। बताया गया कि जिला के सात हजार किसानों के बीच 75 लाख 260 रूपया का डीजल सब्सिडी वितरित किया गया है। बताया गया कि डीजल सब्सिडी के लिए जिला के ग्यारह हजार आठ सौ किसनों ने आवेदन दिया है। सभी आवेदनों की जांच की जा रही है।

------------------------

आज आयेगी आकलन टीम

जिला में अनावृष्टि से धान की फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए आज टीम आयेगी। यह टीम पटना से आयेगी। इस टीम में कृषि विभाग के कई बड़े पदाधिकारी शामिल होंगें। इस बाबत जानकारी देते हुए कृषि विभाग के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि जिला में सुखाड़ की स्थिति पर बुधवार को सरकार ने वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से जायजा भी लिया। इसी को लेकर जमीनी स्थिति का वास्तविक आकलन करने के लिए आज गुरुवार को पटना से टीम आयेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.