Move to Jagran APP

लोगों की प्यास बुझाने को शहर में कराये जाएंगे तीन नये बो¨रग

शेखपुरा। आज से तीन-दशक पहले शेखपुरा की पहचान यहां के पानी संकट से भी होती थी। दूर-दराज के लोग, नाते-रिश्तेदार शेखपुरा के नाम पर सीधे कहते थे, वही शेखपुरा जहां पानी की किल्लत रहती है?

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 12:27 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 12:27 AM (IST)
लोगों की प्यास बुझाने को शहर में कराये जाएंगे तीन नये बो¨रग
लोगों की प्यास बुझाने को शहर में कराये जाएंगे तीन नये बो¨रग

शेखपुरा। आज से तीन-दशक पहले शेखपुरा की पहचान यहां के पानी संकट से भी होती थी। दूर-दराज के लोग, नाते-रिश्तेदार शेखपुरा के नाम पर सीधे कहते थे, वही शेखपुरा जहां पानी की किल्लत रहती है? अब शेखपुरा की इस नकारात्मक पहचान को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। शेखपुरा की इस नकारात्मक पहचान को बदलने के लिए सरकार के हर घर-नल जल योजना के साथ ही अब तीन नये उच्च प्रवाही नलकूप भी लगाये जा रहे हैं। अगर नगर परिषद की योजना सही समय पर क्रियान्वित हुई तो इस साल जेठ की भीषण गर्मी शुरू होने के पहले जलापूर्ति की ये नई योजनायें पूरी कर ली जायेगी। इसकी जानकारी देते हुए नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि शहर के सभी 27 वार्डों में पहले से ही हर घर-नल जल योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना के अलावा शहर में जलापूर्ति व्यवस्था को मजबूत करने के लिए उच्च शक्ति के तीन नये बो¨रग लगाये जाने की योजना स्वीकृत की गई है। इस नई योजना के तहत शेखपुरा के दरवेशपुर, एकसारी और रतोइया पर उच्च शक्ति का बो¨रग लगाया जा रहा है। इसके लिए टेंडर का काम पूरा हो गया है। अब स्पॉट पर काम शुरू होगा। इन तीनों उच्च शक्ति के नए बो¨रग पर लगभग के करोड़ रुपये खर्च होंगे। बताया गया कि इसके अलावा हर घर-नल जल योजना के तहत 27 वार्डो में अब तक 26 बो¨रग किया जा चुका है। इसमें पानी का सप्लाई शुरू है। शहर में पहले से छह पुराने बो¨रग से पानी की सप्लाई चल रही है।

loksabha election banner

व्यवस्थित होगा पानी का सप्लाई : शेखपुरा शहरी क्षेत्र में पानी के सप्लाई को व्यवस्थित किया जायेगा। इसकी जानकारी देते हुए कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि उन क्षेत्रों जहां अब सात निश्चय योजना के तहत हर घर-नल जल के तहत पानी का सप्लाई हो रहा है वहां पहले से चल रही जलापूर्ति के पाइप लाइन को बंद कर दिया जायेगा। इस बंद होने वाले पाइप लाइन को अब उन क्षेत्रों में बढ़ाया जायेगा जहां पानी नहीं पहुंच रहा है। इसके लिए शहर में बड़ा सर्वे करके नया डीपीआर तैयार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.