Move to Jagran APP

बरबीघा मॉडल थाने में पूछताछ केंद्र बना अस्थायी हाजत

शेखपुरा। शेखपुरा जिले के बरबीघा में पुलिस विभाग द्वारा मॉडल थाना बनाया गया है। मॉडल थाने में कहने को तो बहुत सारी सुविधाएं फाइलों पर है परंतु हकीकत में वह सब कुछ दिखाई नहीं दिया। स्थिति यह है कि शौचालय में गंदगी का अंबार है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 11:48 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 11:48 PM (IST)
बरबीघा मॉडल थाने में पूछताछ केंद्र बना अस्थायी हाजत
बरबीघा मॉडल थाने में पूछताछ केंद्र बना अस्थायी हाजत

शेखपुरा। शेखपुरा जिले के बरबीघा में पुलिस विभाग द्वारा मॉडल थाना बनाया गया है। मॉडल थाने में कहने को तो बहुत सारी सुविधाएं फाइलों पर है, परंतु हकीकत में वह सब कुछ दिखाई नहीं दिया। स्थिति यह है कि शौचालय में गंदगी का अंबार है।

loksabha election banner

पूछताछ काउंटर को पूरी तरह से बंद का ताला लगा दिया गया है। इस कमरे का उपयोग लोगों को हिरासत में लेकर हाजत की जगह इसी में रखने के लिए किया जाता है। इसी तरह के मॉडल थाने में कई तरह की कुव्यवस्था दिखी। इसका जायजा दैनिक जागरण के ऑन द स्पॉट अभियान में लाइव लिया गया।

---

मॉडल थाना बरबीघा

समय दोपहर के 11:20

थाने में साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन शनिवार को किया जाता है। इसी को लेकर काफी भीड़भाड़ थी। मुख्य गेट से पहले ही कई लोग जमीन पर बैठे हुए थे और कुछ लोग झंडोत्तोलन के लिए बनाए गए चबूतरे पर भी बैठे हुए थे। कई लोग चरित्र प्रमाण पत्र बनाने को लेकर यहां पहुंचे थे तो कुछ लोग जनता दरबार में अपनी जमीन से संबंधित समस्याओं के निष्पादन के लिए आए हुए थे। इसी में चरित्र प्रमाणपत्र के निष्पादन के लिए पुराने शहर निवासी दीपक कुमार ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में देने के लिए चरित्र प्रमाणपत्र की आवश्यकता है। इसी के लिए बुलाया गया था। हस्ताक्षर करा कर जाने के लिए कहा गया है। वहीं, शर्मा गांव की प्रीति कुमारी ने भी बताया कि उसका भी प्रमाण पत्र बनना था। इसी के लिए थाने में बुलाया गया है। कोई परेशानी नहीं हुई।

---

मुख्य गेट के अंदर सजा हुआ था जनता दरबार

मॉडल थाना बरबीघा के मुख्य ग्रील से अंदर जाने पर जनता दरबार लगा हुआ है। एक दर्जन से अधिक लोग उपस्थित हैं। शारीरिक दूरी का पालन किसी के द्वारा नहीं किया जा रहा था। हालांकि, लोग मास्क लगाए हुए दिखाई दिए। जिनके पास मास्क की व्यवस्था नहीं थी वह गमछे से नाक और मुंह को ढक रखा था। जनता दरबार में अंचलाधिकारी अशोक कुमार द्वारा लोगों की समस्याएं सुनी जा रही थी और उसे आवश्यक सुझाव दिए जा रहे थे। वहीं पर जयरामपुर के थानाध्यक्ष विनोद झा भी उपस्थित थे और इस कार्य में सहयोग कर रहे थे।

---

समय:- 11:30

स्थान :- मॉडल थाना बरबीघा

डाटा इंट्री कक्ष में चल रहा यूट्यूब

डाटा इंट्री कक्ष में एक महिला कर्मी और एक पुरुष कर्मी के द्वारा कंप्यूटर पर काम किया जा रहा था। पुरुष डाटा इंट्री ऑपरेटर बेल्ट्रॉन द्वारा प्रतिनियुक्त किए गए हैं। उनके द्वारा कंप्यूटर पर स्टेशन डायरी की इंट्री हो रही थी जो लीलाधर झा पुलिस पदाधिकारी की थी। महिला डाटा इंट्री ऑपरेटर द्वारा विभाग के कंप्यूटर पर यूट्यूब चला कर देखा रही थी। वह मास्क भी नहीं पहन रखी थी। फोटो खींचने से पहले आनन-फानन में उन्होंने मास्क लगाया।

----

चौकीदार की सेवा पुस्तिका ऑनलाइन करने की तैयारी

वहीं, एक दूसरे कक्ष में कई लोग जमा थे, जिसमें ज्यादातर लोग चौकीदार थे। सभी ने बताया कि चौकीदार की सेवा पुस्तिका की ऑनलाइन व्यवस्था के तहत सब का डाटा लिया जा रहा है और उसे ऑनलाइन किया जाएगा। इसके पहले मॉडल थाने के कार्यालय कक्ष में मुंशी और एक महिला ऑफिस कर्मी कार्य कर रही है।

---

ऑनलाइन व्यवस्था में जिले में टॉपर है बरबीघा मॉडल थाना

थानाध्यक्ष जय शंकर मिश्र अपने कार्यालय कक्ष में बैठे हुए थे और उनके द्वारा कुछ लोगों से बातचीत की जा रही है। मौके पर उन्होंने जानकारी दी और बताया कि बरबीघा मॉडल थाने में ऑनलाइन एफआइआर, चार्जशीट, स्टेशन डायरी की इंट्री को लेकर अद्यतन व्यवस्था की गई है। इस वजह से वरीय पदाधिकारी के निरीक्षण में बरबीघा मॉडल थाने को जिले का नंबर वन थाना माना गया और इसे पहला रैंक दिया गया। थानाध्यक्ष के चैंबर में अपराध से जुड़े एक बोर्ड भी लगाया गया है जो 2019 के बाद अपडेट नहीं किया गया है। वहीं, पिछले एक साल के अपराध से जुड़े आंकड़े मांगे जाने पर उन्होंने कहा कि इस तरह का कोई आंकड़ा अभी एकत्रित नहीं किया गया है।

----

शौचालय में गंदगी का अंबार, बर्बाद हो रहा बोरिग का पानी

थाने के पिछले हिस्से में शौचालय बनाया गया है जहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है। शौचालय में साफ सफाई की व्यवस्था बिल्कुल ही नगण्य है। जबकि, उसके बगल में एक बड़े पाइप से पानी बेवजह बह रहा है और पानी की बर्बादी रोकने की कोई व्यवस्था वहां नहीं थी।

---

अब थाने को मैनेजर करेंगे चकाचक, अतिथियों के लिए बन रहा कक्ष

थानाध्यक्ष ने बताया कि थाने में साफ-सफाई से लेकर ऑनलाइन करने, बिजली पानी की व्यवस्था सहित सभी तरह की जिम्मेदारी को लेकर एक थाना मैनेजर की नियुक्ति की गई है। सब काम भी अब सुचारू रूप से होने लगेगा। साथ ही बताया कि सीसीटीवी यहां सोलर ऊर्जा से संचालित है और 24 घंटे काम कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.