Move to Jagran APP

मतदान के दिन सभी बूथों पर रहेगा हेल्प डेस्क

शेखपुरा। विधानसभा चुनाव को लेकर इस बार जिला प्रशासन को कई नए मोर्चो पर भी निपटना पड़ र

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 05:13 AM (IST)
मतदान के दिन सभी बूथों पर रहेगा हेल्प डेस्क
मतदान के दिन सभी बूथों पर रहेगा हेल्प डेस्क

शेखपुरा। विधानसभा चुनाव को लेकर इस बार जिला प्रशासन को कई नए मोर्चो पर भी निपटना पड़ रहा है। इसमें भयमुक्त मतदान के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के भी उपाय किये जा रहे हैं। कोरोना से बचाव को लेकर इस बार हर मतदान केंद्र पर अलग से हेल्प डेस्क स्थापित किया जायेगा। इसके लिए हर मतदान केंद्र पर अलग से एक-एक मेडिकल स्टाफ की तैनाती होगी। सिविल सर्जन डॉ. कुंवर सिंह ने बताया इसके लिए जिले के दोनों विधानसभा के सभी 690 मतदान केंद्रों पर मेडिकल स्टाफ तैनात किये जाएंगे। इसमें शेखपुरा में 363 तथा बरबीघा में 323 मतदान केंद्र हैं।

loksabha election banner

मेडिकल स्टाफ के रूप में आशा कार्यकर्ता की भी तैनाती होगी। मतदान करने आने वाले सभी मतदाता को मास्क तथा ग्लप्स देने की तैयारी भी है। मतदान केंद्र पर आने वाले हर मतदाता की सबसे पहले थर्मल स्क्रीनिग होगी। मानक के अनुरूप शरीर का तापमान रहने पर ही उन्हें मतदान करने दिया जायेगा। कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक शरीर का अधिक तापमान रहने या फिर पहले से संक्रमित मतदाता को मतदान के अंतिम एक घंटे शाम पांच से छह बजे तक मतदान करने का मौका दिया जायेगा। मतदान के पहले सभी मतदाता को हैंड ग्लप्स दिया गया। मतदान के बाद बूथ से बाहर निकलते ही एक खास डिब्बे में मतदाता अपना ग्लप्स निकालकर रख देंगे। मतदाता को बूथ पर मास्क भी लगाना होगा। मतदान केंद्रों पर स्थापित हेल्प डेस्क पर प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था रहेगी। जरूरत पड़ी तो बीमार लोगों को वहीं से अस्पताल भेजा जायेगा। मतदान केंद्रों पर इन मेडिकल स्टाफों की तैनाती सामान्य मतदानकर्मी की तैनाती से अलग होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.