Move to Jagran APP

मैट्रिक परीक्षा में 11 हजार 494 परीक्षार्थी के लिए 11 परीक्षा केन्द्रों पर होगी फूल-प्रूफ व्यवस्था

शेखपुरा। आज से शुरू हो रही बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिला में फूल प्रूफ व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 11:44 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा में 11 हजार 494 परीक्षार्थी के लिए 11 परीक्षा केन्द्रों पर होगी फूल-प्रूफ व्यवस्था
मैट्रिक परीक्षा में 11 हजार 494 परीक्षार्थी के लिए 11 परीक्षा केन्द्रों पर होगी फूल-प्रूफ व्यवस्था

शेखपुरा। आज से शुरू हो रही बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिला में फूल प्रूफ व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था कदाचार रोकने के साथ-साथ परीक्षा को लेकर विधि-व्यवस्था बनाये रखने को लेकर भी की गई है। इसी प्रशासनिक तैयारी के तहत बुधवार को शेखपुरा में परीक्षा ड्यूटी में लगाये गये मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों तथा केंद्राधीक्षकों की संयुक्त बैठक आयोजित करके उन्हें परीक्षा की पवित्रता बनाये रखने का पाठ पढ़ाया गया। यह संयुक्त बैठक शेखपुरा टाउन हाल में आयोजित की गई। इस बैठक में अपर समाहर्ता सत्यप्रकाश शर्मा, एडीएम लोक जनशिकायत जवाहर लाल ¨सहा, एसडीएम राकेश कुमार, डीइओ नंदकिशोर राम सहित अन्य वरीय अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी तथा केंद्राधीक्षकों को संबोधित करते हुए अपर समाहर्ता ने कहा कि परीक्षा की पवित्रता बनाये रखने और कदाचार पर पूरी तरह से नियंत्रण यह सभी की सामूहिक जिम्मेवारी है। संयुक्त संबोधन के नाम पर आयोजित इस बैठक में कदाचार को लेकर सख्त निर्देश देते हुए कहा गया कि परीक्षा केंद्र में इंट्री के समय ही सभी परीक्षार्थी की अच्छी तरह से जांच कर लें। बताया गया कि इंट्री के समय ही यह सुनिश्चित कर लें कि कोई चिट भीतर नहीं जा सके। परीक्षार्थी जूता-मोजा भी पहनकर भीतर नहीं जा पाएंगे। मोबाइल फोन, घड़ी, कैलकुलेटर भी परीक्षा केंद्र के भीतर नहीं ले जाना है। इयर फोन, ब्लूटूथ आदि सूक्ष्म उपकरण भी ले जाने पर पाबंदी है। बैठक में कदाचार का मामला पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

11 हजार 494 परीक्षार्थी के लिए बनाया गया 11 परीक्षा केंद्र

आज से शुरू हो रही बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में इस बार जिला से 11 हजार 494 परीक्षार्थी शामिल होगें। इसमें 5786 लड़के तथा 5708 लड़कियां शामिल हैं। इन परीक्षार्थियों के लिए जिला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में 11 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा केंद्र कालेज तथा हाई स्कूल के साथ प्राइवेट स्कूलों में भी बनाया गया है। इस बाबत जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा के लिए लड़कों के लिए छ: तथा लड़कियों के लिए अलग से पांच परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। बताया गया कि विधि-व्यवस्था और सुरक्षा के ख्याल से लड़कियों के सभी पांच परीक्षा केंद्र शेखपुरा में ही बनाये गये हैं। जबकि लड़कों के कई परीक्षा केंद्र प्रखंड मुख्यालय बरबीघा में भी बनाये गए हैं। बताया गया कि जिला में पहली बार दस हजार से अधिक परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इसमें लड़कों के बराबर लड़कियों की संख्या भी जिला में बालिका शिक्षा की दमदार तस्वीर पेश करती है।

परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू : मैट्रिक की परीक्षा को लेकर जिले के सभी ग्यारह परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। इसकी जानकारी देते हुए जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के बाहर अनावश्यक भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के लिए निषेधाज्ञा लागू किया गया है। बताया गया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है और परीक्षा हाल में परीक्षा की गतिविधि को रिकार्ड करने के लिए विडियोग्राफी भी कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए जिला नियंत्रण कक्ष 06341-223333 भी स्थापित किया गया है। परीक्षा की मॉनेटरिंग के लिए उड़नदस्ता टीमें भी लगाईं गई है। परीक्षा केंद्रों पर मीडिया े प्रवेश पर भी रोक का आदेश जारी किया गया है। परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया, कैफे और फोटो स्टेट की दुकानों पर नजर रखने का आदेश जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.