Move to Jagran APP

राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका अहम

बुधवार को जिले में शिक्षक दिवस की धूम रही। कई प्रतिष्ठानों सहित निजी स्तर पर समारोह आयोजित कर शिक्षकों को सम्मान दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 08:02 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 08:02 PM (IST)
राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका अहम
राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका अहम

शिवहर। बुधवार को जिले में शिक्षक दिवस की धूम रही। कई प्रतिष्ठानों सहित निजी स्तर पर समारोह आयोजित कर शिक्षकों को सम्मान दिया गया। इस दौरान सभी ने इस सत्य को स्वीकार किया कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की अहम भूमिका है। एक मां जिस तरह अपने नौनिहाल को संभालती है उसी तरह देश के होनहारों को संवारने एवं एक मुकम्मल इंसान बनाने में शिक्षक का बहुत बड़ा योगदान है। आज शिक्षक दिवस के अवसर पर यह देखने को मिला कि शिक्षक के प्रति सम्मान का भाव बढ़ा है। पूर्व में सरकारी कार्यालय एवं शिक्षण संस्थानों में ही ऐसे एकाध आयोजन होते थे। लेकिन आज संस्थानों व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं धार्मिक संगठनों ने भी शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किए। इतना ही नहीं स्वतंत्र रूप से स्कूली बच्चों ने भी अपने सम्मानित गुरुओं को सम्मानित कर आशीष लिए। जो एक अच्छी शुरुआत कही जाएगी। इसी कड़ी में मुख्यालय स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तहत राजयोग ध्यान केंद्र संचालिका बीके भारती बहन के नेतृत्व में शिक्षक सम्मान समारोह का भव्य आयोजन किया गया। इस दौरान बहन भारती ने कहा कि शिक्षकों के योगदान को सम्मान से तौला नहीं जा सकता। वे तो जीवनपर्यंत देश को संवारना जानते हैं। कहा कि शिक्षा का महत्व उन से पूछिए जिन्हें लिखना पढ़ना नहीं आता। ठीक उसी तरह जैसे आंख का महत्व उनसे पूछा जाए जिनके पास आंखें नहीं है। वहीं मौके पर आरआर कॉलेज के प्राचार्य उमेश ¨सह ने कहा कि आज की शिक्षा बहुआयामी एवं प्रतिस्पर्धा से परिपूर्ण है ऐसे में छात्रों एवं हम शिक्षकों का भी दायित्व बढ़ा है। आज शिवहर की प्रतिभाएं बिहार की प्रतिभाएं देश विदेश में ज्ञान का परचम लहरा रही हैं यह शिक्षकों के समर्पण भाव का ही परिणाम है। इस दौरान सेवानिवृत्ति के बाद भी 13 वर्षों से निश्शुल्क शिक्षा दान कर रहे शिक्षक नरेंद्र साह के अलावा राम विनय ठाकुर, गोपाल प्रसाद, आर आर कॉलेज प्राचार्य उमेशनंदन ¨सह, शिक्षक उमाशंकर ¨सह प्रो. सीताराम राय नवलकिशोर शाही, विजय कुमार महतो, रामाधार राय, माध्यमिक शिक्षक संघ जिला सचिव दिलीप कुमार, महेश राय, बीरबल पंडित एवं विवेक कुमार सहित कुल 70 शिक्षकों को शॉल, किताब एवं कलम भेंट देकर सम्मानित किया गया। पर शिक्षकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. उदयशंकर शर्मा ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन पूर्व जिला पार्षद अजबलाल चौधरी ने किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.