शिवहर। मुहर्रम एवं कांवर यात्रा को लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित संवाद कक्ष में शांति समिति की बैठक आहूत की गई। अध्यक्षता कर रहे डीएम अरशद अजीज ने अपने संबोधन में जिलावासियों को आपसी सौहार्द कायम रखने की अपील की। वही बताया की यह मजबूत समाज की स्थापना के लिए आवश्यक है। कहा कि पर्व त्योहार के मौके पर भाईचारा एवं मिल्लत होने से उसका आनंद दोगुना हो जाता है। बैठक में सोशल मीडिया द्वारा फैलाई जानेवाली भ्रामक खबरों को अमन तोड़ने की सा•ाशि बताया गया वहीं कहा गया कि सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। माधोपुर छाता से एवं गढ़वा गड़हिया होकर मोतिहारी के अरेराज जाने वाले कांवरियों की सुरक्षा के मद्देनजर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है वहीं चिन्हित संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल की मौजूदगी रहेगी। किसी भी तरह के असामाजिक तत्व अगर शांति भंग करने की कोशिश करेंगे तो सख्ती से निपटा जाएगा। डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारियों को रविवार अल्लशुबह पांच बजे अपने निर्धारित स्थल पर मौजूद रहने का निर्देश दिया। यह भी निर्देश जारी हुआ कि कांवर यात्रा की वीडियोग्राफी तो होगी ही चुनिदा स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाने का हुक्म डीएम ने संबंधित अधिकारियों को दिया। कहा कि ताजिया जुलूस के लिए अनुज्ञप्ति लेना अनिवार्य होगा। वहीं किसी भी आयोजन में डीजे बजाने पर पूर्णत: पाबंदी रहेगी।

एसपी संतोष कुमार ने सुरक्षा को लेकर आश्वस्त कराते हुए कहा कि पुलिस की तैनाती के साथ ही कंट्रोल रुम चलायमान रहेगा जहां से सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहेगा। कहा कि मॉब लिचिग एवं बच्चा चोर गिरोह के संबंध में लगातार अफवाहें फैलाई जा रही हैं जो पूर्णत: निराधार है। कहा कि इसके लिए समाज में जागरूकता फैलाने की अपील की। कहा किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। ऐसा करने वाले खुद कानून की गिरफ्त में होंगे। अगर इस आशय का संशय हो तो फोन पर पुलिस को सूचना दें तत्क्षण पुलिस आपके पास आ जाएगी। मौके पर मौजूद दोनों समुदायों के लोगों ने जिला प्रशासन को आश्वस्त किया कि शिवहर वासी शांति एवं अमन में भरोसा रखते हैं किसी तरह की विपरीत परिस्थितियां नहीं आएंगी।

मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों में डीआरडीए निदेशक रवींद्र कुमार, डीडीसी मो. वारिस खान, एडीएम शंभूशरण, एसडीओ आफाक अहमद, एसडीपीओ राकेश कुमार, ओएसडी सत्येंद्र कुमार, सभी बीडीओ एवं सीओ के अलावा बीजेपी जिलाध्यक्ष संजीव कुमार पांडेय, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मो. असद, लोजपा जिलाध्यक्ष विजय कुमार पांडेय, राजद जिलाध्यक्ष सुमित कुमार उर्फ दीपू वर्मा, पूर्व जिप सदस्य मो. इजहारुल हक, अजबलाल चौधरी, कौशल किशोर तिवारी, अनिल कुमार सिंह, बबलू खां, अशोक चंद्रवंशी, इस्तेयाक अहमद, मो. तकी आलम एवं मो. नसीम अख्तर सहित अन्य मौजूद थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप