Move to Jagran APP

शांति और सद्भाव के साथ मना मातम का पर्व मोहर्रम

शिवहर। मातम का पर्व मुहर्रम शुक्रवार को शांति और सदभाव के साथ मनाया गया। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लोगों ने मुर्हरम पर ताजिया जुलूस की परंपरा की रस्म अदा की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 11:17 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 11:17 PM (IST)
शांति और सद्भाव के साथ मना मातम का पर्व मोहर्रम
शांति और सद्भाव के साथ मना मातम का पर्व मोहर्रम

शिवहर। मातम का पर्व मुहर्रम शुक्रवार को शांति और सदभाव के साथ मनाया गया। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लोगों ने मुर्हरम पर ताजिया जुलूस की परंपरा की रस्म अदा की। हालांकि कुछ इलाकों में जुलूस का भी आयोजन किया गया। मुहर्रम को लेकर च्पपे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। जिले के 90 स्थानों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र बल तैनात रहे। सभी थानाध्यक्ष, बीडीओ व सीओ पुलिस बल के साथ गश्त लगाते रहे। जिलास्तर पर कंट्रोल रूम काम करती रही। फायर बिग्रेड, एंबुलेंस व थाना पुलिस को अलर्ट मोड में दिखी। सदर अस्पताल से लेकर पीएचसी तक चिकित्सक और कर्मी तैनात रहे। शिवहर शहर समेत आसपास के इलाकों में एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी, एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, कार्यपालक दंडाधिकारी लालदेव राम, शिवहर बीडीओ राकेश कुमार, सीओ अमित श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष रघुनाथ प्रसाद व नगर परिषद के ईओ रामाशीष शरण तिवारी सशस्त्र बल के साथ गश्त लगाते रहे।

prime article banner

------------------------------------------------------------

सादगी के साथ मना पर्व

पुरनहिया: प्रखंड के विभिन्न भागों में मुहर्रम शांतिपूर्वक पर्व मनाया गया। लोगों ने ताजिया जुलूस निकाला ।लेकिन आयोजन गांव तक सीमित रहा। किसी भी रैन पर भीड़ नहीं देखी गई। पुरनहिया, बड़ाही जगदीश, बराही मोहन व फुलवरिया टोला समेत विभिन्न जगहों पर शांतिपूर्वक मुहर्रम का आयोजन संपन्न हुआ। चक सोनौल और बखार समेत अन्य भागों में भी गहमागहमी रही। लेकिन रैन पर आयोजन नहीं हो सका। पुलिस प्रशासन शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर हर जगह मुस्तैद दिखी। थानाध्यक्ष मुन्ना गुप्ता के नेतृत्व में पुलिस की टीम गश्त लगाती रही।

-----------------------------------------------------------------------

ताजिया और महावीरी झंडे का हुआ आयोजन:::

डुमरी कटसरी, संस : प्रखंड क्षेत्र में महावीरी झंडा और मुहर्रम का पर्व सादगी और सदभाव के साथ मनाया गया। साथ ही ग्रामीणों ने एक साथ जुलूस निकाल सामाजिक सदभाव का मिसाल पेश किया। इस अवसर पर रामपुर केशो, फुलकाहा, नयागांव, पूर्वी नयागांव पश्चिमी, वीरा छपरा व श्यामपुर सहित सभी गांवों में मुहर्रम और महावीरी झंडे का आयोजन किया गया। पूर्व जिप अध्यक्ष शिल्पी देवी के पति व जिला पार्षद प्रत्याशी छोटा विजय सिंह ने सभी गांव का दौरा किया। वहीं लोगों का सहयोग किया। उन्होंने लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया। इस दौरान छोटा विजय ने कहा कि, हम सभी के ईश्वर एक है। आज बहुत ही हर्षोल्लास के साथ लोग एक दूसरे से गले मिलते देखे गए। समाज में भाईचारा से बड़ी कोई चीज नहीं है। उन्होंने कहा कि, डुमरी कटसरी में एक साथ ताजिया और महावीरी झंडे का आयोजन होना बताता हैं कि, यहां सामाजिक सदभाव की जड़ कितनी मजबूत है। मौके पर मो एजाज, मो अनवर,मो. शमशाद, अजीत सिंह, विपिन कुमार साह, मो. जुनैद, राजा कुमार व संजीव यादव सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

-----------------------------------------------------------

पिपराही में भी मना मुहर्रम

पिपराही, संस : बसहिया शेख समेत कई इलाकों में शांति के साथ मातम का पर्व मुहर्रम मनाया गया। बीडीओ मो. वाशिक हुसैन व थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने विभिन्न इलाकों का दौरा किया। साथ ही लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए घर में ही पर्व मनाने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.