शिवहर। सहकारिता मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री सुभाष सिंह ने जिला कृषि पदाधिकारी को बाढ़ और अतिवृष्टि से हुई फसलों की क्षति का सूक्ष्मता से आकलन कराने और इससे संबंधित रिपोर्ट डीएम को भेजने का आदेश दिया। वहीं कहा कि, डीएम इसकी समीक्षा करेंगे। इसके बाद किसानों को सहायता दी जाएगी। प्रभारी मंत्री बुधवार को समाहरणालय में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने विभागवार अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को बेलवा और देवापुर के बीच गैप में तटबंध का निर्माण कराने और बेलवा में डैम निर्माण का काम ससमय पूरा कराने का आदेश दिया। बैठक् में जिला कृषि पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार राव ने बताया कि, बाढ़-बरसात से प्रभावित फसल क्षति हुई है। लेकिन विभागीय मापदंड के अनुसार यह क्षति के श्रेणी में नहीं आता है। इसकी भरपाई के लिए आकस्मिक फसल योजना अंतर्गत कुल 27 हजार 246 किसानों के बीच 1201 क्विटल बीज मुफ्त उपलब्ध कराया गया है। डीएओ की दलील को मंत्री ने खारिज कर दिया। वहीं सूक्ष्मता से आकलन कराने का आदेश दिया। मंत्री ने कहा कि, कि सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि बाढ़/ अतिवृष्टि जलजमाव सिल्टेशन आदि कारणों से क्षति का सत्यापन कर प्रभावित स्थानों को चिन्हित कर विभाग को संसूचित किया जाए।

जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता विमल कुमार ने बताया कि, शिवहर जिला अंतर्गत बेलवा नरकटिया से मोतिहारी जिला देवापुर तक बागमती नदी में 1.7 किलोमीटर का गैप है। इसमें 800 मीटर शिवहर जिला व शेष 900 मीटर पूर्वी चंपारण जिला अंतर्गत आता है। दोनों तरफ तटबंध निर्माण हेतु जमीन अधिग्रहण कार्य लीज के तहत होना है। प्रभारी मंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर निर्माण कराने का आदेश दिया। बैठक के दौरान डीएम सज्जन राजशेखर ने कोरोना टीकाकरण और जांच की जानकारी दी। बताया कि, 17 सितंबर को जिले में कोरोना टीकाकरण महा अभियान चलाया जाएगा।

प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन विभाग विभाग द्वारा सदन को अवगत कराया गया कि शिवहर जिला अंतर्गत आपदा सम्पूर्ति पोर्टल पर लाभुकों की सूची के आधार अपडेशन, परिवर्धन एवं विलोपन का कार्य 97.61 फीसद पूर्ण कर लिया गया है।

बैठक में डीडीसी विनोद दुहन, अपर समाहर्ता शंभू शरण, सिविल सर्जन डॉ. राजदेव प्रसाद सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शंभू कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी मो.इश्तियाक अली अंसारी, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय शशिरंजन कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कुमार विवेकानंद, सभी बीडीओ व सीओ मौजूद थे।

Edited By: Jagran