Move to Jagran APP

कोरोनारोधी टीका लगवाएं और इनाम पाएं

शिवहर। टीकाकरण के लिए लक्की ड्रा योजना की शुरूआत कर टीका लगवाने वालों को सोना समेत अन्य उपहार देकर शिवहर जिले ने देशस्तर पर पहचान बनाई थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 10:51 PM (IST)
कोरोनारोधी टीका लगवाएं और इनाम पाएं
कोरोनारोधी टीका लगवाएं और इनाम पाएं

शिवहर। टीकाकरण के लिए लक्की ड्रा योजना की शुरूआत कर टीका लगवाने वालों को सोना समेत अन्य उपहार देकर शिवहर जिले ने देशस्तर पर पहचान बनाई थी। अब एकबार फिर जिले में इनामी ड्रा की योजना शुरू की जा रही है। शिवहर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने 27 नवंबर से 35 दिनों की इनामी योजना की शुरूआत कर रहा है। 31 दिसंबर तक चलने वाली इस इनामी योजना के तहत टीके का दूसरा डोज लेने वालों को टीवी, फ्रीज और चुल्हा समेत विभिन्न उपहार दिए जाएंगे। कर सकता हैं बिहार कार्यक्रम के तहत शिवहर में भी इस योजना के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया गया है। बताते चलें कि शिवहर में 18 पार के कुल 4.48 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसके विरूद्ध अबतक 3.23 लाख लोगों को पहला और 1.60 लाख लोगों को ही वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया है। अब भी बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण से वंचित है। लिहाजा टीकाकरण के लिए इनामी योजना शुरू की गई है।

loksabha election banner

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने इस बाबत सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया हैं कि अगर कोई व्यक्ति दूसरे डोज की तय तिथि से सात दिन के भीतर वैक्सीनेशन कराता है तो उन्हें लक्की ड्रा के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। शनिवार से शुरू इस योजना का समापन 31 दिसंबर को होगा। इसके तहत प्रत्येक सप्ताह लक्की ड्रा का आयोजन किया जाएगा। पहला ड्रा चार दिसंबर को होगा। इसके तहत प्रत्येक सप्ताह प्रति प्रखंड एक विजेता को बंपर व दस को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि, साप्ताहिक विजेताओं में जिलास्तर पर लक्की ड्रा के माध्यम से सर्वोच्च पुरस्कार के लिए तीन विजेताओं का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इस योजना पर होने वाले खर्च का वहन केयर इंडिया द्वारा किया जाएगा। इसकी जानकारी डीपीआरओ कुमार विवेकानंद ने दी है। उधर, डीएम सज्जन राजशेखर ने आम जनता से वैक्सीन का दूसरा डोज लेने और लक्की ड्रा योजना का लाभ उठाने की अपील की है। 3695 लोगों को लगाया गया कोरोनारोधी टीका शिवहर। शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में चलाए गए अभियान के तहत शनिवार को तीन हजार 695 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके तहत शिवहर प्रखंड में सर्वाधिक दो हजार 243 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा डुमरी कटसरी प्रखंड में 218, पिपराही में 33, पुरनहिया में 20, तरियानी में 1129 व जिला टीकाकरण केंद्र पर 52 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके तहत 2339 लोगों का पहला डोज और 3695 को दूसरा डोज दिया गया। बताते चलें कि जिले में अबतक तीन लाख 24 हजार 564 लोगों को पहला और एक लाख 62 हजार 929 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है। इसकी जानकारी डीएचएस के डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा ने दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.