Move to Jagran APP

लोकतंत्र के महापर्व का आगाज आज से, सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

लोकतंत्र के महापर्व विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू होगी। शुक्रवार को नामांकन का आगाज होगा। 16 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकेगा। 17 अक्टूबर को नामांकन प्रपत्रों की जांच होगी। जबकि 19 अक्टूबर को नाम वापस लिया जा सकेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 12:28 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 12:28 AM (IST)
लोकतंत्र के महापर्व का आगाज आज से, सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम
लोकतंत्र के महापर्व का आगाज आज से, सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

शिवहर । लोकतंत्र के महापर्व विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू होगी। शुक्रवार को नामांकन का आगाज होगा। 16 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकेगा। 17 अक्टूबर को नामांकन प्रपत्रों की जांच होगी। जबकि, 19 अक्टूबर को नाम वापस लिया जा सकेगा। तीन नवंबर को मत डाले जाएंगे। 10 नवंबर को मतगणना और 12 नवंबर को निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होगी। बताते चलें कि शिवहर विस क्षेत्र में कुल 302737 मतदाता, मतदान में भाग लेंगे। इनमें 160351 पुरुष, 142370 महिला व 16 थर्ड जेंडर शामिल हैं। बेलसंड विस क्षेत्र के लिए शिवहर में 125256 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें 66626 पुरुष, 58629 महिला व एक थर्ड जेंडर शामिल हैं। शिवहर विस में 4910 व बेलसंड में 987 समेत कुल 5897 दिव्यांग निर्वाचक हैं। शिवहर विधानसभा के लिए 288 मूल मतदान केंद्र व 139 सहायक समेत कुल 427 मतदान केंद्र बनाए गए है। कुल मतदान केंद्र भवनों की संख्या 205 है। बेलसंड के लिए 124 मूल व 55 सहायक समेत 124 समेत कुल 179 मतदान केंद्र 82 भवनों में बनाए गए हैं।

loksabha election banner

-------------------------------------------------------

नामांकन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त

शिवहर : विधानसभा चुनाव के तहत शुक्रवार से शुरू होने वाले नामांकन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। शिवहर अनुमंडल कार्यालय में अभ्यर्थी नामांकन करेंगे। इसके मद्देनजर अनुमंडल कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सशस्त्र बल तैनात रहेंगे। इसके मद्देनजर अनुमंडल कार्यालय और आसपास के इलाकों की बैरिकेडिग की गई है। प्रवेश और निकास द्वारा पर दंडाधिकारी और सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम ने अनुमंडल कार्यालय और इसके आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में दंडाधिकारी और सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की है। अभ्यर्थियों के नामांकन के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। जबकि, अभ्यर्थियों की मदद के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई है। एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी ने बताया कि नामांकन की सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। नामांकन के दौरान अभ्यर्थी के साथ अधिकतम दो समर्थक ही मौजूद रहेंगे। इस दौरान किसी भी तरह के जुलूस आदि पर प्रतिबंध लगा रहेगा। नामांकन के लिए सुबह 11 से अपराह्न तीन बजे तक का समय तय किया गया है। नामांकन के दौरान कोविड-19 से संबंधित सुरक्षा मानक का ख्याल रखा जाएगा।

-------------------------------

कोट ::::::

विधानसभा चुनाव के तहत शिवहर में नामांकन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी की भी तैनाती की गई है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के आलोक में तमाम प्रक्रिया पूरी की जाएगी।- अवनीश कुमार सिंह, जिलाधिकारी, शिवहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.