Move to Jagran APP

एसएससी परीक्षा में 55.4 फीसद परीक्षार्थी हुए शामिल

शनिवार को बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के तत्वावधान में एसएससी की परीक्षा निर्धारित तीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 12:23 AM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 12:23 AM (IST)
एसएससी परीक्षा में 55.4 फीसद परीक्षार्थी हुए शामिल
एसएससी परीक्षा में 55.4 फीसद परीक्षार्थी हुए शामिल

शिवहर। शनिवार को बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के तत्वावधान में एसएससी की परीक्षा निर्धारित तीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। इस दौरान कदाचाररहित परीक्षा को लेकर सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध देखने को मिले। डीएम अरशद अजीज के निर्देशानुसार जहां सुरक्षा में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी। वहीं केंद्र पर परीक्षार्थियों को गहन एवं सूक्ष्म जांच से गुजरने के बाद ही प्रवेश की अनुमति थी। इसके लिए आवश्यकतानुसार पदाधिकारी एवं जांच अधिकारी आयोग के निर्देश के आलोक में जांच करते दिखे। वहीं परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर भी लगाए गए थे। परीक्षार्थियों के जूते, मोजे, स्वेटर, जैकेट, टोपी, कागज, पर्स सहित कोई भी सामान साथ ले जाने पर पूर्णत: पाबंदी थी। यहां तक कलम तक गेट पर ही निकलवा लिया गया। महिला परीक्षार्थियों को आभूषण तक पहनकर जाने की मनाही थी। परीक्षा में लिखने को कलम भी अलग से केंद्र द्वारा ही मुहैया कराया गया जो बाद में वापस भी लिया गया। - सुरक्षा की दिखी चाक चौबंद व्यवस्था परीक्षा केंद्र पर जहां धारा 144 लागू थी वहीं पर्याप्त सशस्त्र पुलिस भी तैनात दिखी। वहीं आलाधिकारियों की टीमें सतत निरीक्षण में घूमती रही। डीएम स्वयं अरशद अजीज तीनों परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते देखे गए। वहीं एसपी संतोष कुमार, डीडीसी मो. वारिस खान, अपर समाहर्ता शंभूशरण, परीक्षा के नोडल पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मनन राम, वरीय उपसमाहर्ता डॉ. अनिल कुमार दास, डीपीओ आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया। परीक्षा के दौरान पहली पाली में 55.4 फीसद जबकि दूसरी पाली में 48.3 फीसद ही परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। मुख्यालय के नबाव हाई स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र पर कुल 664 में पहली पाली में 369 एवं दूसरी पाली में 329 परीक्षार्थी शामिल हुए। वहीं कुशहर हाई स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र पर पंजीकृत कुल 428 परीक्षार्थियों में पहली पाली में 244 एवं दूसरी पाली में 220 परीक्षार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई। इसी तरह मुख्यालय स्थित प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर विद्यालय केंद्र पर कुल 360 परीक्षार्थियों में प्रथम पाली में 192 एवं द्वितीय पाली में महज 153 परीक्षार्थी ही केंद्र पर पहुंचे। इस तरह एसएससी परीक्षा के पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई। इस दौरान परीक्षा केंद्रों के आसपास जहां अभिभावकों को परीक्षा खत्म होने एवं परीक्षार्थी के बाहर निकलने का इंतजार करते देखा गया। वहीं बाजार में भी आज इसे लेकर खासी चहल पहल दिखी। वहीं दूसरी ओर बसों में भी भीड़ देखी गई।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.