Move to Jagran APP

जेपी विश्वविद्यालय छपरा में जल्द शुरू होंगे व्यावसायिक कोर्स

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अब जल्द ही व्यवसायिक कोर्स शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में जो व्यावसायिक कोर्स चल रहे थे वह किसी कारण से बंद हो गए हैं उन्हें शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है। नए सत्र में इन व्यावसायिक कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 09:59 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 09:59 PM (IST)
जेपी विश्वविद्यालय छपरा में जल्द शुरू होंगे व्यावसायिक कोर्स
जेपी विश्वविद्यालय छपरा में जल्द शुरू होंगे व्यावसायिक कोर्स

सारण। जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अब जल्द ही व्यवसायिक कोर्स शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में जो व्यावसायिक कोर्स चल रहे थे, वह किसी कारण से बंद हो गए हैं, उन्हें शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है। नए सत्र में इन व्यावसायिक कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। इससे विद्यार्थी परंपरागत कोर्स के साथ ही व्यावसायिक कोर्स भी पढ़ेंगे, ताकि स्नातक व स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त करने के बाद उनके लिए रोजगार के अवसर कई क्षेत्रों में मिल सके। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इससे कौशल विकास का रास्ता आसान हो जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग एवं राजभवन में कागजी प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत बीसीए, बीबीए, बायोटेक एवं मास कम्युनिकेशन आदि कोर्स शुरू होगा। यह कोर्स विश्वविद्यालय के स्थापना काल के बाद से चल रहे थे, लेकिन बीच के कालखंड में बंद हो गया था। इसे शुरू करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। छपरा, सिवान व गोपालगंज के छात्रों को होगा फायदा

loksabha election banner

विश्वविद्यालय प्रशासन नये सत्र से ही व्यावसायिक कोर्स की पढ़ाई शुरू कराने का खाका तैयार करने में जुटा है। इस तरह के पाठ्यक्रमों से छात्रों को खुद का व्यापार स्थापित करने के अवसर मिलेंगे। कौशल विकास को पाठ्यक्रम में शामिल करने की योजना से छपरा, सिवान व गोपालगंज के संबद्ध व अंगीभूत कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। विश्वविद्यालय में संवर्धन केंद्र स्थापित करने की चल रही प्रक्रिया

जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन पूर्व के कोर्स प्रारंभ करने के बाद दूसरे फेज में उद्यमिता संवर्धन केंद्र भी स्थापित करने की तैयारी कर रहा है। इससे कई तरह के व्यावसायिक कोर्स वित्तपोषित योजना से शुरू होगी। यह केंद्र छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करेगा। इसके तहत कौशल संवर्धन के तहत वाहन मेक्ट्रोनिक्स में बीकाम, रोबोटिक्स और आटोमेशन में बीवाक, पब्लिक हेल्थ में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, सूचना विज्ञान में पीजी डिप्लोमा, एथनिक फूड्स एंड स्वीट्स प्रौसेसिग में डिप्लोमा तथा इंडस्ट्रीयल इलेक्ट्रानिक में डिप्लोमा आदि का कोर्स शुरू किया जाएगा। इस दिशा में भी तैयारी चल रही है। वर्जन :

जेपी विश्वविद्यालय में राजभवन के निर्देश के आलोक में विश्वविद्यालय में पूर्व के जो व्यावसायिक कोर्स बंद हो गए हैं, उन्हें फिर से चालू करने की तैयारी चल रही है। इस दिशा में कार्य बहुत आगे बढ़ गया है। विश्वविद्यालय में जल्द ही कई व्यावसायिक कोर्स प्रारंभ होंगे।

डा. रविप्रकाश बबलू, कुलसचिव

जेपी विश्वविद्यालय, छपरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.