Move to Jagran APP

भेल्दी में नहर बांध काटने को लेकर दो गांव के लोग हुए आमने-सामने

- लाठी-डंडे लेकर पहुंचे दोनों गांव के लोग पुलिस के हस्तक्षेप से शांत हुआ मामला - लाठी-डंडे लेकर पहुंचे दोनों गांव के लोग पुलिस के हस्तक्षेप से शांत हुआ मामला - लाठी-डंडे लेकर पहुंचे दोनों गांव के लोग पुलिस के हस्तक्षेप से शांत हुआ मामला - लाठी-डंडे लेकर पहुंचे दोनों गांव के लोग पुलिस के हस्तक्षेप से शांत हुआ मामला - लाठी-डंडे लेकर पहुंचे दोनों गांव के लोग पुलिस के हस्तक्षेप से शांत हुआ मामला

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 07:14 AM (IST)
भेल्दी में नहर बांध काटने को लेकर दो गांव के लोग हुए आमने-सामने
भेल्दी में नहर बांध काटने को लेकर दो गांव के लोग हुए आमने-सामने

जाटी, छपरा : सारण में बाढ़ का विकराल रूप जारी है। जिले के आठ प्रखंड पूर्ण तरीके से बाढ़ की चपेट में हैं। गंडक नदी का पानी उत्पात मचाए हुए है तो प्रखंडों में बहने वाली लोकल नदियां भी अपने रौद्र रूप में हैं। भेल्दी में स्थिति इतनी भयानक हो गई कि नहर बांध काटने को लेकर दो गांव के लोग आमने सामने हो गए। प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित किया। अमनौर पावरग्रिड में जहां बाढ़ का पानी घुस गया है। वहीं मढ़ौरा प्रखंड के सभी कार्यालय जलमग्न हैं। पहले से ही परसा, मकेर, तरैया, पानापुर के कार्यालय जलमग्न हो चुके हैं। बाढ़ पीड़ितों की मुसीबते कम नही हो रही है। मकेर के पास एनएच पर काफी पानी बह रहा है। इसके कारण वाहनों का परिचालन बाधित है। बाढ़ पीड़ितों की अपनी समस्या है। जो भी राहत केंद्र चल रहें हैं वे बाढ़ पीड़ितों की संख्या के अनुसार बहुत कम है। हालांकि जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार इसकी मॉनिट¨रग कर रहे हैं।

loksabha election banner

पांच दिन तक लगातार पानी बढ़ने पर प्रशासन की देखरेख में काटा जा सकता है बांध

संसू, भेल्दी : थाना क्षेत्र के इसेपुर-मोलनापुर नहर के समीप नहर का बांध काटने को लेकर दो गांव के लोग मंगलवार को आपस में भीड़ गए। घटना की सूचना मिलने पर भेल्दी थाने की पुलिस मौके पर पहुंच मामले को शांत कराई। इसके बाद फिर अगले दिन बुधवार को भी दोनों गांव के सैकड़ों लोग लाठी-डंड लेकर बांध के समीप इकट्ठा हो गए थे । मगर प्रशासन व बुद्धिजीवियों की सक्रियता से मामले को सुलझाया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में आई बाढ़ से ग्रामीण क्षेत्रों में त्राहिमाम की स्थिति पैदा हो गई है। बांध काटने के विवाद को लेकर जगह जगह मारपीट की घटना हो रही है। भेल्दी थाने के निकट पानी के हो रहे तेज बहाव से उमरपुर,पैगा, चांदचक आदि गांव में जलस्तर काफी बढ़ गया है। पानी का जलस्तर पूरे गांव को भरते हुए इसेपुर मोलनापुर नहर के समीप आकर रुक गया है।उसी बांध को काटने के लिए उमरपुर गांव के दर्जनों लोग बांध काटने के लिए नहर के समीप आ गए जिसके बाद इसेपुर गांव के लोग पहुंच कर बांध काटने से मना कर दिए। जिसके बाद घटनास्थल पर स्थिति अनियंत्रित हो गई। विवाद की सूचना जब भेल्दी थानाध्यक्ष विकास कुमार को मिली तब उन्होंने खुद मौके पर पहुंच मामले को शांत करा दिया। मगर बाढ़ के पानी से परेशान उमरपुर गांव के लोग फिर बांध को काटने पहुंच गए। वहां एक युवक की पिटाई हो गई जिसके बाद मामूली घटना विकराल रूप ले लिया। धीरे धीरे दोनों गांव की तरफ से सैकड़ों की संख्या में लोग लाठी डंडा लेकर पहुंच गए । मामले की सूचना मिलते ही अमनौर सीओ सुशील कुमार ¨सह , थानाध्यक्ष विकास कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे ।अधिकारियों ने राजद जिलाध्यक्ष सुनील राय,अवधेश राय,नागेश्वर चौहान,मुकेश कुमार व दोनों पक्ष के पांच पांच लोगों के साथ बैठक कर विवाद को तत्काल सुलझाया। दोनों पक्षों में आपसी सहमति बनी कि 5 दिनों तक दूसरी तरफ अगर पानी का जल स्तर में वृद्धि नहीं होगा तो बांध को नहीं कटा जाएगा। अगर जल का स्तर लगातार बढ़ता रहा तो बांध को अधिकारियों की निगरानी में काटा जाएगा। जिससे किसी गांव को डूबने से बचाया जाए सके। थानाध्यक्ष विकास कुमार ने बताया की बांध काटने को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ था, जिसे स्थानीय बुद्धिजीवीयो के साथ मिलकर सुलझा लिया गया है।आगे विवाद नही हो इसके लिए बांध किनारें एक पुलिस टीम को निगरानी में रखा गया है। मही नदी का जलस्तर बढ़ने से आधा दर्जन गांव में बाढ़ का संकट गहराया

संसू, भेल्दी : मही नदी का पानी पिछले दो दिनों में काफी बढ़ा है जिससे कारण नदी के किनारे बसे गांव मानपुर में पानी घुस गया है।जलस्तर बढ़ने से नदी का पानी अरना कोठी में गिर रहा है जिससे रामचक,संदलपुर,कटसा,रज्जुपुर, गोसीछपरा,मलाही ,मदारपुर आदि गांव के कुछ इलाकों में पानी घुस गया है।

बाढ़ में राहत व बचाव को ले प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न

संवाद सूत्र, पानापुर : तरैया व पानापुर प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक सीओ रंधीर प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को कन्या प्राथमिक विद्यालय पच¨भडा तरैया के परिसर में संचालित अस्थायी प्रखंड कार्यालय पानापुर में आयोजित की गई। जिसमें विशेष रूप से जीआर की राशि भुगतान हेतु विचार विमर्श किया गया। सर्वसम्मति से निर्णय लेते हुए वर्ष 2017 में आई बाढ़ के दौरान बनी जीआर की सूची का अनुमोदन किया गया । साथ ही यह निर्णय लिया गया कि नए व अलग हुए परिवारो का सर्वे कर उन्हें भी जीआर की राशि का भुगतान किया जाएगा। सीओ रंधीर प्रसाद ने बताया कि जीआर की राशि भुगतान का काम शुरू हो कर दिया गया है। बसहियां एवं बकवां के दो वार्डो की राशि भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया बारी बारी से सभी पंचायतों के सभी वार्ड में राशि भेजी जाएगी । इसके आलावे बाढ़ संबंधी अन्य समस्याओं जैसे राहत सामग्री वितरण, ब्ली¨चग पाउडर तथा तिरपाल आदि के वितरण पर भी जनप्रतिनिधियों ने सीओ का ध्यान आकृष्ट कराया। जिसपर सीओ रंधीर प्रसाद ने सभी समस्याओं के निदान का आश्वासन दिया। बैठक में बीडीओ मोहम्मद सज्जाद, प्रखंड प्रमुख पुष्पा देवी, उपप्रमुख राधिका देवी,सीडीपीओ शशि कुमारी,राजेश कुमार पाठक सांख्यिकी पदाधिकारी,सभा राय,अनिल कुमार ,अभिषेक रंजन ¨सह जिला पार्षद प्रतिनिधि,अनिल कुमार ¨सह मुखिया, विजेन्द्र ¨सह, छठू कुमार महतो आदि शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.