Move to Jagran APP

तृतीय चरण में 20 अप्रैल से जिले के प्रखंडों में फिर दौड़ेगी सुगमता एक्सप्रेस

जिले में लोकसभा चुनाव में 6 एवं 12 मई को सारण एवं महाराजगंज सीटों पर होने वाले मतदान में दिव्यांग महिलाएं और नए वोटरों की शत-प्रतिशत भागीदारी को लेकर सुगमता पखवारा निर्धारित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:53 PM (IST)
तृतीय चरण में 20 अप्रैल से जिले के प्रखंडों में फिर दौड़ेगी सुगमता एक्सप्रेस
तृतीय चरण में 20 अप्रैल से जिले के प्रखंडों में फिर दौड़ेगी सुगमता एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, छपरा : जिले में लोकसभा चुनाव में 6 एवं 12 मई को सारण एवं महाराजगंज सीटों पर होने वाले मतदान में दिव्यांग, महिलाएं और नए वोटरों की शत-प्रतिशत भागीदारी को लेकर सुगमता पखवारा निर्धारित किया गया है। जिला प्रशासन ने इसके लिए तृतीय चरण के शिड्यूल को जारी कर दिया है। इस माह 20 अप्रैल को छपरा सदर से प्रारंभ सुगमता एक्सप्रेस विभिन्न प्रखंडों से भ्रमण करते हुए 2 मई को अपना अभियान पूरा करेगी।

loksabha election banner

इस अभियान में जिले के बारह प्रखंडों में जीविका समूह सदस्यों, आंगनबाड़ी सेविकाएं सहायिकाएं, अन्य महिलाएं एवं दिव्यांग वोटरों को जागरूकता में सहभागी बनाने की रूपरेखा तय की गई है। मतदान प्रतिशत की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए मतदाता जागरुकता गतिविधियों से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिसके तहत मतदाता जागरुकता रैली, मतदान शपथ, ईवीएम-वीवीपीएटी का प्रशिक्षण, सुगमता एक्सप्रेस के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं के प्रति संवेदीकरण, स्वच्छ तथा नैतिक मतदान के प्रति आवश्यक जानकारी, मतदान गीत तथा अन्य सांस्कृृतिक गतिविधियों का आयोजन कर वोटरों खासकर महिला मतदाताओं को विशेष रूप से जागरुक किया जा रहा है।

डीएम सुब्रत कुमार सेन बताया कि यदि एक महिला के मतदान को शत-फीसदी सुनिश्चित करते हैं तो उसके परिवार के अन्य सदस्यों के भी मतदान में भागीदार होने की संभावना स्वत: प्रबल हो जाती है। उन्होंने कहा कि देश की सरकार का उचित चयन तभी प्रभावी रुप से संभव है जब घर की सरकार चलाने वाली महिलाएं अपने मत के निर्णय का पूर्ण प्रभावी प्रयोग करें। डीएम ने इन सभी गतिविधियों को समेकित रुप से संचालित करने के लिए जिला परियोजना प्रबंधक जीविका, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, आईसीडीएस एवं जिला निर्वाचन कार्यालय को निदेशित किया है। सुगमता एक्सप्रेस कार्यक्रम-

छपरा सदर - 20 अप्रैल

गरखा - 21 अप्रैल

रिविलगंज - 22 अप्रैल

मांझी - 23 अप्रैल

एकमा - 24 अप्रैल

जलालपुर - 25 अप्रैल

नगरा - 26 अप्रैल

मकेर - 27 अप्रैल

बनियापुर - 28 अप्रैल

मढ़ौरा - 29 अप्रैल

परसा - 30 अप्रैल

दिघवारा - 1 मई

सोनपुर - 2 मई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.