Move to Jagran APP

जेपीयू के हटाए गए कर्मी जाएंगे कोर्ट

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के हटाए गए सामंजन व दैनिक वेतनभोगी कर्मी अपने हक के लिए न्यायालय से लेकर सड़क तक आंदोलन करेंगे। इसकी रूपरेखा बुधवार को तय की गई। राजेंद्र कॉलेज कैंपस में बिहार विश्वविद्यालय शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष ब्रजकिशोर ¨सह की अघ्यक्षता में छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी कोटि के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 10:29 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 10:29 PM (IST)
जेपीयू के हटाए गए कर्मी जाएंगे कोर्ट
जेपीयू के हटाए गए कर्मी जाएंगे कोर्ट

जागरण संवाददाता, छपरा :

loksabha election banner

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के हटाए गए सामंजन व दैनिक वेतनभोगी कर्मी अपने हक के लिए न्यायालय से लेकर सड़क तक आंदोलन करेंगे। इसकी रूपरेखा बुधवार को तय की गई।

राजेंद्र कॉलेज कैंपस में बिहार विश्वविद्यालय शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष ब्रजकिशोर ¨सह की अघ्यक्षता में छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी कोटि के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की बैठक हुई। इसमें विवि के निर्णय का विरोध करते हुए हाईकोर्ट जाने का निर्णय लिया गया। कुलपति के आदेश पर कुलसचिव द्वारा जारी पत्र को निरस्त करने लिए 11 जनवरी को वाद दाखिल किया जाएगा। उसके बाद घेरा डालो, डेरा डालो आंदोलन किया जाएगा।

मकर संक्रांति पर छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी कोटि के शिक्षकेत्तर कर्मचारी विश्वविद्यालय में आंदोलन करेंगे। कर्मचारी नेता ब्रजकिशोर ¨सह ने विश्वविद्यालय द्वारा जारी पत्र में लिखे शब्द पर एतराज जताया। कहा कि कर्मचारियों के कॉलेज में घुसने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है, ऐसा लगता है कि कर्मचारी अपराधी हैं। उन्होंने कहा कि इन कर्मियों को प्रक्रिया को पूरी प्रक्रिया के तहत बहाल किया गया है। सामंजन कर्मियों को कोर्ट के आदेश पर सीनेट, सिंडिके ट ने भी अपनी सहमति दी है। विश्वविद्यालय के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने कुलपति के फरमान के विरोध में बैठक के बाद पुतला दहन किया।

बैठक में तेज नारायण ¨सह, हरिहर मोहन, अनिल ¨सह, शिलानाथ ¨सह, श्रीभगवान राय, नवल कुमार ¨सह, लक्ष्मण जी प्रसाद, रामएकबाल विद्यार्थी, नागेश्वर कुमार, ईश्वर प्रसाद यादव, जगरन्नाथ प्रसाद, महमूद आलम, शंभु पंडित, सत्य नारायण शर्मा, सनोज कुमार ¨सह, विजय कुमार, विनोद कुमार, टुनटुन कुमार समेत छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के शिक्षकेत्तर कर्मचारी मौजूद थे। इनसेट:

प्रक्षेत्रीय बैठक में लिया गया यह निर्णय :

-विश्वविद्यालय के हटाने के विरोध में 11 जनवरी को जायेंगे कोर्ट में

- प्राचार्य प्रत्येक कर्मी को हटाने का अलग -अलग पत्र नहीं देंगे तब तक कर्मी जाएंगे कॉलेज

- कर्मचारी को हटाने के पूर्व तक के वेतन का भुगतान कॉलेज प्रशासन करें, तब लेंगे पत्र

- छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के कर्मी कॉलेज जाकर बनाएंगे हाजिरी

- कोर्ट में वाद दाखिल के बाद विवि में किया जाएगाघेरा -डालो -डेरा डालो आंदोलन

इनसेट :

कुलपति ने किया बीसीए परीक्षा का निरीक्षण

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान खंड में बुधवार को बीसीए फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा प्रारंभ हुई। केंद्राधीक्षक सह पीजी हिन्दी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी ने बताया कि पहले दिन कुल 153 परीक्षार्थियों में से चार परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह, प्रतिकुलपति प्रो. अशोक कुमार झा, कुलसचिव प्रो. डा. केदार नाथ ने परीक्षा का निरीक्षण किया। अगली परीक्षा 12 जनवरी को होगी। बीसीए के परीक्षार्थी अमित ने बताया कि अगली परीक्षा 15 जनवरी को है इस दिन मकर संक्रांति है। इनसेट :

प्रीएचडी कोर्स के कंप्यूटर क्लास 16 जनवरी से

छपरा : जेपीयू की प्रीएचडी कोर्स वर्क कंप्यूटर क्लास की तैयारी शुरू कर दी है। प्रीएचडी कर रहे शोधार्थियों का 16 जनवरी से कंप्यूटर क्लास प्रारंभ होगा। डीएसडब्ल्यू डा.लक्ष्मण ¨सह ने राजेंद्र कॉलेज के बीसीए स्टडी सेंटर का जायजा लिया। विश्वविद्यालय प्रशासन राजेंद्र कॉलेज में ही क्लास चलाएगा। राजभवन में आज से देंगे रिपोर्ट

छपरा : जेपीयू के पदाधिकारी 9-11 जनवरी के बीच राजभवन में विश्वविद्यालय के कार्य की रिपोर्ट देंगे। इसको लेकर बुधवार को पूरे दिन विश्वविद्यालय में पदिधकारी जुटे रहे। राजभवन ने वित्तीय सलाहकार, वित्त पदाधिकारी, कॉलेज इंस्पेकटर, रजिस्ट्रार की अलग-अलग बैठक बुलाई है। 30 ¨बदुओं पर जवाब मांगा है। जिसके लिए फॉमेंट भी जारी किया गया है। नैक एक्रीडिटेशन के मद्देनजर राज्य सरकार के लिए फंड के लिए भी प्रस्ताव भी देने को कहा गया है। कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों को इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने को लेकर भी प्रस्ताव मांगा है। कॉलेजों में बायेामीट्रिक हाजरी के संबंध में भी जानकारी मांगी। जिसको लेकर विश्वविद्यालय में आज विवि पदाधिकारी अपना -अपना रिपोर्ट बनाने में जुटे थे। इनसेट :

यूजीसी नेट की परीक्षा में की क्वालिफाई

छपरा :यूजीसी नेट की परीक्षा में रिविलगंज सेमरिया गांव निवासी ओम प्रकाश की पुत्री समिता कुमारी ने सफलता हासिल की है। केंद्रीय विद्यालय से 12वीं करने वाली समिता केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण विज्ञान विषय में एमएसी फाइनल ईयर की छात्रा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.