Move to Jagran APP

चुनावी शिक्षा के लिए जिले में शुरू हुई प्रोजेक्ट रोशनी

लोकसभा चुनाव को देखते हुए छात्रों को मतदाता जागरुकता से जोड़ने के लिए निर्वाचन विभाग ने जिले में प्रोजेक्ट रोशनी की शुरुआत की है। प्रोजेक्ट रोशनी के तहत दिवाली और छठ की छुट्टियों के दौरान नौवीं से 12वीं में पढ़ने वाले भावी मतदाताओं को चुनावी विषयों से संबंधित होमवर्क पूरा कर लाने को कहा गया है। निबंध के चार विषय दिए गए हैं। साथ ही चुनावों में निश्शक्तों की शत फीसदी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित सुगम निर्वाचन विषय पर स्लोगन लिख कर लाने का लक्ष्य दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 07:37 PM (IST)
चुनावी शिक्षा के लिए जिले में शुरू हुई प्रोजेक्ट रोशनी
चुनावी शिक्षा के लिए जिले में शुरू हुई प्रोजेक्ट रोशनी

जागरण संवाददाता, छपरा : लोकसभा चुनाव को देखते हुए छात्रों को मतदाता जागरुकता से जोड़ने के लिए निर्वाचन विभाग ने जिले में प्रोजेक्ट रोशनी की शुरुआत की है। प्रोजेक्ट रोशनी के तहत दिवाली और छठ की छुट्टियों के दौरान नौवीं से 12वीं में पढ़ने वाले भावी मतदाताओं को चुनावी विषयों से संबंधित होमवर्क पूरा कर लाने को कहा गया है।

prime article banner

निबंध के चार विषय दिए गए हैं। साथ ही चुनावों में निश्शक्तों की शत फीसदी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित सुगम निर्वाचन विषय पर स्लोगन लिख कर लाने का लक्ष्य दिया गया है। प्रोजेक्ट रोशनी का संचालन जिले के सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी विद्यालयों में स्थापित किए गए निर्वाचन साक्षरता क्लबों के माध्यम से होगा।

इस संबंध में डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि हमारा प्रयास निर्वाचन साक्षरता क्लब, इंटरेक्टिव स्कू¨लग और भावी मतदाताओं को एक कड़ी में जोड़ने का है। इसके अलावा औपचारिक शिक्षा से बाहर 14 से 17 वर्ष के किशोर भी इस प्रोजेक्ट रोशनी से जुड़ सकते हैं। अवर निर्वाचन अधिकारी कपिल शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उप निर्वाचन अधिकारी रोशन अली का कहना है कि इस प्रोजेक्ट में निबंध और स्लोगन लेखन में विजेता छात्रों को आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा पुरुस्कृत किया जाएगा। ये हैं निबंध के विषय

(1) मैं बनूंगा सशक्त भावी मतदाता, कैसे?

(2) मतदाता के लिए सुगम निर्वाचन कैसे संभव हो?

(3) चुनाव में मेरी पसंद का उउम्मीदवार कैसा हो?

(4) स्वच्छ एवं नीतिपरक मतदान की चुनौतियां। उन्होंने बताया कि प्रत्येक छात्र को केवल किसी एक विषय पर निबंध लिखने की अनुमति है तथा प्रत्येक छात्र निबंध के अतिरिक्त निर्धारित विषय पर केवल दो स्लोगन लिख सकता है। कार्यक्रम की रूपरेखा

1. होमवर्क को नोडल अधिकारी के पास जमा करने की अंतिम तिथि - 20 नवंबर

2. नोडल अधिकारी द्वारा निबंध व स्लोगन का मूल्यांकन कर प्रखंड में जमा करने की अंतिम तिथि - 28 नवंबर

3. सहायक निर्वाचन निबंधन अधिकारी सह प्रखंड विकास अधिकारी द्वारा अनुशंसा भेजने की अंतिम तिथि - 30 नवंबर

4. राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2019 के अवसर पर पुरस्कार वितरण करने की तिथि - 25 जनवरी 2019


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.