Move to Jagran APP

प्रसवोंपरांत एंबुलेंस से ही अपने घर जाएंगी प्रसूता

छपरा। समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 12:06 AM (IST)
प्रसवोंपरांत एंबुलेंस से ही अपने घर जाएंगी प्रसूता
प्रसवोंपरांत एंबुलेंस से ही अपने घर जाएंगी प्रसूता

छपरा। समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक किया। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर बच्चों को जन्म देने वाली प्रसुता मां को एम्बुलेंस से उनके घर छोड़ा जाय। स्वास्थ्य केन्द्रों पर एम्बुलेंस का रख-रखाव ठीक किया जाय और जहां का एम्बुलेंस बार-बार खराब हो रहा हैं उसे बदलने का प्रस्ताव विभाग को भेजा जाय। सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सभी सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करायी जाय।

loksabha election banner

बैठक में बताया गया जिला में कुल 9,881 महिलाओं का फ‌र्स्ट एएनसी का जांच हुआ है। फ‌र्स्ट एएनसी की उपलब्धि पिछले दो माह जुलाई-अगस्त में जिला में निर्धारित लक्ष्य का 105 प्रतिशत रही है। माह मार्च-अप्रैल में जहां 80 प्रतिशत थी, वहीं माई-जून में 93 प्रतिशत उपलब्धि हाँसिल की गयी थी। जिलाधिकारी ने इसपर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें और अच्छा करने की जरुरत है।

उसी प्रकार एएनसी फोर के स्तर पर लक्ष्य का 80 प्रतिशत उपलब्धि दर्ज की गयी हैं, जो पूर्व के माहों में 50 प्रतिशत से नीचे चल रहा था। जिलाधिकारी के द्वारा पूर्व के बैठकों में इसमें सुधार पर बल देने का निर्देश दिया गया था। इस बैठक में भी लक्ष्य का शत-प्रतिशत हाँसिल करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि स्वास्थ्य केन्द्रों पर अगर कोई समस्या है तो उसे दूर किया जाय। अगर भवन रिपेय¨रंग संबंधी समस्या हैं तो कार्यपालक अभियंता भवन के माध्यम से स्टीमेंट बनवाकर विभाग को भेजे। बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि पूर्व के माह में इसमें उपलब्धि जहां 43 प्रतिशत की थी। वह बढ़कर 83 प्रतिशत हुई है। जिलाधिकारी ने इसमें और इजाफा करने का निर्देश दिया। उन्होंने सदर अस्पताल में एक माह में 50 तथा सोनुपर (अनुमंडल) अस्पताल में 20 सिजेरियन ऑपरेशन करने का लक्ष्य दिया। बैठक में परिवार नियोजन की 16 प्रतिशत की उपलब्धि पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसे बढ़ायें जाने का प्रयास किया जाए तथा प्रत्येक सप्ताह में निर्धारित तिथि को सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर सर्जन उपस्थित रहें यह सुनिश्चित करायी जाए।

जिलाधिकारी ने पोषण पुनर्वास केन्द्र पर समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि पहले यह केन्द्र जहां खाली-खाली रहता था वहीं अब वे¨टग की स्थिति में आ गई है। बैठक में कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया गया कि सभी प्रकार के स्वास्थ्य केन्द्रों में 10 अक्टूबर तक विद्युत का कनेक्शन देना सुनिश्चित करायें। बैठक से अनुपस्थित रहने पर मढ़ौरा प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का एक दिन का वेतन स्थगित रखने एवं मढ़ौरा प्रखंड के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक का वेतन 10 प्रतिशत काटने का निर्देश दिया गया। वहीं पानापुर सीडीपीओ. के द्वारा अपेक्षित सहयोग नहीं करने पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.