Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस मुख्य परेड में शामिल होने वाले एनएसएस कैडेटों का होगा चयन

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवकों का दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस पर होने वाले मुख्य परेड के लिए कैडेट्स का चयन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 05:33 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 05:33 PM (IST)
गणतंत्र दिवस मुख्य परेड में शामिल होने वाले एनएसएस कैडेटों का होगा चयन
गणतंत्र दिवस मुख्य परेड में शामिल होने वाले एनएसएस कैडेटों का होगा चयन

छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवकों का दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2021) मुख्य परेड में भाग लेने को लेकर चयन किया जाएगा। विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक एवं पीजी दर्शनशास्त्र के अध्यक्ष डॉ.(प्रो.) हरिश्चंद्र ने बताया कि विश्वविद्यालय खुलने के तुरंत बाद चयन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। राजपथ परेड में शामिल होने के लिए स्वयंसेवकों के चयन की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जानी है। प्रथम चरण में महाविद्यालय स्तर व स्वंयसेवकों का चयन कार्यक्रम पदाधिकारी करते हैं। इसके बाद द्वितीय चरण में विश्वविद्यालय स्तर पर पूर्व प्रीआरडी चयन शिविर आयोजित होगी, जबकि तृतीय चरण में प्रीआरडी शिविर में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसमें विभिन्न राज्यों के एनएसएस स्वंयसेवक भी शामिल होंगे। इनमें से ही अंतिम रूप से स्वयंसेवकों का चयन होगा, जो गणतंत्र दिवस (2021) मुख्य समारोह में हिस्सा लेंगे। इस बार पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर-2020 का आयोजन 24 नवंबर से तीन दिसंबर तक आगरा, उत्तर प्रदेश में आयोजन किया जा रहा है। इस संबध में राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक विनय कुमार ने जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र भेजा है। इसमें कहा है कि उत्तर प्रदेश के आगरा में होने वाले पूर्व गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए अपने महाविद्यालय के दो छात्र एवं दो छात्रा कैडेट का चयन करने की प्रक्रिया शुरू करें। गणतंत्र दिवस के पूर्व परेड में शामिल होने वाले स्वयंसेवकों की ऊंचाई, दौड़, शारीरिक क्षमता, नृत्य, संगीत व वाद- विवाद आदि प्रतियोगिता कराई जाती है।

loksabha election banner

इसके पूर्व जयप्रकाश महिला कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविका ट्विकल कुमारी, प्रीति कुमारी एवं अन्य कैडेट गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो चुके हैं। जेपीयू के छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के विभिन्न अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजो के स्वयंसेवकों का गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.