Move to Jagran APP

जागरूक होकर निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी पूर्ण भागीदारी निभायें मतदाता : आयुक्त

राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का राजेंद्र स्टेडियम में प्रमंडलीय आयुक्त ने उद्घाटन किया। उन्होंने हर वोटर से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने की अपील की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 10:04 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:14 AM (IST)
जागरूक होकर निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी पूर्ण भागीदारी निभायें मतदाता : आयुक्त
जागरूक होकर निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी पूर्ण भागीदारी निभायें मतदाता : आयुक्त

फोटो- 25 सीपीआर 2 एवं 3

prime article banner

- राजेंद्र स्टेडियम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयुक्त ने किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता, छपरा : प्रमंडलीय आयुक्त आरएल चोंग्थू ने कहा कि हमें गर्व होना चाहिए कि हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहां सार्वभौमिक शक्ति मतदाता में निहित है और सरकार बनाने में मतदाताओं का निर्णय ही अंतिम होता है। सभी मतदाताओं का कर्तव्य है कि जागरूक होकर निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी पूर्ण भागीदारी निभाएं।

राजेंद्र स्टेडियम में आयोजित दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के उद्घाटन के बाद आयुक्त ने ये बातें कहीं। मतदाताओं को अपने विवेक से बिना किसी भय एवं बिना किसी प्रलोभन के मतदान करना चाहिए।

आयुक्त ने कहा कि जिले में 45,532 नए मतदाता बनाए गए हैं। मतदाताओं की कुल संख्या 28,55,373 है। फोटो आच्छादन शत-प्रतिशत हो गया है। भारत निर्वाचन आयोग ने 7 फरवरी को निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन तिथि निर्धारित किया है। जिले में महिला मतदाताओं की संख्या में पर्याप्त वृद्धि हुई है। वर्तमान लिगानुपात 868 से बढ़कर 871 हो गया है। जिले में जनगणना अनुपात 954 तक इस लक्ष्य को ले जाने में ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है।

आयुक्त ने कहा कि सारण जिले के लिए आज का दिन विशेष रूप से गौरवपूर्ण इसलिए भी है कि मतदाता सूची निर्माण एवं अन्य कार्यों में उत्कृष्ट योगदान के लिए डीएम सुब्रत कुमार सेन को आयोग द्वारा पटना में सम्मानित किया जा रहा है। आयुक्त ने बनियापुर के बीएलओ राजेश राय को सम्मानित किया। उन्होंने बताया कि जिले के सभी 20 प्रखंडों में भी अच्छा प्रदर्शन करने वाले दो-दो बीएलओ को आज सम्मानित किया जा रहा है।

समारोह के दौरान हस्ताक्षर अभियान के साथ आयुक्त ने गुब्बारा उड़ाकर नवपंजीकृत मतदाताओं में जोश भरा। वहीं उन्होंने साइकिल रैली एवं मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रारंभ में डीडीसी डॉ आदित्य प्रकाश ने स्वागत भाषण तथा अंत में एडीएम विभागीय जांच भरतभूषण प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में डीआइजी विजय कुमार वर्मा, एसपी हरकिषोर राय, एसडीओ अभिलाषा शर्मा, रोशन अली सहित जिलास्तरीय अनेक पदाधिकारी, कर्मचारी और स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं और नवपंजीकृत मतदाता उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.