Move to Jagran APP

सारण के हरदिया चंवर में अगलगी

दरियापुर प्रखंड के हरदियां चंवर में सोमवार की सुबह भीषण अगलगी हुई। आग कैसे लगी इसकी सही जानकारी नहीं मिल सकी । मिली जानकारी के अनुसार दरियापुर प्रखंड के मानपुरा पंचायत के सरेया गांव के नजदीक हरदियां चंवर में ग्रामीण मुसाफिर राय कृष्णा राय सरोज सिंह रामबली सिंह कौशल सिंह के गेहूं के खेत में आग लग गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 10:34 PM (IST)
सारण के हरदिया चंवर में अगलगी
सारण के हरदिया चंवर में अगलगी

सारण। दरियापुर प्रखंड के हरदियां चंवर में सोमवार की सुबह भीषण अगलगी हुई। आग कैसे लगी इसकी सही जानकारी नहीं मिल सकी । मिली जानकारी के अनुसार दरियापुर प्रखंड के मानपुरा पंचायत के सरेया गांव के नजदीक हरदियां चंवर में ग्रामीण मुसाफिर राय, कृष्णा राय, सरोज सिंह, रामबली सिंह, कौशल सिंह के गेहूं के खेत में आग लग गई। आग की लपट देख ग्रामीण पहुंचते तब तक आग का तेजी से विस्तार होते रहा। तेज धूप के साथ पछुआ हवा आग के विस्तार में सहायक सिद्ध हो रहा था। लोग आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन स्थिति बेकाबू होती चली गई। जानकारी मिलने पर पहुंचे भाजपा के पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश सिंह ने इसकी जानकारी सांसद राजीव प्रताप रुडी के कंट्रोल रूम को दी। इसके साथ ही सांसद को इससे अवगत कराया गया। सांसद राजीव प्रताप रुडी ने तत्काल जिला प्रशासन के आलाधिकारियों से बात की। इसके बाद अग्नि शमन दल के साथ सोनपुर दिघवारा और दरियापुर से तीन दमकल मौके पर पहुंचा तब जाकर आग बुझाया गया। तब तक कई एकड़ में पक कर तैयार गेहूं की फसल राख के ढेर में तब्दील हो गई। इस दौरान आग बुझाने के प्रयास में बंसी महतो का पुत्र फल्गु महतो गंभीर रूप झुलस गया। जिसे इलाज के लिए हाजीपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया । दरियापुर के सीओ रवि प्रकाश राय थानाध्यक्ष के साथ मौके पर पहुंच कर अगलगी से हुई क्षति का जायजा लिए।

loksabha election banner

इंसेट करें :

शार्ट सर्किट से लगी आग में दो लाख से अधिक की क्षति

संसू, मांझी : थाना क्षेत्र के चैनपुर गांव में सोमवार की सुबह एक घर में शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण लगभग दो लाख की संपत्ति् जलकर नष्ट हो गई । मौके पर ग्रामीणों के पहुंचने व आग पर काबू पा लेने के कारण आग की लपट आगे नहीं बढ़ सकी। अन्यथा पूरे गांव में तबाही मच सकती थी। चैपुर निवासी रामकिशन यादव के पुत्र संतोष यादव ने बताया कि सभी लोग अपने अपने काम में लगे थे। तभी अचानक घर से धुआं निकलते दिखाई दिया और देखते ही देखते घर में आग फैल गयी । फिर धू-धू कर जलने लगा। लोगों के जुटते जुटते आग विकराल रूप ले ली। तभी लोगों ने शोर मचाना शुरू किया। शोर सुनकर ग्रामीण की भारी भीड़ जुट गई और बोरिग के पानी से आग पर काबू करने का प्रयास होने लगा । कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। अगलगी की इस घटना में घर मे रखे अनाज, कपड़े एवं अन्य उपयोगी सामान के अलावा दो बाइक एवं चार साइकिल जलकर बर्बाद हो गए। इंसेट करें :

बरदहियां में कई एकड़ में गेहूं की फसल जलकर राख

संसू, मढ़ौरा (सारण) : बिजली के शार्ट सर्किट से बरदहियां पंचायत के रामचक चंवर में गेहूं के खेत में आग लग गई। जिसमें कई एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर दमकल के साथ पहुंच फायर ब्रिगेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। पीड़ित किसानों में सुरेंद्र सिंह, अशोक सिंह ,ऋषिदेव ,सरिखन राय व बिहारी राय ने बताया कि बिजली के शार्ट सर्किट से हमलोगों के खेत में आग लगी। बिजली के तार टकराने से गेहूं के खेत में लगी आग संवाद सूत्र, अमनौर : तेज धूप के साथ चल रही हवा के बीच खेतों के ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार किसानों के लिए आफत बनने लगे हैं। बिजली के तारों के टकराने से निकल रही चिगारी से आग लगने से गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सोमवार की दोपहर अमनौर पर्यटन स्थल बड़ा पोखरा के समीप अमनौर अगुवान गांव में खेत के उपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार के आपस में टकराने के कारण शार्ट सर्किट से निकली चिगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई । जिससे देखते ही देखते इसी गांव के निवासी हरिहर प्रसाद के पांच कट्ठा खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। खेत में आग लगने से पांच कट्ठा में लगी गेहूं की तैयार फसल जलकर राख हो गई। आग की लपटें उठती देख आनन फानन में ग्रामीणों ने काफी मशक्कत से आग पर काबू पाया गया लेकिन तब तक फ़सल नष्ट हो गई । पीड़ित किसान हरिहर प्रसाद कहना है कि एक फसल बाढ़ और दूसरी फ़सल अग्नि की भेंट चढ़ गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.