Move to Jagran APP

बेतिया राज की जमीन से हटेगा अतिक्रमण

छपरा। छपरा शहर में बेतिया राज की जमीन को गलत तरीके से मकान एवं दुकान बनाने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 01:02 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 01:02 AM (IST)
बेतिया राज की जमीन से हटेगा अतिक्रमण
बेतिया राज की जमीन से हटेगा अतिक्रमण

छपरा। छपरा शहर में बेतिया राज की जमीन को गलत तरीके से मकान एवं दुकान बनाने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी है। सदर प्रखंड के अंचालाधिकारी ने बेतिया राज की जमीन पर घर बनाने वाले 135 एवं दुकान बनाने वाले 58 यानि कुल 193 लोगों को नोटिस थमा दिया। जिसमें उन्हें 15,17, 18 एवं 20 सितंबर को सीओ कार्यालय में उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया गया है। सीओ द्वारा भेजे गए नोटिस में डाकबंगाला, रोड, नई बाजार छावनी, नई बाजार मोहल्ला, रूसी छावनी आदि मोहल्ले के लोगों के जमीन को बेतिया राज एवं सरकारी जमीन मानते हुए बिहार सार्वजनिक भूमि अतिक्रमण अधिनियम 1956 की धारा 3 के अधीन नोटिस दिया है। जिसमें कहा गया है कि आप ने इस जमीन का अतिक्रमण कर लिया है। इसलिए आप कार्यालय में उपस्थित होकर यह बताए कि आपका अतिक्रमण क्यों नही हटाया जाए। इतना ही नही नोटिस में कहा गया है कि सुनवाई के दौरान आप अनुपस्थित रहे तो आपकी अनुपस्थित में ही निर्णय ले लिया जाएगा। छपरा सदर के अंचल कार्यालय से नोटिस मिलने पर डाक बंगला रोड, नई बाजार मोहल्ला, नई बाजार छावनी, रूसी छावनी आदि मोहल्ले के लोगों की बेचैनी बढ़ गयी है। उनके समझ में नही आ रहा है कि वे क्या करें। नई बाजार छावनी आदि मोहल्ले में लोगों ने लाखों रूपये की लागत से तीन एवं चार तला मकान बना लिया है। उनका कहना था कि वे तीन पीढ़ी से इस मोहल्ले में रहे है लेकिन अभी तक इस तरह नोटिस नहीं आया था। अंचलाधिकारी उनकी जमीन को सरकारी बताते हुए उन्हे सीधे अतिक्रमणकारी बना दिया है। जिसको लेकर मोहल्ले के लोग कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए के अधिवक्ता से भी राय ले रहे है, ताकि उन्हें मिले नोटिस का वे जवाब दे सके। उल्लेखनीय हो सीओ ने पिछले तीन माह पहले डाकबंगला रोड से लेकर राजेंद्र स्टेडियम, पोस्ट कॉलोनी, नई बाजार, रूसी छावनी आदि मोहल्ले का नक्शा से मापी कराया था। इस दौरान वहां कई जगहों पर चिन्ह लगाया था। मापी के बाद अब सरकारी जमीन निकलने के बाद नोटिस भेजा गया है। इनसेट :

loksabha election banner

आरजे कॉलेज व जिप अध्यक्ष के आवास की हुई मापी

छपरा : शहर के डाकबंगाल रोड स्थित रामजयपाल कॉलेज एवं जिला परिषद् के अध्यक्ष का आवास की अंचलाधिकारी ने गुरूवार को मापी कराया। क्योंकि राम जयपाल कॉलेज एवं जिला परिषद् अध्यक्ष का भी आवास बेतिया राज की जमीन मे होने की संभावना है। इसलिए सीओ ने इन दोनों जगहों की नक्शा के आधार पर मापी कराया। अंचालाधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि आरजे कॉलेज एवं जिला परिषद् के अध्यक्ष का आवास भी बेतिया राज की जमीन को अतिक्रमण करके बनाया गया हैं। यहां की अधिकांश जमीन बेतिया राज की है। हालांकि अभी अंचलाधिकारी ने अधिकारी रूप से कुछ भी बताने से इंकार कर दिया है। सीओ ने बताया कि डाक बंगला रोड अधिकांश जमीन बेतिया राज की है, इसलिए जिला परिषद् अध्यक्ष एवं रामजयपाल कॉलेज की मापी कराई हैं। अभी तय नहीं है कि जमीन का अतिक्रमण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.