Move to Jagran APP

सारण में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पीएसएस को डबल कनेक्टिविटी

जिला को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सभी प्रखंडों को डबल कनेक्टिविटी देने की सांसद राजीव प्रताप रूडी की दूरदर्शी सोच ने धरातल पर आकार ले लिया है। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए यदि किसी एक ग्रिड में तकनीकी या अन्य कारणवश उस क्षेत्र के पीएसएस में विद्युत आपूर्ति में बाधा होती है तो तुरन्त दूसरे ग्रिड से उस क्षेत्र को बिजली उपलब्ध कराने वाले पीएसएस की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाती है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 10:37 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 10:37 PM (IST)
सारण में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पीएसएस को डबल कनेक्टिविटी
सारण में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पीएसएस को डबल कनेक्टिविटी

सारण। जिला को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सभी प्रखंडों को डबल कनेक्टिविटी देने की सांसद राजीव प्रताप रूडी की दूरदर्शी सोच ने धरातल पर आकार ले लिया है। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए यदि किसी एक ग्रिड में तकनीकी या अन्य कारणवश उस क्षेत्र के पीएसएस में विद्युत आपूर्ति में बाधा होती है तो तुरन्त दूसरे ग्रिड से उस क्षेत्र को बिजली उपलब्ध कराने वाले पीएसएस की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाती है। कुछ प्रखंडों में यह व्यवस्था कर दी गई है और कुछ में काम चल रहा है जिसके लिए सभी पीएसएस को दो अतिरिक्त ग्रिड से संबद्ध किया गया है। सांसद रूडी ने इसके लिए अधीक्षण अभियंता विवेकानंद समेत विद्युत विभाग के कर्मियों की प्रशंसा की।

loksabha election banner

डबल कनेक्टिविटी के संदर्भ में रूडी ने बताया कि यह एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें पीएसएस को एक दूसरे से और दूसरे ग्रिड से संबद्ध किया गया है। वर्तमान में जिले में 16 पीएसएस को अतिरिक्त ग्रिड से संबद्ध किया गया है ताकि सारणवासियों को 24 घंटे निर्बाध और विद्युत गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति की जा सके। उन्होंने बताया कि सोनपुर और जैतिया पीएसएस को हाजीपुर और सितलपुर ग्रिड से, परसा पीएसएस को सितलपुर ग्रिड और अमनौर पीएसएस से, अमनौर और मढ़ौरा पीएसएस को अमनौर ग्रिड और तरैया पीएसएस से, मकेर पीएसएस को अमनौर ग्रिड और परसा पीएसएस से, दरियापुर पीएसएस को शीतलपुर के पहले और दूसरे ग्रिड से, भेल्दी पीएसएस को अमनौर ग्रिड और मकेर पीएसएस से, मशरख और बनियापुर पीएसएस को मशरख ग्रिड और बनियापुर पीएसएस से, लहलादपुर पीएसएस को एकमा ग्रिड और बनियापुर पीएसएस से, मांझी पीएसएस को एकमा ग्रिड रिविलगंज पीएसएस से, रिविलगंज पीएसएस को तेलपा ग्रिड और प्रभुनाथ नगर से, प्रभुनाथ नगर और सर्किल पीएसएस को तेलपा ग्रिड और राजेंद्र सरोवर से जोड़ा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.