Move to Jagran APP

दस दिन के अंदर सेविका, सहायिका एवं जीविका दीदी के घर बनना चाहिए शौचालय

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने एकमा प्रखंड के नगर पंचायत के सभागार में शनिवार को विकास योजनाओं का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 11:27 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 11:27 PM (IST)
दस दिन के अंदर सेविका, सहायिका एवं जीविका दीदी के घर बनना चाहिए शौचालय
दस दिन के अंदर सेविका, सहायिका एवं जीविका दीदी के घर बनना चाहिए शौचालय

संसू, एकमा/रसूलपुर :डीएम सुब्रत कुमार सेन ने एकमा प्रखंड के नगर पंचायत के सभागार में शनिवार को विकास योजनाओं का जायजा लिया। योजनाओं की समीक्षा के दौरान बीडीओ एवं कार्यालय कर्मियों की जमकर क्लास लगाई। दैनिक जागरण में शनिवार को निर्माण के 15 माह बाद भी नहीं मिले शौचालय के पैसे शीर्षक से छपी खबर को पढ़कर डीएम ने मामले को गंभीरता से लिया। बीडीओ को आदेश दिया कि सभी लाभुकों के खाते में बुधवार तक हर हाल में राशि का भुगतान करा दें। डीएम ने कहा कि मै अच्छी तरह समझता हूं कि शौचालय निर्माण कराने के बाद राशि दिलाने में कमीशनखोरी को लेकर भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए अन्यथा बर्खास्त करने की कार्रवाई भी की जा सकती है। डीएम के कड़े रुख को देख बीडीओ ने आश्वासन दिया कि जल्द राशि भेज दी जाएगी।

loksabha election banner

विकास कार्यो का लिया जायजा और दिए कई अहम निर्देश

डीएम ने नगर पंचायत में 24 घंटे बिजली देने का निर्देश जेई गौतम कुमार को दिया। उन्होंने नल जल योजना में पीतल का नल लगाने तथा पानी सप्लाई कराने की बात कही। डीएम ने पीसीसी में हो रही लूट को भी रोकने की बात कही। उन्होंने कहा कि एकमा प्रखंड में 20 सितंबर के बाद विकास योजनाओं की गहन जांच की जाएगी। सीडीपीओ रीता सिन्हा ने डीएम को बताया कि एकमा में सौ केन्द्रों के भवन का निर्माण कराना है। उसमें पांच का ही भवन बना हुआ है।

एकमा के 21 में से महज दो पंचायत ही अब तक ओडीएफ

प्रखंड की 21 पंचायतो में से मात्र दो ही पंचायत अतरसन तथा आमदाढ़ी ओडीएफ घोषित हुए हैं। इसको लेकर डीएम ने बीडीओ व स्वच्छता अभियान के प्रखंड प्रभारी की क्लास लगा दी। उन्होंने सीडीपीओ को आदेश दिया कि सभी सेविका-सहायिका के घर दस दिनों के अंदर शौचालय बनवाएं। जीविका दीदियों के घर भी शौचालय बनवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि एकमा में कुल 8500 जीविका दीदी है, जिनके घर शौचालय बन जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर राजमिस्त्री नहीं मिलता है जीविका दीदियों को भी इस कार्य में लगाएं।

इनसेट

डीएम ने किया एकमा सीएचसी का निरीक्षण,एक चिकित्सक रहे अनुपस्थित

डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया। अचानक डीएम के पहुंचने से वहां हड़कंप मच गया। डीएम ने पहुंचते ही डॉक्टर व कर्मियों की खोजखबर ली। एक महिला डॉक्टर अनुपस्थित पाई गई। उनपर कार्रवाई करने की बातें डीएम ने कही। उन्होंने सभी कक्षों का बारी-बारी से मुआयना किया। गड़बड़ी देख सुधार की हिदायत दी। प्रसव कक्ष में जलजमाव व छत टपकते देख उन्होंने जल्द सुधार को कहा। दवा स्टॉक रूम का भी निरीक्षण किया। दो एम्बुलेंस में मात्र एक ही एम्बुलेंस चालू हालत में है जिसे जल्द ठीक कराने को कहा वहीं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने डीएम को बताया कि रैंप के अभाव में मरीजों को उपर ले जाने में काफी कठिनाई होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.