Move to Jagran APP

तेनुआ पंचायत में मुखिया का उपचुनाव 10 को, 88 पदों के लिए होगा मतदान

सदर प्रखंड के तेनुआ में मुखिया तथा विभिन्न प्रखंडों में वार्ड सदस्य के 18 और पंच के 69 रिक्त पदों पर उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। अगले 10 मार्च को कराए जाने वाले मतदान को लेकर यहां मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। इस पर दावा-आपत्ति निष्पादन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 06:19 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 06:19 PM (IST)
तेनुआ पंचायत में मुखिया का उपचुनाव 10 को,  88 पदों के लिए होगा मतदान
तेनुआ पंचायत में मुखिया का उपचुनाव 10 को, 88 पदों के लिए होगा मतदान

जागरण संवाददाता, छपरा : सदर प्रखंड के तेनुआ में मुखिया तथा विभिन्न प्रखंडों में वार्ड सदस्य के 18 और पंच के 69 रिक्त पदों पर उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। अगले 10 मार्च को कराए जाने वाले मतदान को लेकर यहां मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। इस पर दावा-आपत्ति निष्पादन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि पंचायत उपचुनाव के लिए औपबंधिक मतदाता सूची तैयारी का काम पूरा करा लिया गया है। इसका अंतिम प्रकाशन 5 फरवरी को कराया जाएगा। तेनुआ पंचायत में मुखिया के निधन पर उपचुनाव :

loksabha election banner

तेनुआ पंचायत में मुखिया के निधन के बाद रिक्त मुखिया पद के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। वहीं रिक्त पड़े मकेर, सगुनी, पचगैर, दयालपुर, नगरा, सहजितपुर, नरांव, मौजमपुर, मांझी पूर्वी, किशुनपुर, नैनी, तुजारपुर, भरपुरा, कुदरबाघा, अकबरपुर, पिपरीडीह आदि पंचायतों में वार्ड सदस्य पद के लिए उपचुनाव होगा। ग्राम कचहरी पंच सदस्य के 69 पद भी रिक्त हैं। उपचुनाव के लिए 13 फरवरी से शुरू होगा नामांकन :

उपचुनाव के लिए 13 फरवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह 20 तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को होने के साथ ही उम्मीदवार 27 तक अपने नामांकन पर्ची को वापस ले सकेंगे। इसके बाद 10 मार्च को मतदान कराया जाएगा। वार्ड सदस्यों एवं पंच सदस्यों के चुनाव की मतगणना उसी दिन करा लिया जाएगा लेकिन अन्य पदों की मतगणना 12 मार्च को कराया जाएगा। मतदाता सूची पर दावा-आपत्ति का चल रहा काम :

औपबंधिक मतदाता सूची का प्रकाशन 3 जनवरी को किया गया है। इसपर 21 जनवरी तक दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे। जिसका निष्पादन 27 जनवरी तक करा लिए जाने के बाद नए मतदाताओं का नाम सूची में प्रविष्टि का कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण करा लिया जाएगा। वर्जन-

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में पंचायत उपचुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। औपबंधिक मतदाता सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया है। इसके साथ ही दावा-आपत्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिला प्रशासन चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सभी स्तरों पर निर्देश जारी कर दिया गया है।

- सुब्रत कुमार सेन,

जिलाधिकारी, सारण।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.